होम / Cyclone Remal: चक्रवात रेमल के डर से बंगाल में लाखों लोगों को किया गया विस्थापित, पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर-Indianews

Cyclone Remal: चक्रवात रेमल के डर से बंगाल में लाखों लोगों को किया गया विस्थापित, पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 27, 2024, 1:41 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Cyclone Remal: पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा एक लाख से अधिक लोगों को चक्रवात आश्रयों में ले जाया गया है, क्योंकि रेमल, जिसे गंभीर चक्रवाती तूफान घोषित किया गया है, रविवार शाम को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के बीच 110 से 120 किमी प्रति घंटे की तीव्रता के साथ 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराना शुरू कर दिया।

मौसम विभाग ने दी जानकारी

इसमें कहा गया है कि रात 8.30 बजे समुद्र तट से लगभग 30 किमी दूर अपने केंद्र के साथ रेमल की भूस्खलन प्रक्रिया लगभग चार घंटे तक जारी रहेगी। मौसम विभाग ने कहा, “गंभीर चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ की भूस्खलन प्रक्रिया पड़ोसी देश में मोंगला के दक्षिण-पश्चिम के करीब सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निकटवर्ती तटों पर शुरू हुई।

Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल ने जान से मारने की धमकी का लगाया आरोप, यूट्यूबर ध्रुव राठी के वीडियो को बताया शर्मनाक -India News

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में 110 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवा चल रही है, जो 135 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और अगले छह घंटों तक जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है।

दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों के पुलिस अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकार ने रविवार शाम तक सुंदरबन और सागर द्वीप सहित तटीय क्षेत्रों से लगभग 1,10,000 लोगों को चक्रवात आश्रयों में पहुंचाया। बचाव और राहत कार्यों के लिए राज्य आपदा प्रबंधन कर्मचारी और एनडीआरएफ कर्मियों को पूरे तटीय क्षेत्र में तैनात किया गया था।

उड़ाने हुई रद्द

कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय (NSCBI) हवाई अड्डे को रविवार दोपहर से सोमवार सुबह 9 बजे तक बंद कर दिया गया। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने कहा कि सभी 394 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं।

670 से अधिक लोग मिट्टी के नीचे…, पापुआ न्यू गिनी में भारी भूस्खलन के बाद संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का बयान

एनएससीबीआई हवाई अड्डे के निदेशक सी पट्टाभि ने एक बयान में कहा, कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश हुई।कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात रेमल के प्रभाव को देखते हुए, हितधारकों के साथ एक बैठक की गई, और भारी हवाओं की भविष्यवाणी के कारण 26 मई को दोपहर से 27 मई को सुबह 9 बजे तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का निर्णय लिया गया।

पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

रविवार शाम तक, रेमल के आसन्न भूस्खलन ने कोलकाता और दक्षिण बंगाल के अन्य हिस्सों में रेल और सड़क यातायात को प्रभावित किया। जिलों के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राजमार्ग सुनसान दिखे। कोलकाता पुलिस ने नागरिकों के लिए दो हेल्पलाइन नंबर – 9432610428 और 9432610429 – की घोषणा की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जंक फूड खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारियां – IndiaNews
शबाना आजमी ने की फिल्म Chandu Champion की प्रशंसा, कार्तिक बोले- ‘मुझे मेरी ईदी मिल गई’-IndiaNews
शुक्र, बुध, सूर्य की चाल से इन तीन राशियों में मचेगी खूब हलचल, जानें कौन सी राशि है शामिल- IndiaNews
फिल्म फ्लोप होने पर पार्टी देने वाले Ram Charan आखिर क्यों RRR की सफलता के बाद घर तक से नहीं निकले थे बाहर? जाने वजह-IndiaNews
Eid-Al-Adha 2024: Salman Khan ने सिकंदर की शूटिंग से पहले फैंस को ऐसे दी ईदी, तस्वीर शेयर कर कही ये बात -IndiaNews
T20 World Cup: भारत के लिए सेमीफाइनल का रास्ता नहीं होगा आसान, इन टीमों से होगा मुकाबला, देखें पूरा शेड्यूल- IndiaNews
Water crisis: नासिक में पानी के लिए अपनी जान जोखिम में डालती हैं महिलाएं, पांच सालों से गातार बनी हुई है पानी की समस्या ल-Indianews
ADVERTISEMENT