होम / Cyclone Remal: रेमल चक्रवात का रौद्र रूप, मूसलाधार बारिश और तेज़ हवाओं ने मणिपुर में मचाई तबाही-Indianews

Cyclone Remal: रेमल चक्रवात का रौद्र रूप, मूसलाधार बारिश और तेज़ हवाओं ने मणिपुर में मचाई तबाही-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 29, 2024, 4:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Cyclone Remal: 27 मई की रात को आए चक्रवात रेमल के कारण हुई मूसलाधार बारिश ने पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में कहर बरपाया है और सार्वजनिक और निजी संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचाया है। मंगलवार सुबह करीब 10 बजे इम्फाल से आ रहा एक भरा हुआ ट्रक कंगपोकपी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-37 पर इम्फाल-जिरीबाम रोड पर सिनम गांव के पास भूस्खलन के कारण खाई में बह गया।

ट्रक इम्फाल से जिरीबाम की ओर जा रहा था। पुलिस ने बताया कि ट्रक चालक, जिसकी पहचान थौबल जिले के याइरीपोक निवासी मोहम्मद इस्लामुद्दीन के रूप में हुई है और सहायक ट्रक को सड़क पर छोड़कर चला गया, अचानक भूस्खलन हुआ और ट्रक खाई में गिर गया। गौरतलब है कि सड़क के दोनों ओर कई वाहन फंसे हुए थे और मलबा हटाने के लिए उत्खननकर्ताओं के आने का इंतजार कर रहे थे। सौभाग्य से कोई हताहत नहीं हुआ।

Coastal Road: मुंबई के कोस्टल रोड टनल में होने लगा रिसाव, 2 महीने पहले ही हुआ था उद्घाटन-Indianews

बिजली और इंटरनेट बंद

भारी बारिश और तेज़ हवाओं के कारण तामेंगलोंग जिले में कई जगहों पर कई पेड़ उखड़ गए और घरों की छतें उड़ गईं। भारी बारिश के चलते बिजली आपूर्ति और इंटरनेट बंद करने जैसे प्रतिबंधों के कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इम्फाल पश्चिम, इम्फाल पश्चिम, चुराचांदपुर, कांगपोकपी और उखरुल समेत कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है, जबकि कई अन्य निचले इलाकों में जलभराव हो गया है, जिससे सार्वजनिक और निजी संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है।

बैराज का शटर नहीं खुल पा रहा

काकचिंग जिले के सेमाई बैराज में जलस्तर बढ़ने से बाढ़ के खतरे को देखते हुए मणिपुर सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है और आपदा प्रतिक्रिया बल (डीआरएफ) को बुलाया है। तकनीकी समस्या के कारण इस बैराज का शटर नहीं खुल पा रहा है, इसलिए इस बैराज क्षेत्र के आसपास के निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि काकचिंग जिले में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए संबंधित अधिकारियों से मदद मांगी गई है। अधिकारियों ने बताया कि इंफाल, नम्बुल, इरिल, चकपी और बराक सहित कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है।
सीएम एन बीरेन सिंह ने क्या कहा?

कई इलाकों में अचानक बाढ़ जैसी स्थिति की आशंका को देखते हुए मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने एक्स को लिखा, “एथाई बैराज का एक गेट 30 सेमी तक खोल दिया गया है। हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और आगे कोई भी गेट खोलने से पहले जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) और राष्ट्रीय जलविद्युत निगम (एनएचपीसी) से परामर्श किया जाएगा।” सिंह ने कहा, “हमारी आधिकारिक टीमें इस स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और हमारे समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे अथक प्रयास कर रही हैं।

Coastal Road: मुंबई के कोस्टल रोड टनल में होने लगा रिसाव, 2 महीने पहले ही हुआ था उद्घाटन-Indianews

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि आप दुनिया को अपने साथ लेकर चल सकते हैं और यही मेरी कोशिश थी। आप मुझे बताएं कि जी-8 और जी-20 का जन्म कैसे हुआ। हमें उन मुद्दों से कभी नहीं भटकना चाहिए, जिनके लिए इनका गठन किया गया है। मैंने सभी को आश्वस्त किया। मुझे कुछ लोगों से निजी तौर पर बात करने की जरूरत थी। मैंने वही किया। दूसरी बात, मेरा इरादा यह था कि मैं आखिरी सत्र में प्रस्ताव नहीं लाऊंगा। मैं इसे इतनी जल्दी लाऊंगा कि लोग हैरान हो जाएंगे। इसलिए मैंने दूसरे दिन की घोषणा का काम पहले दिन ही पूरा कर लिया। यह मेरी रणनीति थी और वह रणनीति काम आई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT