होम / Corona New Variant: कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 अधिक संक्रामक, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Corona New Variant: कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 अधिक संक्रामक, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 30, 2023, 1:53 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Corona New Variant: भारत में कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें उप-संस्करण JN.1 विभिन्न राज्यों में फैल रहा है, जिससे अधिकारियों और आम लोगों में चिंताएं पैदा हो रही हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की पूर्व महानिदेशक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन के अनुसार, यह वैरिएंट ओमिक्रॉन परिवार से संबंधित है और अधिक संक्रामक और अधिक संक्रामक है। उन्होंने एएनआई को बताया, “यह उसी ओमीक्रॉन परिवार से संबंधित है, लेकिन क्योंकि इसमें कुछ उत्परिवर्तन हैं, जो इसे अधिक संक्रामक, अधिक संक्रामक बनाते हैं। इसलिए इसे डब्ल्यूएचओ द्वारा रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया गया है।”

JN.1 के मामलों की कुल संख्या 162

इसको लेकर डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि, अब तक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम अभी भी कम है क्योंकि अधिकांश लोगों में प्रतिरक्षा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण में वृद्धि परीक्षण में वृद्धि का परिणाम है। “हालाँकि, अब तक, सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम इस अर्थ में अभी भी कम है क्योंकि टीकों और प्राकृतिक संक्रमणों के कारण हम सभी में अब प्रतिरक्षा है, और वह प्रतिरक्षा अभी भी प्रतीत होती है काफी मजबूत। यह अभी भी हममें से अधिकांश को गंभीर रूप से बीमार होने से बचा रहा है। अब हम जो देख रहे हैं वह संक्रमणों में वृद्धि है और क्योंकि हाल के कुछ दिनों में परीक्षण बढ़ा दिया गया है, साथ ही जीनोमिक्स निगरानी भी, हम जितना अधिक परीक्षण करेंगे, जितना अधिक हम पता लगाएंगे, और हम देश में और अधिक जेएन 1. वेरिएंट भी ढूंढेंगे”


उनका बयान तब आया जब केरल से सामने आए संक्रमण के सबसे अधिक मामलों के साथ कोविड-19 उप-संस्करण जेएन.1 के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 162 हो गई। जबकि केरल में 83 मामले दर्ज किए गए, गुजरात में 34, गोवा में 18, कर्नाटक में आठ मामले, महाराष्ट्र में सात, राजस्थान में पांच, तमिलनाडु में चार, जबकि तेलंगाना और दिल्ली में क्रमशः दो और एक मामला दर्ज किया गया। INSACOG के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर में JN.1 के 145 मामले दर्ज किए गए, जबकि नवंबर में ऐसे 17 मामले सामने आए।

देश में कुल 38 की मौत

बता दें कि, भारत में शुक्रवार को 797 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, जो मई 2023 के बाद से एक दिन में सबसे अधिक हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में सक्रिय मामलों की संख्या 4,091 है। पिछले 24 घंटों में चार राज्यों में पांच मौतें भी हुई हैं। 18 दिसंबर से आठ राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 38 मौतें हुई हैं। केरल में 19 मौतें हुई हैं, इसके बाद कर्नाटक (9), महाराष्ट्र (3) और पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, गुजरात, पश्चिम हैं। बंगाल, दिल्ली और पुडुचेरी में एक-एक मौत की खबर है। ग्यारह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पिछले 24 घंटों में शून्य कोविड-19 मामले दर्ज किए हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.