होम / दिल्ली एयरपोर्ट हादसे की जल्द मांगी गई रिपोर्ट, छत गिरने से हुई थी एक की मौत

दिल्ली एयरपोर्ट हादसे की जल्द मांगी गई रिपोर्ट, छत गिरने से हुई थी एक की मौत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 28, 2024, 6:48 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Delhi Airport Terminal-1: दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा शुक्रवार सुबह भारी बारिश के कारण गिर गया, जिससे कई लोग घायल हो गए जबकि एक की मौत हो गई। घटना की जांच के लिए एक कमेटी गठित की गई है और जल्द ही रिपोर्ट मांगी गई है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने कहा कि रात भर हुई भारी बारिश और हवाओं के कारण आज सुबह करीब 5 बजे टर्मिनल 1 (T1) के पुराने प्रस्थान प्रांगण में एक छत आंशिक रूप से गिर गई।

दुर्घटना के कारणों का आकलन किया जा रहा है, लेकिन प्राथमिक कारण पिछले कुछ घंटों से लगातार हो रही भारी बारिश है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली सफदरजंग में पिछले 24 घंटों में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह 1936 के बाद से जून में दिल्ली में 24 घंटे की सबसे अधिक बारिश है।

दिल्ली एयरपोर्ट इमरजेंसी रिस्पांस टीम द्वारा तुरंत बचाव अभियान शुरू किया गया, जिसमें अग्निशमन, चिकित्सा दल और ऑपरेशन शामिल थे। पहली प्राथमिकता यात्रियों और अन्य सभी व्यक्तियों को टी1 से निकालना था और पूरी तरह से निकासी का काम शुरू कर दिया गया है। दुर्घटना के दौरान चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, तथा आठ व्यक्तियों को मामूली चोटें आईं, जिन्हें दिल्ली एयरपोर्ट के मेदांता सेंटर में तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की गई।

IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से उड़ानों पर लगा ब्रेक, अचानक गिरी थी छत

घायलों को आवश्यकतानुसार आगे की चिकित्सा देखभाल के लिए ईएसआई अस्पताल तथा इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर (बाद में उन्हें सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया गया) में स्थानांतरित कर दिया गया। वहीं, इस दुर्घटना में एक व्यक्ति की जान चली गई। मृतकों के परिवार को 20 लाख रुपये तथा मामूली रूप से घायल हुए लोगों को तीन-तीन लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की गई है। घटना के कारणों की जांच के लिए डायल द्वारा एक तकनीकी समिति गठित की गई है, जो शीघ्र ही रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

‘उड़ान किराए में असामान्य वृद्धि नहीं होनी चाहिए’

वहीं, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को एयरलाइनों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि छत गिरने की घटना के बाद राष्ट्रीय राजधानी से आने-जाने वाली उड़ानों के किराए में असामान्य वृद्धि न हो। इंडिगो तथा स्पाइसजेट के घरेलू उड़ान संचालन को संभालने वाले टी1 के बंद होने से उड़ानें रद्द हो गई हैं तथा संचालन को अस्थायी रूप से टी2 तथा टी3 पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने यह सुनिश्चित करने को कहा है कि दिल्ली आने-जाने वाली उड़ानों के किराए में कोई असामान्य वृद्धि न हो। मंत्रालय ने कहा, “टर्मिनल टी1डी आईजीआईए, दिल्ली में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना को देखते हुए, सभी एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे दिल्ली आने-जाने वाली उड़ानों के किराए में किसी भी असामान्य वृद्धि पर नज़र रखें और इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करें।”

डिप्टी NSA को नियुक्त किया अगला विदेश सचिव, विक्रम मिसरी इस मामले में हैं एक्सपर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT