होम / COVID-19: एक बार फिर अपने पैर पसार रहा कोरोना, महाराष्ट्र में दर्ज हुए इतने नए मामले-Indianews

COVID-19: एक बार फिर अपने पैर पसार रहा कोरोना, महाराष्ट्र में दर्ज हुए इतने नए मामले-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 16, 2024, 11:45 am IST

India News(इंडिया न्यूज),COVID-19: कोरोना महामारी को लेकर दुनिया में तबाही को अभी तक दुनिया भुल भी नहीं पाई है की इस मामले में एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां महाराष्ट्र ने नए COVID-19 ओमिक्रॉन सबवेरिएंट KP.2 के कम से कम 91 मामलों की पुष्टि की है, जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पहले से प्रभावी JN.1 वैरिएंट से आगे निकल गया है। इस मामले में जारी रिपोर्ट की माने तो पुणे में 51 संक्रमणों के साथ KP.2, जिसे FLiRT भी कहा जाता है, के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद 20 मामलों के साथ ठाणे का स्थान है।

KP.2 का प्रभाव

जानकारी के लिए बता दें कि KP.2 वैरिएंट संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और दक्षिण कोरिया में प्रभावी है, और अप्रैल तक इसने महाराष्ट्र में प्रभुत्व हासिल कर लिया। विशेषज्ञों के अनुसार, मामलों में वृद्धि के बावजूद, अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। दोनों शहरों के साथ-साथ अमरावती, औरंगाबाद, सोलापुर, अहमदनगर, नासिक, लारुर और सांगली से भी बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं। अधिकारियों का कहना है कि अब तक मुंबई से कोई भी सीओवीआईडी ​​-19 मामला सामने नहीं आया है।

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के साथ दिखे स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोपी विभव कुमार, बीजेपी पूछ रही तीखे सवाल-Indianews

क्या है KP.2 या FLiRT COVID-19 वैरिएंट

मिली जानकारी के अनुसार अब तक लगभग 250 KP.2 अनुक्रम रिपोर्ट किए गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि KP.2 वायरस के JN.1 वैरिएंट का वंशज है, और बहुत सारे उत्परिवर्तन के साथ ओमिक्रॉन वंश का एक उप-वेरिएंट है। FLiRT नाम उन अक्षरों पर आधारित है जो दो प्रतिरक्षा पलायन उत्परिवर्तनों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो वायरस को एंटीबॉडी से बचने की अनुमति देते हैं। वहीं इस मामले में वैज्ञानिकों का कहना है कि स्पाइक प्रोटीन पर ये दो उत्परिवर्तन स्पाइक प्रोटीन पर प्रमुख साइटों को बाधित करते हैं जहां एंटीबॉडी SARS-CoV-2 वायरस को बांधते हैं और बेअसर करते हैं। ये उत्परिवर्तन वायरस को एंटीबॉडी से बचने की भी अनुमति देते हैं।

भारत में कितने सक्रिय मामले

जानकारी के लिए बता दें कि भारत द्वारा ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन शेयरिंग ऑल इन्फ्लुएंजा डेटा या जीएसएआईडी पर अपलोड किया गया डेटा – दुनिया का सबसे बड़ा अनुक्रम भंडार पिछले दो महीनों में केपी.2 अनुक्रमों ने सीओवीआईडी ​​-19 अनुक्रमों का 29 प्रतिशत बनाया है। हालाँकि, JN.1 देश में SARS-CoV-2 का प्रमुख संस्करण बना हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 14 मई को भारत में सीओवीआईडी ​​-19 के 679 सक्रिय मामले थे, और इस बीमारी के कारण दिल्ली में एक मौत हुई थी।

क्या KP.2 कोविड वैरिएंट गंभीर है?

वहीं इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि FLiRT की विशेषता टीकों और पिछले संक्रमणों से प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता है। हालाँकि, इसके संकेत और लक्षण पहले के वेरिएंट के समान हैं, जिनमें बुखार, खांसी, थकान और पाचन समस्याएं शामिल हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन या सीडीसी का कहना है कि फिलहाल ऐसे कोई संकेतक नहीं हैं जो बताते हों कि KP.2 अन्य स्ट्रेन की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनेगा।

Mamata Banerjee का बड़ा ऐलान, इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन देने का लिया निर्णय-Indianews

जानें लक्षण

1. बुखार या ठंड लगना
2. खाँसी
3. गला खराब होना
4. नाक बंद होना या नाक बहना
5. सिरदर्द
6. मांसपेशियों में दर्द
7. सांस लेने में कठिनाई
8. थकान
9. स्वाद या गंध का नुकसान
10. ब्रेन फ़ॉग
11. कम जाग्रत और जागरूक महसूस करना
12. गैस्ट्रो-आंत्र लक्षणों में पेट खराब होना, हल्का दस्त और उल्टी शामिल हैं

जानें संक्रमण से बचने के उपाय

1. डॉक्टरों का कहना है कि सीओवीआईडी ​​-19 के लिए निवारक उपाय वही हैं जो चार साल पहले कोरोनोवायरस प्रकोप की शुरुआत के बाद से सुझाए गए हैं।
2. सोशल डिस्टन्सिंग
3. सार्वजनिक क्षेत्रों में अच्छी तरह से फिट होने वाले मास्क और N95s या KN95s जैसे श्वासयंत्र पहनना
4. नडोर स्थानों में वायु प्रवाह और निस्पंदन में वृद्धि
5. नियमित रूप से हाथ धोएं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mamata Banerjee: ममता बनर्जी के खिलाफ बंगाल के राज्यपाल के मानहानि मुकदमे पर कल सुनवाई करेगी अदालत, जानें पूरा मामला
Hathras Stampede: अखिलेश यादव से है बाबा साकार हरि का पुराना नाता, बाबा के खिलाफ यौन शोषण समेत कई गंभीर मुकदमे दर्ज
अपनी इन हरकतों को सुधारने पर ध्यान दें लड़कें, नहीं तो आज ही गर्ल फ्रेंड तोड़ देगी रिश्ता
Hathras Stampede: हाथरस ही नहीं…भारत में मंदिर और धार्मिक आयोजनों में पहले भी हो चुकी है सैकड़ों दर्दनाक मौतें, देखें
रिहाना के बाद ये हॉलीवुड सिंगर्स Anant-Radhika की शादी में करेंगे परफॉर्म! संगीत सेरेमनी में दिखाएंगे दोनों की लव स्टारी
राजस्थान में 18,000 लीटर नकली खाद्य तेल जब्त, FSSAI ने बताया कैसे करें जहरीले तेल की पहचान
बारिश के मौसम में आलू या प्याज नहीं, बल्कि काले चने के टेस्टी पकौड़े का उठाएं मजा, जान लें इसकी ये खास रेसिपी
ADVERTISEMENT