होम / देश की सबसे बड़ी रेड! 5000 पुलिसकर्मी, 102 लोकेशन पर 300 टीमों की छापेमारी, 125 हैकर्स गिरफ्तार

देश की सबसे बड़ी रेड! 5000 पुलिसकर्मी, 102 लोकेशन पर 300 टीमों की छापेमारी, 125 हैकर्स गिरफ्तार

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 29, 2023, 2:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Police Raid in Mewat, गुरुग्राम: देश में लगातार बढ़ रहे साइबर अपराधों को रोकने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स हरियाणा यानी कि STF ने सबसे बड़ी रेड डाली है। STF ने 125 हैकरों को एक साथ धर-दबोचा है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों से STF ने फोर्स बुलाकर पूरे मेवात को छावनी में बदल दिया है। STF ने 102 स्थानों पर 14 गांवों में 300 टीम बनाकर रेड मारी है। गिरफ्तार किए गए 125 हैकरों में एक मोस्ट वाटेंड अपराधी साबिर उर्फ भूट्टू भी है। उस पर 10 हजार का इनाम भी घोषित कर दिया गया है।

एसपी नूंह वरुण सिंगला रही अहम 

मोस्ट वाटेंड अपराधी साबिर उर्फ भूट्टू आरोपी 30 से अधिक संगीन अपराधों में शामिल रहा है। पूरे प्रदेश में रेड करने से पहले करीब डेढ़ महीने तक जांच की गई थी। जिसके बाद ये पता चला कि मेवात के पुन्हाना, पिनगवां सहित बिछौर थाना क्षेत्र के 14 गांव में बैठकर यह हैकर्स देशभर के लोगों को साइबर ठगी का शिकार बना रहे हैं। एसपी नूंह वरुण सिंगला की भूमिका इस छापेमारी को कामयाब बनाने में अहम रही है।

300 टीमें की गईं गठित

हरियाणा पुलिस ने इस पूरी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए करीब 5000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की अलग-अलग टीमें गठित की गई थीं। जिसमें एक एसपी, 6 एडिशनल एसपी, 14 डीएसपी सहित अन्य पुलिसकर्मियों की कुल 300 टीमें बनाई गई थीं। जिससे क्षेत्र में साइबर आरोपियों को काबू करने के साथ-साथ कानून व्यवस्था भी खराब न हो। आरोपियों के कब्जे से न सिर्फ फर्जी दस्तावेज, बल्कि आधार कार्ड, एटीएम स्वाइप मशीन, अलग-अलग बैंक के ATM, स्मार्टफोन और लैपटॉप के साथ अन्य सामान भी बरामद किया गया है।

इन गांवों से इतने अपराधी गिरफ्तार

बता दें कि बरामद किए गए 65 मोबाइलों की जांच जारी है। इनमें से अधिकतर फोन साइबर फ्रॉड के लिए उपयोग किए हो रहे थे। SP नूंह वरुण सिंगला के अनुसार, सर्वाधिक 31 साइबर अपराधियों को नई गांव से पकड़ा गया है। वहीं लुहिंगा कलां गांव से 25, जखोपुर से 20-20, तिरवाडा से 17-17 साइबर अपराधी और अमीनाबाद से साइबर अपराधियों सहित अन्य गांव से भी अपराधी बरामद किए हैं।

अन्य राज्यों के साइबर अपराधियों से भी संबंध?

मामले की शुरुआती जांच में पकड़े गए गिरफ्तार हुए आरोपियों के दूसरे राज्यों के साइबर अपराधियों के साथ ही संबंधों की बात सामने आई है। जिसे लेकर फिलहाल जांच जारी है।

Also Read: पहलवानों को सुरक्षा मुहैया कराएगी दिल्ली पुलिस, पीड़ितों के बयान होंगे दर्ज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT