होम / Cyclone Remal: चक्रवात रेमल टकराने को तैयार, अलर्ट मोड में पश्चिम बंगाल-Indianews

Cyclone Remal: चक्रवात रेमल टकराने को तैयार, अलर्ट मोड में पश्चिम बंगाल-Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 26, 2024, 7:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Cyclone Remal: शनिवार को बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान चक्रवात रेमल में बदल गया और अधिकारियों ने निकासी शुरू कर दी और कोलकाता हवाई अड्डे पर परिचालन निलंबित करने का आदेश दिया क्योंकि बंगाल और उत्तरी ओडिशा में अत्यधिक भारी बारिश और 130 किमी / घंटा तक की हवाएँ चल रही थीं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा और पूर्वी मिदनापुर सहित पश्चिम बंगाल के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट, चेतावनी की उच्चतम श्रेणी जारी की है।

  • चक्रवात रेमल की दस्तक!
  • गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील
  • संवेदनशील इलाकों पर नजर 

गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील

आईएमडी के अनुसार मौसम प्रणाली शाम 5.30 बजे पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप के दक्षिण, दक्षिण-पूर्व में थी और उत्तर दिशा में 12 किमी/घंटा की गति से आगे बढ़ रही थी। एजेंसी ने कहा कि इसके रविवार सुबह तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है और यह रविवार की आधी रात तक 110 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और आसपास के बांग्लादेश तटों को पार कर सकता है।

संवेदनशील इलाकों पर नजर 

सुरक्ष को देखते हुए पहले ही निचले और संवेदनशील इलाकों की पहचान कर ली है। प्रारंभ में हमारी योजना निचले इलाकों से लगभग 8,000-10,000 ग्रामीणों को निकालने की है। जबकि कुछ शनिवार रात तक चक्रवात आश्रयों में चले जाएंगे, बाकी को रविवार को लाया जाएगा, ”दक्षिण 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट सुमित गुप्ता ने कहा।

आईएमडी के अनुसार वे देख रहे हैं कि चक्रवात कैसे विकसित होता है। “सिस्टम अब बहुत गर्म समुद्र पर है जहां समुद्र की सतह का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, मानसून प्रवाह से दूरी बढ़ गई है और रिज, एक प्रकार का एंटी-साइक्लोनिक प्रवाह सिस्टम को आगे बढ़ा रहा है। चक्रवात अब तीव्र होगा लेकिन हम इसके गंभीर चक्रवात चरण से अधिक तीव्र होने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। आइए देखें कि रेमल कैसा व्यवहार करता है, ”आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

उड़ानों पर असर 

चक्रवात रेमल के भूस्खलन के मद्देनजर कोलकाता हवाईअड्डा रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन निलंबित कर देगा, उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान 394 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी जाएंगी। सियालदह और हावड़ा दोनों डिवीजनों में कई लोकल ट्रेनें, जो आमतौर पर कोलकाता और हावड़ा को आसपास के जिलों से जोड़ती हैं, भी रद्द कर दी गईं। कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह ने भी कहा कि वह रविवार शाम से 12 घंटे के लिए सभी कार्गो और कंटेनर हैंडलिंग कार्यों को निलंबित कर देगा।

Delhi Metro: आयरिश ब्लॉगर्स ने दिल्ली मेट्रो के बारे में गलत धारणाओं को किया खारिज , इसे सबसे सुरक्षित, स्वच्छ बताया- Indianews

25,000 लोगों पर मंडरा रहा खतरा 

फिलहाल समुद्र के सामने वाले पांच ब्लॉकों में संवेदनशील क्षेत्रों से लगभग 25,000 लोगों को निकालना और स्थानांतरित करना पड़ सकता है। निकासी रविवार को होगी। नियंत्रण कक्ष 24X7 काम कर रहा है और हम अपडेट के लिए आईएमडी के साथ लगातार संपर्क में हैं।

अगर ताला में आईएमडी ने भारत के सुदूरवर्ती क्षेत्र और बांग्लादेश के तटवर्ती इलाकों के लिए समुद्री मील की चेतावनी भी जारी की है। त्रिपुरा में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ग्रे के साथ तेज बारिश और बिजली के डिब्बों का खतरा है और 70 किमी प्रति घंटे की गति से तय समय में हवाएं चल सकती हैं।

Aaj Ka Panchang: 26 मई का पंचांग, व्रत, आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त-Indianews

कड़ी चेतावनी जारी 

आईएमडी की मानें तो  मील की भविष्यवाणी उनके पास है। यह 26, 27 और 28 मई को है। इसकी जानकारी IMD अगरतला ने दी है। 22 मई को बंगाल की खाड़ी में निम्नतम दबाव का क्षेत्र देखा गया, अब तीव्र गति से और अधिक अवसादग्रस्त हो गया है।

आईएमडी द्वारा जारी सुरक्षा निर्धारण में प्रभावित क्षेत्रों की कड़ी चेतावनी दी गई है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे चेतावनी दें कि अपने घर के अंदर रहने के दौरान अवधि के दौरान, जब तक बहुत आवश्यकता न हो तब तक बाहर जाने से बचें, और बाहरी वस्तुओं की सुरक्षा करें और उच्च मित्रता का सामना करने के लिए मित्रों को मजबूत करें ।।

खराब मौसम का निचले इलाकों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की आशंका है, जिसमें फसलों और बुनियादी ढांचे को संभावित नुकसान भी शामिल है। बाढ़ और दैनिक जीवन में व्यवधान की संभावना है, और निवासियों को लंबे समय तक प्रतिकूल मौसम और बिजली जैसी सेवाओं में रुकावट के लिए तैयार रहने की सलाह दी जाती है।

Cyclone Remal: चक्रवात रेमल के टकराने से पहले यूएई-भारत की कई उड़ानें रद्द! यहां जानें डीटेल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Priyanka Chopra से Anil Kapoor तक, इन सभी बॉलीवुड सेलेब्स ने Eid-Ul-Adha 2024 पर फैंस को दी शुभकामनाएं -IndiaNews
Bengal Train Accident: कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे के बाद रेलवे ने रद्द की 19 ट्रेनें, देखे कौन-कौन सी ट्रेन है इसमें शामिल- IndiaNews
उड़ता पंजाब के 8 साल पूरे होने की ख़ुशी में फिल्म एक्टर्स ने किया एडी के दिनों को याद, पोस्ट के ज़रिये इमोशंस किये शेयर-IndiaNews
Shah Rukh Khan के बेटे AbRam ने अपने दोस्तों संग की मौज-मस्ती, सोहेल खान के बेटे की बर्थडे पार्टी में हुए शामिल -IndiaNews
कार्तिक आर्यन की फिल्म ने 3 दिनों में 20.50 करोड़ रुपये का किया ब्लॉकबस्टर कलेक्शन, फैंस कर रहे फिल्म की स्टोरी पसंद-IndiaNews
Driving Tips: ड्राइविंग के वक्त अपको भी आ जाती है नींद? फॉलो करें ये टिप्स
दिल्ली में पानी के संकट के बीच भाजपा नेता ने केजरीवाल सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, जानें क्या कहा- IndiaNews
ADVERTISEMENT