होम / चक्रवाती तूफान रेमल ने बरपाया कहर, मिजोरम में 17 की मौत; कई लापता

चक्रवाती तूफान रेमल ने बरपाया कहर, मिजोरम में 17 की मौत; कई लापता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 28, 2024, 8:56 pm IST
चक्रवाती तूफान रेमल ने बरपाया कहर, मिजोरम में 17 की मौत; कई लापता

Cyclone Remal

India News (इंडिया न्यूज), Cyclone Remal: मिजोरम में चक्रवात रामल के प्रभाव के कारण भारी बारिश के बीच मंगलवार सुबह आइजोल जिले में एक पत्थर की खदान ढह जाने से दो बच्चों सहित 17 लोगों की मौत हो गई। छह-सात अन्य लापता हो गये।घटना स्थल से दो लोगों को बचाया गया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, ‘शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं।मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मिजोरम के पुलिस महानिदेशक अनिल शुक्ला ने कहा, ‘हमने 17 शव बरामद किए हैं।आशंका है कि मलबे में अभी भी छह-सात लोग और दबे हुए हैं।भारी बारिश के कारण बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है।

Lok Sabha Election 2024: झारखंड के दुमका में गरजे पीएम मोदी, कहा- हमारे सत्ता में आने के बाद घोटाले नहीं होते-Indianews

आइजोल से संपर्क टूटा

पुलिस ने बताया कि बारिश के कारण राज्य में कई अन्य स्थानों पर भी भूस्खलन हुआ है। आइजोल के सेलम वेंग में भूस्खलन के कारण एक इमारत ढह गई।इस घटना में तीन लोग लापता हैं।राष्ट्रीय राजमार्ग 6 पर भूस्खलन के कारण आइजोल देश के बाकी हिस्सों से कट गया है। सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है। आइजोल शहर में भूस्खलन से कुछ कब्रिस्तान भी बह गए हैं।150 से ज्यादा कब्रें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

मुख्यमंत्री ने अनुग्रह राशि की घोषणा की

राज्य के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने स्थिति का जायजा लेने के लिए गृह मंत्री के।से मुलाकात की। सपडांगा ने मुख्य सचिव रेनू शर्मा के साथ आपात बैठक की।मुख्यमंत्री ने बारिश के कारण हुई आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। सरकार ने चक्रवात प्रभावित बारिश संबंधी आपदाओं से निपटने के लिए 15 करोड़ रुपये रखे हैं।

असम में भारी बारिश से दो की मौत

असम में चक्रवात रामल के प्रभाव के कारण तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गए। मृतकों की पहचान पुतुल गोगोई और कौशिक बारदोलाई के रूप में हुई है। पुतुल की लखीमपुर जिले में निर्माणाधीन एनएचपीसी की लोअर सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना में बारिश के कारण हुए भूस्खलन में मौत हो गई।

Jharkhand Class 8 Result 2024: झारखंड बोर्ड 8वीं का रिजल्ट हुआ जारी, यहां देखें परिणाम-Indianews

मोरीगांव जिले में छात्र कौशिक बोरदोलोई की ऑटो रिक्शा पर पेड़ गिरने से मौत हो गई। ऑटो रिक्शा पर सवार चार अन्य लोग घायल हो गए। सोनितपुर जिले में एक स्कूल बस पर पेड़ गिरने से 12 बच्चे घायल हो गये।उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘बारिश के कारण कपिरचेरा (एनएच-27, हाफलोंग से सिलचर) और थेरेबासाती (उमरंगसो-देहांगी रोड) में भूस्खलन हुआ है। तूफान के कारण राज्य में कई जगहों पर पेड़ उखड़ गये।मोरीगांव, नगांव और दिमा हसाओ में शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिये गये हैं।कई जिलों में फेरी सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

मणिपुर में बारिश से कई इलाकों में बाढ़

मणिपुर में लगातार बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।कई नदियां उफान पर हैं।एनएच 37 इंफाल-सिलचर राजमार्ग पर कांगपोकपी जिले के सिनम गांव के पास भूस्खलन हुआ।

फिर होंगे ध्‍यान में लीन PM Modi, चुनाव प्रचार खत्म होते ही जाएंगे इस जगह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT