होम / Deepfake Update: डीपफेक से निपटने के लिए जल्द आएंगे नए नियम, इनके लिए होगा सजा का प्रावधान

Deepfake Update: डीपफेक से निपटने के लिए जल्द आएंगे नए नियम, इनके लिए होगा सजा का प्रावधान

Babli • LAST UPDATED : November 23, 2023, 12:41 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), Deepfake Update, दिल्ली: डीपफेक के मुद्दे पर एक एहम बैठक में, जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कई मशहूर हस्तियों ने हरी झंडी दिखाई है, यह फैसला लिया गया है कि सरकार और IT क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां इसका पता लगाने, रोकथाम और प्रमोशन पर विस्तृत दिशानिर्देश लाएंगी। गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डीपफेक लोकतंत्र के लिए एक नया खतरा बनकर उभरा है और सरकार इसके लिए नियम लाने पर भी विचार कर रही है।

पिछले कुछ दिनों से डीपफेक सुर्खियों में बना हुआ हैं। रश्मिका मंडाना, कैटरिना कैफ, काजोल, सारा तैंडुलकर, शुभमन गिल, से लेकर सुशांत सिंह राजपुत तक समेत कई बॉलीवुड सेसेब्स इस डीपफेक का शिकार बन चुके हैं।

क्या है डीपफेक तकनीक?

‘डीपफेक’ में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करते हुए किसी तस्वीर या विडियो में मौजूद व्यक्ति की जगह किसी दूसरे को दिखा दिया जाता है। इसमें इतनी समानता होती है कि असली और नकली में अंतर करना काफी मुश्किल होता है।

 

ये भी पढ़े-

Bigg Boss 17: बिग बॉस 17 में ओरी करेंगे एंट्री? चुप्पी तोड़ बताया सच

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT