होम / Dark Knight Rises: रात के अंधेरे में भी दुश्मनों को ढे़र करेगा सेना का रुद्र चॉपर, खासियत जान उड़ जाएंगे होश

Dark Knight Rises: रात के अंधेरे में भी दुश्मनों को ढे़र करेगा सेना का रुद्र चॉपर, खासियत जान उड़ जाएंगे होश

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 20, 2024, 7:49 am IST
ADVERTISEMENT
Dark Knight Rises: रात के अंधेरे में भी दुश्मनों को ढे़र करेगा सेना का रुद्र चॉपर, खासियत जान उड़ जाएंगे होश

Dark Knight Rises

India News, (इंडिया न्यूज), Dark Knight Rises: रात के अंधेरे में छूपकर वार करने वाले दुश्मनों की अब खैर नहीं क्योंकि आ गया है सेना का रुद्र चौपर। भारतीय सेना की स्पीयर कोर ने इसकी जानकारी आधिकारिक एक्स हैंडल पर दी है। सेना ने एक इसकी पूरी वीडियो शेयर करते हुए लिखा “कोई भी मिशन, कोई भी समय, कोई भी जगह।” दरअसल द डार्क नाइट राइजेज” लिखकर इस तरह से भारतीय सेना की स्पीयर कोर ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर रुद्र – ध्रुव हेलीकॉप्टर का लड़ाकू संस्करण और पहला घरेलू हमला हेलिकॉप्टर – का एक नया वीडियो शेयर किया है। नए स्पीयर कॉर्प्स का वीडियो एक सामान्य झलक देता है कि रुद्र को रात्रि युद्ध मिशन के लिए तैयार करने के पीछे क्या है।

“आर्मिंग द बीस्ट”

“आर्मिंग द बीस्ट” शीर्षक वाले वीडियो के एक भाग में, आर्मी एविएशन कोर के कर्मी हमले के हेलीकॉप्टर की नाक पर लगी 20-मिमी तोप के लिए बड़े-कैलिबर राउंड लोड करते हुए दिखाई दे रहे हैं। जल्द ही, रुद्र को एक गोलाकार और हरे रात्रि दृष्टि दायरे में अंधेरे में उड़ान भरते हुए देखा जाता है। कुछ देर तक निचले स्तर पर उड़ान भरने के बाद, यह अंधेरे में एकत्रित लक्ष्यों के एक समूह पर कुछ रॉकेट दागता है, जो, हालांकि, रात्रि दृष्टि की हरी चमक में स्पष्ट और उज्ज्वल दिखाई देते हैं। रुद्र की बुर्ज गन भी खुल जाती है, जो रात के आकाश में ट्रेसर गोलियां जैसी प्रतीत होती है। स्पीयर कॉर्प्स ने एक्स पर पोस्ट में कहा, “कोई भी मिशन, कोई भी समय, कोई भी जगह।” रुद्र बेस पर लौटता है और वीडियो के अंत में धीरे से उतरता है। “शौर्य, सम्मान, बलिदान,” आर्मी एविएशन कोर वीडियो को बंद करते हुए कहता है।

 

रुद्र हवा में लगाएगा निशाना 

रुद्र को भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था। मल्टीरोल हेलिकॉप्टर का वजन 5.8 टन है। इसकी मुख्य भूमिकाएँ टैंकों को नष्ट करना, मुख्य बल के आगे स्काउट करना, ज़मीनी सैनिकों को अग्नि सहायता देना और सशस्त्र टोही और निगरानी करना है।

एचएएल का कहना है कि रुद्र का होवर प्रदर्शन “उत्कृष्ट” है क्योंकि इसे एकल इंजन की विफलता के मामले में पर्याप्त सुरक्षा मार्जिन के साथ उच्च दर पर चढ़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह अप्रस्तुत सतहों और ढलानों से परिचालन के लिए आदर्श है।

20 मिमी बुर्ज गन के अलावा, रुद्र 70 मिमी रॉकेट और कम दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें भी ले जा सकता है।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT