होम / Cyclone Remal: बांग्लादेशी व्यक्ति के लिए वरदान बन कर आया रेमल तूफान, बिछड़े परिवार से इस तरह मिलाया- Indianews

Cyclone Remal: बांग्लादेशी व्यक्ति के लिए वरदान बन कर आया रेमल तूफान, बिछड़े परिवार से इस तरह मिलाया- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 2, 2024, 1:54 am IST
Cyclone Remal: बांग्लादेशी व्यक्ति के लिए वरदान बन कर आया रेमल तूफान, बिछड़े परिवार से इस तरह मिलाया- Indianews

Cyclone Remal:

India News (इंडिया न्यूज़), Cyclone Remal: हाल ही में भारत और बांग्लादेश के कई हिस्सों में तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान रेमल कम से कम एक परिवार के लिए वरदान बनकर आया। लगभग चार साल पहले बांग्लादेश में अपने परिवार द्वारा मृत मान लिए गए एक व्यक्ति को पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24-परगना जिले के नामखाना में नदी और तटीय क्षेत्रों से लोगों को चक्रवात आश्रयों में ले जाने के दौरान खोजा गया।

क्या है पूरा मामला?

जिले के एक नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक अनूप सासमल, रेमल के तट पर पहुंचने से कुछ घंटे पहले लोगों को निकालने की प्रक्रिया में शामिल थे, जब उन्होंने नामखाना के सासमल बांध क्षेत्र में एक व्यक्ति को देखा। खराब मौसम के बावजूद, वह व्यक्ति तटबंध के बगल में बैठा था। उसके पास जाने पर, सासमल को एहसास हुआ कि वह व्यक्ति किसी तरह की मानसिक बीमारी से पीड़ित था। वह न तो नाम बता सका और न ही पता, लेकिन मछली और बांग्लादेश के बारे में कुछ बड़बड़ाया। सासमल ने किसी तरह उस व्यक्ति को अपने साथ चक्रवात आश्रय में ले जाने के लिए मना लिया। आश्रय गृह में रहने वालों के नाम और पते रजिस्टर में दर्ज किए जाने थे और उस व्यक्ति के मामले में अपवाद बनाया जाना था। सबसे बुरा समय बीत जाने के बाद, उसे सासमल की सुरक्षा में सड़क किनारे सरकारी विश्राम गृह में रखा गया।

अंत में, सासमल ने पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब (WBRC) को फोन किया, जो शौकिया रेडियो ऑपरेटरों का एक संगठन है जो ऐसे लोगों को उनके परिवारों से मिलाने में अपनी कुशलता के लिए जाना जाता है। संयोग से, WBRC को दक्षिण 24-परगना जिला प्रशासन द्वारा अनुरोध किया गया था कि वह रेमल के उतरने से पहले सागर द्वीप पर एक टीम भेजे ताकि अन्य साधन विफल होने की स्थिति में संचार संपर्क बनाए रखा जा सके।

Rahul Gandhi: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राहुल गांधी ने लिखा पत्र, अग्निवीरों के लिए की न्याय की मांग -India News

ऐसे चला पता 

डब्ल्यूबीआरसी के सचिव अंबरीश नाग बिस्वास ने कहा, “हमें ससमल का फोन आया और हमने उस व्यक्ति से बात करने की कोशिश की। वह असंगत था। हालांकि, दो बातें स्पष्ट थीं। वह बांग्लादेश का निवासी था और मछली व्यापार या मछली पकड़ने से जुड़ा हुआ था। हमने तुरंत बांग्लादेश में अपने दोस्तों (जो शौकिया रेडियो ऑपरेटर भी हैं) को सक्रिय किया। उन्हें बांग्लादेश के कोमिला जिले के नांगोलकोट के डोलखा गांव में एक परिवार का पता लगाने में ज्यादा समय नहीं लगा, जिसका लापता बेटा विवरण से मेल खाता था।

बिस्वास ने कहा, नांगलकोट पुलिस स्टेशन के अधिकारी बेहद सहयोगी थे। यह पता चला कि अज्ञात व्यक्ति उस गांव के रुस्तम अली का बेटा मोहम्मद मिलन था। लगभग चार साल पहले जब श्री मिलन लापता हुए थे, तब वे अपनी पत्नी फैंसी, एक बेटे और एक बेटी को पीछे छोड़ गए थे। बच्चे अब 9 और 16 साल के हैं। जब डब्ल्यूबीआरसी के सदस्यों ने श्री मिलन से वीडियो कॉल के जरिए संपर्क किया, तो पूरा परिवार टूट गया।

ऐसा प्रतीत होता है कि मिलन मछली व्यापारी थे और लापता होने से पहले ताजा सामान खरीदने के लिए घर से निकले थे। उनके पास बहुत सारा कैश था और माना जा रहा है कि अपराधियों ने उन्हें लूटकर उनकी हत्या कर दी है। वे पश्चिम बंगाल के नामखाना कैसे पहुंचे, यह रहस्य बना हुआ है।

मोबाइल स्क्रीन पर देख भावुक हुआ परिवार

बिस्वास ने कहा, “जब परिवार ने अपने मोबाइल स्क्रीन पर मिलन को देखा तो वह बहुत भावुक हो गया। उनकी पत्नी और चचेरी बहन रो रही थीं और उनके बेटे, जो गायब होने के समय लगभग पाँच साल का रहा होगा, ने याद किया कि कैसे उनके पिता ने उन्हें साइकिल देने का वादा किया था। प्रकृति के भी अजीबोगरीब तरीके हैं। अगर रेमल नहीं होते, तो श्री मिलन सड़कों पर घूमने वाले एक और आवारा व्यक्ति होते। हम इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए अनूप सासमल और बांग्लादेश के नांगलकोट पुलिस स्टेशन के अधिकारियों और उस देश के हमारे साथी एचएएम को धन्यवाद देते हैं। मिलन को पड़ोसी देश वापस भेजने के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और कोलकाता में बांग्लादेश के उप उच्चायोग से दस्तावेज प्राप्त करने के प्रयास शुरू हो गए हैं, जहाँ वे अपने परिवार से फिर से मिल जाएँगे।

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: देश में तीसरी बार भाजपा सरकार! एग्जिट पोल में बड़ा दावा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT