होम / Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के लिए विशेष कुत्ते तैनात किए गए, कई महत्वपूर्ण काम करने में सक्षम

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के लिए विशेष कुत्ते तैनात किए गए, कई महत्वपूर्ण काम करने में सक्षम

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 15, 2023, 2:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Amarnath Yatra, जम्मू: अमरनाथ यात्रा से पहले, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने उधमपुर जिले के विभिन्न स्थानों पर अपने विशेष डॉग स्क्वॉड को तैनात किया है। 62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को पहलगाम में नुनवान और गांदरबल जिले के बालटाल के दो पारंपरिक मार्गों से शुरू होगी। सीआरपीएफ में 137 बटालियन के कमांडेंट रमेश कुमार ने कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए डरने की कोई बात नहीं है।

  • 24 चौबीस घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं काम करेगी
  • 62 दिनों तक चलेगी यात्रा
  • सभी जगहों पर सुरक्षा बढ़ाने का आदेश

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने बालटाल का दौरा किया और बालटाल मार्ग से वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। एलजी ने कहा कि चूंकि यात्रा ऊंचाई पर कठिन इलाके में है जहां ऑक्सीजन का स्तर कम है, स्वास्थ्य सुविधाएं, चौबीसों घंटे लोगों की देखभाल सुनिश्चित की जानी चाहिए।”

सुविधाएं बढ़ाने का निर्दश

आग बुझाने के उपकरणों के साथ टेंट लगाने के भी निर्देश दिए। उपराज्यपाल ने तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य सेवा, बिजली, संचार, जल आपूर्ति और स्वच्छता, मौसम पूर्वानुमान, आपदा प्रबंधन, सुरक्षा ग्रिड और अन्य सभी बुनियादी आवश्यकताओं के लिए किए गए प्रबंधों के बारें में जानकारी ली।

अमित शाह ने बैठक

मनोज सिन्हा ने बालटाल में यात्रा आधार शिविर में तीर्थयात्रियों के लिए डीआरडीओ के अस्पताल में चल रहे काम और अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया। शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की।

62 दिनों तक चलेगी यात्रा

इस बार अमरानाथ यात्रा 62 दिनों तक चलने वाली। यह 1 जुलाई से शुरू होगी और 31 अगस्त चल चलेगी। लाखों लोगों के इस बार यात्रा करने की उम्मीद है। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और सभी सड़को पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT