होम / भारत के 10 राज्यों में भारी तबाही मचाने वाला है ‘दाना तूफान’, NDRF की टीमों को किया गया तैनात

भारत के 10 राज्यों में भारी तबाही मचाने वाला है ‘दाना तूफान’, NDRF की टीमों को किया गया तैनात

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 24, 2024, 9:43 pm IST
ADVERTISEMENT
भारत के 10 राज्यों में भारी तबाही मचाने वाला है ‘दाना तूफान’, NDRF की टीमों को किया गया तैनात

Dana Cyclone ( भारत के 10 राज्यों में तबाही मचाने वाला है दाना तूफान)

India News (इंडिया न्यूज), Dana Cyclone: चक्रवाती तूफान दाना गुरुवार रात या शुक्रवार तड़के ओडिशा के तट से टकरा सकता है। इसके बाद इसके पश्चिम बंगाल पहुंचने का अनुमान है। सरकार और स्थानीय जिला प्रशासन इसके खतरे को देखते हुए इससे निपटने को तैयार है। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, दोनों ही राज्यों में तटीय इलाकों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। तूफान से बचाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एनडीआरएफ की टीमों को ओडिशा में तैनात किया गया है। इसके अलावा राज्य के 14 जिलों से 10 लाख लोगों को सुरक्षित शिविरों तक पहुंचाया गया है।

इन राज्यों पर पड़ेगा इसका असर

अगर हम मौसम विभाग की मानें तो इस चक्रवाती तूफान का असर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में देखने को मिल सकता है। इस तूफान के बारे में मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि यह तूफान राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच सतह से टकरा सकता है। जानकारी के अनुसार यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा की ओर आ रहा है। 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 48 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, जानें किसको-किसको मिला टिकट?

‘हाई अलर्ट’ पर भारतीय तटरक्षक

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, चक्रवात दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक हाई अलर्ट पर है और उसने समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है। इस बारे में रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं।

Hawala Money seized: राजस्थान में हवाला के 7 करोड़ रुपए जब्त, दिल्ली से गुजरात भेजा जा रहा था पैसा

दाना तूफान को लेकर पीएम मोदी ने सीएम से की बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा में चक्रवात ‘दाना’ से निपटने की तैयारियों के संबंध में ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी से फोन पर चर्चा की। NDRF ने ‘दाना’ चक्रवात के मद्देनजर ओडिशा और पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में कुल 56 टीम तैनात की है। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, ओडिशा में 20 टीमों को तैनात किया गया है, जिनमें से एक टीम को रिजर्व में रखा गया है, जबकि पश्चिम बंगाल में 17 में से 13 टीमों को रिजर्व रखा गया हैं। NDRF के अलावा संबंधित राज्य की SDRF टीम इन इलाकों में तैनात है। NDRF ने आंध्र प्रदेश और झारखंड में नौ-नौ, जबकि छत्तीसगढ़ में एक टीम तैनात की है, क्योंकि चक्रवात के आने के बाद इन राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। 

Dholpur News: 8 साल मासूम के साथ दुष्कर्म मामले में कोर्ट का फैसला, आरोपी को 10 साल की सजा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT