होम / IIT में एडमिशन के लिए परेशान दलित छात्र को मिली बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा निर्देश

IIT में एडमिशन के लिए परेशान दलित छात्र को मिली बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा निर्देश

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2024, 5:19 pm IST
IIT में एडमिशन के लिए परेशान दलित छात्र को मिली बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा निर्देश

Supreme Court

India News (इंडिया न्यूज), Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को आईआईटी धनबाद को एक दलित छात्र को प्रवेश देने का निर्देश दिया, जिसने फीस जमा करने की समय सीमा चूकने के कारण अपनी सीट खो दी थी। सोमवार को सुनवाई के दौरान भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, “हम ऐसे युवा प्रतिभाशाली लड़के को जाने नहीं दे सकते। वह झारखंड कानूनी सेवा प्राधिकरण गया। फिर वह चेन्नई कानूनी सेवाओं में गया और फिर उसे उच्च न्यायालय भेज दिया गया। एक दलित लड़के को दर-दर भटकाया जा रहा है।”

छात्र अतुल समय-सीमा पर फीस जमा करने में थे असमर्थ 

18 साल के अतुल कुमार ने अपने आखिरी प्रयास में प्रतिष्ठित JEE परीक्षा पास की और उन्हें IIT धनबाद में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में सीट आवंटित की गई। हालांकि, वह 24 जून की समय सीमा तक आवश्यक शुल्क का भुगतान करने में असमर्थ थे।

Shatrughan Sinha: बिहारी छात्रों का किया शत्रुघ्न सिन्हा ने समर्थन! सख्त कार्रवाई की मांग

कोलकाता बलात्कार मामला

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के निवासी और दिहाड़ी मजदूर के बेटे कुमार ने सुप्रीम कोर्ट जाने से पहले झारखंड उच्च न्यायालय और मद्रास उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। छात्र के वकील ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उसके पिता प्रतिदिन 450 रुपये कमाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि, 17,500 रुपये का इंतजाम करना बड़ी बात है। उन्होंने ग्रामीणों से पैसे एकत्र किए। IIT धनबाद की ओर से पेश हुए वकील ने कहा कि नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (IIT) ने अतुल कुमार को भुगतान पूरा करने के लिए एक एसएमएस और IIT ने दो व्हाट्सएप चैट भेजे।

500 के नोट पर गांधीजी नहीं बल्कि Anupam Kher आए नजर, हैरान हुए एक्टर बोले- ‘लो कर लो बात…’, जानें पूरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT