होम / माता-पिता से कम नहीं केजरीवाल की होनहार बेटी, राजनीति में आने से पहले ही कर दिया ये बड़ा खेल!

माता-पिता से कम नहीं केजरीवाल की होनहार बेटी, राजनीति में आने से पहले ही कर दिया ये बड़ा खेल!

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 17, 2024, 8:04 am IST

Harshita Kejriwal (अरविंद केजरीवाल की बेटी)

India News (इंडिया न्यूज), Arvind Kejriwal Daughter: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को शाम साढ़े 4 बजे उपराज्यपाल वी.के सक्सेना से मुलाकात करेंगे और इस दौरान वह अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं। दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इसका फैसला मंगलवार को विधायक दल की बैठक में होगा। सीएम पद की रेस में अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का नाम भी चल रहा है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि केजरीवाल और सुनीता की बेटी हर्षिता क्या कर रही है। ये सबके मन में सवाल उठ रहा होगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं। 

केजरीवाल जब जेल में थे तब उनका परिवार बना चर्चा का केंद्र 

जब अरविंद केजरीवाल जेल में गए तो उनका परिवार चर्चाओं में आया। और अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल आम आदमी पार्टी और इंडिया गठबंधन की रैली में शामिल होती नजर आई। अब फिर केजरीवाल के इस्तीफे के बाद सुनीता केजरीवाल के सीएम बनने की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया है। अब वो मुख्यमंत्री बनेंगी या नहीं ये तो आज शाम तक क्लियर हो जाएगा। अरविंद केजरीवाल और सुनीता केजरीवाल को एक बेटा और एक बेटी है। बेटी हर्षिता केजरीवाल अपने भाई से बड़ी हैं। अगर बात हम उनकी एजुकेशन की करें तो हर्षिता अपने माता-पिता की तरह पढ़ाई में अव्वल रही है। 

इजरायल को तबाह कर देंगे ये मुस्लिम देश, ईरान के साथ आए इन देशों में कौन-कौन शामिल? यहूदी देश का उलटी गिनती शुरू!

हर्षिता ने आईआईटी दिल्ली से की है पढ़ाई 

हम आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल राजनीति में आने से पहले आईआरएस के तौर पर काम कर रहे थे। अन्ना आंदोलन के बाद अरविंद केजरीवाल ने राजनीति में आने का फैसला किया। अगर हम उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल की बात करें तो वो भी IRS अफसर रह चुकी हैं। अरविंद केजरीवाल ने 1985 में IIT जेईई एग्जाम दिया और देशभर में 563वीं रैंकिंग हासिल की थी। अरविंद केजरीवाल की बेटी ने भी अपने पिता की तरह IIT से पढ़ाई की है। हर्षिता ने IIT दिल्ली से केमिकल इंजिनियरिंग में बी.टेक किया है। 12वीं कक्षा में हर्षिता ने 96 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए थे। हर्षिता ने साल 2014 में JEE एडवांस क्लियर किया था। उन्होंने 3,322 की रैंक हासिल की थी। हर्षिता का ये एग्जाम जब क्लियर हुआ था, तब अरविंद केजरीवाल जेल में थे। उस समय भी हर्षिता केजरीवाल ने सुर्खियां बटोरीं थी। 

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का 100 दिन हुआ पूरा, करोड़ों की योजनाओं में किसानों से लेकर युवाओं तक जानिए किसे क्या मिला?

अब एक मल्टीनेशनल कंपनी में कर रही है काम 

हर्षिता केजरीवाल गुरुग्राम की एक मल्टीनेशनल कंपनी में एसोसिएट कंसल्टेंट के पद पर नौकरी कर रही हैं। वो हेल्थ ब्रांड बेसिल की को-फाउंडर भी हैं। पढ़ने-लिखने के अलावा हर्षिता एक फुटबॉल खिलाड़ी भी रही हैं। वो करीब 19 फुटबॉल चैंपियनशिप खेल चुकी हैं और अंडर 19 जिला फुटबॉल चैंपियनशिप 2010 की विनर रहीं हैं। इसके अलावा उन्हें क्लासिकल ओडिसी डांस भी आता है और हिंदी इंग्लिश के अलावा फ्रेंच भी फर्राटेदार बोलती हैं।

बुरी खबर! चीन के बाद अब भारत में भयंकर तबाही मचाने आ गया ये तूफान, मौसम विभाग ने भी छोड़ी उम्मीद!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT