होम / COVID-19: लंबे समय बाद कोरोना ने ली 6 लोगों की जान, जानें सरकार का क्या आया बयान

COVID-19: लंबे समय बाद कोरोना ने ली 6 लोगों की जान, जानें सरकार का क्या आया बयान

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:33 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), COVID-19: देश में एक बार फिर दहशत फैला देने वाली बिमारी कोरोना आने पैर पसार रहा है। लगतार बढ़ रहे कोरोना के केस के साथ मौतों का आकड़ा भी बढ़ रहा है। इसी  बीच मंत्रालय ने कहा कि कोविड से होने वाली मौतें ज्यादातर गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों में हो रही हैं।

आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 गंभीर लक्षण या मौत का कारण नहीं बन रहा है। एक अधिकारी ने कहा, अधिकांश लोग जो इस बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं उनमें केवल हल्के लक्षण हैं और वे घर पर ही ठीक हो रहे हैं।

एयर पोर्ट पर आरटी-पीसीआर नहीं जरुरी

इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार ने कोरोना को देखते हुए कई यात्रा सलाह जारी नहीं की है, और हवाई अड्डों पर आरटी-पीसीआर अनिवार्य करने की कोई योजना नहीं है – जैसा कि पहले महामारी की पहली, दूसरी या तीसरी लहर में कोविड -19 मामलों में पिछले शिखर के दौरान किया गया था।

उन्होंने कहा, “हमने निगरानी बढ़ा दी है। यदि खतरे की धारणा बदलती है, तो किसी भी संकट को रोकने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी।”

जेएन.1 सब वेरिएंट के वजह से बढ़ रहे ताजा मामले

वहीं, अटकलें लगाई जा रही है कि कोरोना के मामलों में मौजूदा ताजा उछाल जेएन.1 सब वेरिएंट के बढ़ने कारण हो रहा है। मालूम हो कि ये  BA.2.86 या पिरोला संस्करण का वंशज है, जो अमेरिका, चीन, सिंगापुर और कई देशों में रिपोर्ट किया गया है। अन्य देश। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने JN.1 को एक प्रकार का रुचिकर (VoI) घोषित किया है।

JN.1 वैरिएंट के 21 मामले आए सामने

भारत में अब तक JN.1 वैरिएंट के 21 मामले सामने आए हैं – 19 गोवा से और एक-एक केरल और महाराष्ट्र से। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के सामने प्रेजेंटेशन दिया. पंत ने कहा कि JN.1 संस्करण वर्तमान में गहन वैज्ञानिक जांच के अधीन है, लेकिन तत्काल चिंता का कारण नहीं है। उन्होंने कहा, “जेएन.1 के कारण भारत में मामलों का कोई समूह नहीं देखा गया है और सभी मामले हल्के पाए गए और वे सभी ठीक हो गए हैं।”

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
ADVERTISEMENT