होम / 670 से अधिक लोग मिट्टी के नीचे…, पापुआ न्यू गिनी में भारी भूस्खलन के बाद संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का बयान

670 से अधिक लोग मिट्टी के नीचे…, पापुआ न्यू गिनी में भारी भूस्खलन के बाद संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का बयान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 26, 2024, 2:50 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Papua New Guinea landslide: अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने रविवार को पापुआ न्यू गिनी में बड़े पैमाने पर भूस्खलन से मरने वालों की संख्या का अनुमान बढ़ाकर 670 से अधिक कर दिया।

दक्षिण प्रशांत द्वीप राष्ट्र में संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी के मिशन के प्रमुख सेरहान एक्टोप्राक ने कहा कि संशोधित मौत का आंकड़ा यमबली गांव और एंगा प्रांतीय अधिकारियों की गणना पर आधारित था कि शुक्रवार के भूस्खलन से 150 से अधिक घर दब गए थे। पिछला अनुमान 60 घरों का था।

स्थानीय अधिकारियों ने शुरू में शुक्रवार को मरने वालों की संख्या 100 या उससे अधिक बताई थी। रविवार तक केवल पांच शव और छठे पीड़ित का एक पैर बरामद किया गया था।

India- Maldives Relation: मुक्त व्यापार समझौता करना चाहता है भारत, मालदीव का दावा-Indianews

पापुआ न्यू गिनी में आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ता रविवार को जीवित बचे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहे थे क्योंकि देश के हाइलैंड्स में व्याप्त अस्थिर पृथ्वी और आदिवासी युद्ध ने बचाव प्रयास को खतरे में डाल दिया था।

इस बीच, दक्षिण प्रशांत द्वीप की सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि क्या उसे आधिकारिक तौर पर अधिक अंतरराष्ट्रीय समर्थन का अनुरोध करने की आवश्यकता है।

एक्टोप्राक ने कहा, क्रू ने 6 से 8 मीटर (20 से 26 फीट) गहराई में जमीन और मलबे के नीचे जीवित बचे लोगों को खोजने की उम्मीद छोड़ दी है।

उन्होंने कहा, “लोग इस बात से सहमत हो रहे हैं इसलिए गंभीर स्तर पर शोक और मातम है।” सरकारी अधिकारी मलबे के विशाल ढेर के दोनों ओर सुरक्षित जमीन पर निकासी केंद्र स्थापित कर रहे थे, जो तीन से चार फुटबॉल मैदानों के आकार के क्षेत्र को कवर करता है और प्रांत के माध्यम से मुख्य राजमार्ग को काट देता है।

एक्टोप्राक ने कहा, “मलबे के पार काम करना बहुत खतरनाक है और ज़मीन अभी भी खिसक रही है।” अवरुद्ध राजमार्ग के अलावा, प्रांतीय राजधानी वबाग से 60 किलोमीटर (35 मील) दूर तबाह हुए गांव में शनिवार से भोजन, पानी और अन्य आवश्यक आपूर्ति पहुंचाने वाले काफिलों को लगभग आधे रास्ते में तंबितानिस गांव में आदिवासी लड़ाई से संबंधित जोखिमों का सामना करना पड़ा है। मार्ग। पापुआ न्यू गिनी के सैनिक काफिलों को सुरक्षा प्रदान कर रहे थे।

भूस्खलन से संबंधित लंबे समय से चले आ रहे विवाद में शनिवार को दो प्रतिद्वंद्वी कुलों के बीच हुई झड़प में आठ स्थानीय लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि लड़ाई में लगभग 30 घर और पांच खुदरा व्यवसाय जल गए।

670 से अधिक लोग मिट्टी के नीचे…, पापुआ न्यू गिनी में भारी भूस्खलन के बाद संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का बयान

एक्टोप्राक ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि आदिवासी लड़ाके काफिलों को निशाना बनाएंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि अवसरवादी अपराधी ऐसा करने के लिए तबाही का फायदा उठा सकते हैं।

“यह मूल रूप से कारजैकिंग या डकैती में समाप्त हो सकता है,” एक्टोप्राक ने कहा। “न केवल कर्मियों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए चिंता है, बल्कि सामानों की भी चिंता है क्योंकि वे इस अराजकता का उपयोग चोरी करने के साधन के रूप में कर सकते हैं।”

लंबे समय से चले आ रहे जनजातीय युद्ध ने आधिकारिक अनुमान पर संदेह पैदा कर दिया है कि जब माउंट मुंगालो का एक हिस्सा ढह गया तो गांव में लगभग 4,000 लोग रह रहे थे।

मानवीय एजेंसी केयर इंटरनेशनल के कंट्री निदेशक जस्टिन मैकमोहन ने कहा कि जीवित बचे लोगों को भोजन, पानी और आश्रय उपलब्ध कराने के साथ-साथ उन्हें “अधिक स्थिर जमीन” पर ले जाना एक तत्काल प्राथमिकता थी। सेना उन प्रयासों का नेतृत्व कर रही थी।

 Lalu Yadav: लालू यादव ने पीएम मोदी के इंटरव्यू को बताया स्क्रिप्टेड, पूछे ये 8 सवाल-Indianews

रविवार को भी घायलों और लापता लोगों की संख्या का आकलन किया जा रहा है। शनिवार तक एक बच्चे सहित सात लोगों को चिकित्सा उपचार प्राप्त हुआ था, लेकिन अधिकारियों को उनकी स्थिति के बारे में कोई विवरण नहीं था।

अधिकारियों ने कहा कि घरों, कई छोटे व्यवसायों, एक गेस्ट हाउस, स्कूल और गैस स्टेशन के साथ-साथ चिकित्सा सुविधाएं भी नष्ट हो गईं।

मैकमोहन ने कहा कि क्षेत्र में अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं थीं, प्रांतीय सरकार स्वास्थ्य कार्यकर्ता भेज रही थी और विश्व स्वास्थ्य संगठन कर्मचारियों को जुटा रहा था।

मैकमोहन ने कहा, “कुछ समर्थन मिलेगा, लेकिन यह इतना फैला हुआ क्षेत्र है कि मुझे लगता है कि यह काफी चुनौतीपूर्ण स्थिति होगी।” “इस आपदा का पैमाना काफी विशाल है।”

राजकोट अग्निकांड में हाईकोर्ट हुआ सख्त, जानें क्यों मांगी रिपोर्ट

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Immune System: आपके प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाती हैं ये 5 आदतें, अभी करें इसका उपाय-Indianews
Delhi Water Crisis: दिल्ली में जल संकट को लेकर सियासी घमासान, भाजपा इन 52 स्थानों पर करेगी विरोध प्रदर्शन-Indianews
Noida Police: नोएडा में दो पुलिसकर्मियों को कार से कुचलने की कोशिश, तीन आरोपी गिरफ्तार-Indianews
Air India: बुरे सपने से कम नहीं, जानें शख्स ने क्यों एयर इंडिया में अपने सफर को बताया डरावना -IndiaNews
Female infertility Sign: इस वजह से महिलाओं में होती हैं बांझपन की समस्या, जानें इसके लक्षण-Indianews
Bengal Train Accident: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर पीएम मोदी ने जताया दुख, जानें क्या कहा-Indianews
पहले इंस्टाग्राम पर दोस्ती, फिर नौकरी के लिए महिला को बुलाया होटल; ड्रग्स देकर किया गैंगरेप -IndiaNews
ADVERTISEMENT