होम / Covaxin: कोवैक्सिन से भी हो रहे खतरनाक साइड इफेक्ट्स, रिपोर्ट में दावा- indianews

Covaxin: कोवैक्सिन से भी हो रहे खतरनाक साइड इफेक्ट्स, रिपोर्ट में दावा- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 16, 2024, 12:17 pm IST
ADVERTISEMENT
Covaxin: कोवैक्सिन से भी हो रहे खतरनाक साइड इफेक्ट्स, रिपोर्ट में दावा- indianews

India News (इंडिया न्यूज़), Covaxin: कोविड शील्ड के बाद अब कोवैक्सिन के साइड इफेक्टस की खबरे आ रही हैं। जानकारी के अनुसार नए अध्ययन में पता चला है कि कोवैक्सिन लेने वाले कुछ लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव पाया गया है। स्प्रिंगरलिंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोवैक्सिन लेने के बाद महिला किशोरों और जिन्हें एलर्जी है उन लोगों को एईएसआई का अधिक खतरा होता है।

  • कोविड शील्ड के बाद अब कोवैक्सिन को लेकर बड़ा दावा 
  • कोवैक्सिन से भी खतरा 
  • कोवैक्सिन से भी हो रहे साइड इफेक्टस

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का दावा 

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में शंख शुभ्रा चक्रवर्ती और उनकी टीम द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि एईएसआई का अधिकांश हिस्सा 1 साल के फॉलो-अप के बाद भी बना रहा।

साइड इफेक्टस

रिपोर्ट के अनुसार, किशोरों में नई शुरुआत वाली त्वचा और चमड़े के नीचे के विकार (10.5 प्रतिशत), सामान्य विकार (10.2 प्रतिशत), और तंत्रिका तंत्र विकार (4.7 प्रतिशत) आम एईएसआई थे। सामान्य विकार (8.9 प्रतिशत), मस्कुलोस्केलेटल विकार (5.8 प्रतिशत), और तंत्रिका तंत्र विकार (5.5 प्रतिशत) वयस्कों में आम एईएसआई थे। 4.6 प्रतिशत महिला प्रतिभागियों में मासिक धर्म संबंधी असामान्यताएं देखी गईं। क्रमशः 2.7 प्रतिशत और 0.6 प्रतिशत प्रतिभागियों में नेत्र संबंधी असामान्यताएं और हाइपोथायरायडिज्म देखा गया।

Sony ने लॉन्च किया शानदार कैमरा वाला फोन, DSLR भी इसके सामने फेल-Indianews

गंभीर एईएसआई

गंभीर एईएसआई (1 प्रतिशत) में, क्रमशः 0.3 प्रतिशत और 0.1 प्रतिशत प्रतिभागियों में स्ट्रोक और गुइलेन-बैरी सिंड्रोम की पहचान की गई। अध्ययन में पाया गया कि प्रतिभागियों में, किशोरों, महिला व्यक्तियों और एलर्जी और टीकाकरण के बाद टाइफाइड के इतिहास वाले लोगों में एईएसआई का जोखिम क्रमशः 1.6, 2.8 और 2.8 गुना अधिक था।

अधिकांश AESI 1-वर्ष के अनुवर्ती पर बने रहे। महिला व्यक्तियों और किशोरों में, जिन्हें टीकाकरण से पहले कोविड-19, सह-रुग्णताएं थीं, और जो टीकाकरण के बाद टाइफाइड से पीड़ित थे, उनमें लगातार एईएसआई की संभावना क्रमशः 1.6, 2, 2.7 और 3.2 गुना अधिक थी।

इसमें कहा गया है कि सह-रुग्णता वाले वयस्कों में एईएसआई और लगातार एईएसआई होने की संभावना दो गुना से अधिक थी। कोवैक्सिन के बाद विकसित होने वाली प्रतिकूल घटनाओं के पैटर्न अन्य कोविड-19 टीकों के साथ-साथ किशोरों और वयस्कों के बीच रिपोर्ट की गई घटनाओं से भिन्न थे।

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के साथ दिखे स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोपी विभव कुमार, बीजेपी पूछ रही तीखे सवाल-Indianews

Sony ने लॉन्च किया शानदार कैमरा वाला फोन, DSLR भी इसके सामने फेल-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT