होम / Delhi Air Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें? यहां जाने शानदार तरीका-indianews

Delhi Air Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें? यहां जाने शानदार तरीका-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 15, 2024, 8:28 am IST

Delhi Air Pollution

India News (इंडिया न्यूज़), Air Pollution: आज देशभर में हवा की गुणवत्ता कैसी है? प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होगी या कमी? क्या आप आसानी से सांस ले सकते हैं, या आपको सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा? दिल्ली- NCR में वर्तमान वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्या है और वायु प्रदूषण का स्तर कैसा है? साथ ही, आज और आने वाले दिनों में दिल्ली- NCR के लिए मौसम का पूर्वानुमान क्या है? यह सभी आवश्यक जानकारी इस पेज पर उपलब्ध है।

  • दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें?
  • अपने वर्कआउट का समय निर्धारित करें
  • AQI की निगरानी करें

AQI की निगरानी करें

अपने आस-पास की हवा के बारे में सूचित रहें। प्रदूषण के स्तर की गंभीरता को समझने के लिए नियमित रूप से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की जांच करें। कई सरकारी वेबसाइटें और ऐप्स वास्तविक समय AQI डेटा प्रदान करते हैं। जब AQI “खराब” या उससे ऊपर पहुँच जाए, तो बाहरी गतिविधियों को सीमित कर दें।

Road Accident: आंध्र प्रदेश में बड़ा सड़क हादसा, बस के ट्रैक्टर से टकराने से 4 की मौत -India News

N95 या N99 मास्क पहनें

बाहर निकलते समय, अच्छी तरह से फिट होने वाला N95 या N99 मास्क पहनें। ये मास्क नियमित सर्जिकल मास्क की तुलना में बेहतर निस्पंदन प्रदान करते हैं, जो आपको हानिकारक प्रदूषकों से बचाते हैं।

अपने वर्कआउट का समय निर्धारित करें

बाहर ज़ोरदार व्यायाम करने से बचें, ख़ासकर चरम प्रदूषण के घंटों के दौरान, आमतौर पर सुबह और शाम। जिम में इनडोर वर्कआउट या दोपहर जैसे स्वच्छ हवा वाले क्षेत्रों में तेज सैर का विकल्प चुनें।

वायु आपके घर को शुद्ध करती है

अपने घर के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले वायु शोधक में निवेश करें, खासकर यदि आपको सांस संबंधी समस्या है या छोटे बच्चे हैं। इससे घर के अंदर की वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है।

Myanmar Refugees: स्थानीय लोगों से अधिक म्यांमार के शरणार्थियों की संख्या, सीएम बीरेन सिंह को विधायक ने लिखा पत्र -India News

आहार संबंधी विकल्प

स्वस्थ भोजन का चुनाव करें जो आपके शरीर को प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से लड़ने में मदद कर सके। अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां (विटामिन सी, ई) शामिल करें। मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर विचार करें, जो आपके श्वसन तंत्र को लाभ पहुंचा सकते हैं।

इनडोर प्रदूषण स्रोतों को कम करें

घर के अंदर धूम्रपान करने से बचें, खाना बनाते समय एग्जॉस्ट पंखे का उपयोग करें और अपने घर को अच्छी तरह हवादार रखें, जिससे घर के अंदर वायु प्रदूषकों को कम किया जा सके। साँप के पौधे या शांति लिली जैसे वायु-शुद्ध करने वाले इनडोर पौधों को जोड़ने पर विचार करें।

Dheeraj Wadhawan: DHFL के पूर्व डायरेक्टर को CBI ने किया गिरफ्तार, हजारों करोड़ के बैंक फ्रॉड का मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
ADVERTISEMENT