होम / Delhi Coaching Centre: कोचिंग सेंटर में बाढ़ से 3 छात्रों की मौत, इन 10 प्वाइंट से समझें पूरी घटना

Delhi Coaching Centre: कोचिंग सेंटर में बाढ़ से 3 छात्रों की मौत, इन 10 प्वाइंट से समझें पूरी घटना

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 28, 2024, 9:50 am IST

Delhi Coaching Centre

India News (इंडिया न्यूज), Coaching Centre: दिल्ली के ओल्ट राजेंद्र नगर में बीते शनिवार को एक कोचिंग सेंटर के बाढ़ग्रस्त बेसमेंट में फंसने से सिविल सेवा की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली अग्निशमन विभाग को शाम करीब 7 बजे राव IAS स्टडी सेंटर में जलभराव की सूचना मिली, जिसके बाद उन्होंने बचाव अभियान शुरू किया। पुलिस ने छात्रों की मौत के मामले में आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है।

दिल्ली कोचिंग घटना पर देखें अपडेट

(1) शुरुआत में NDRF ने स्थानीय पुलिस और दमकल विभाग द्वारा बचाव अभियान के दौरान एक छात्रा का शव बरामद किया गया। कुछ घंटों बाद दो अन्य छात्राओं के शव भी बरामद किए गए।

(2) मामले में पुलिस ने बताया कि जब कोचिंग सेंटर में बाढ़ आई, तब वहां करीब 30 छात्राएं थीं। उनमें से 13 से 14 को बचा लिया गया और अस्पताल ले जाया गया, जबकि अन्य मौके से भाग निकले।

(3) अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि बाढ़ की सूचना मिलने के बाद पांच दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंचीं।

(4) डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्धन के अनुसार, बचाव अभियान अभी भी जारी है और पानी को बाहर निकाला जा रहा है। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि, बेसमेंट में अभी भी करीब सात फीट पानी है। हालांकि, पुलिस ने कहा कि बचाव अभियान अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि तलाशी का केवल एक अंतिम दौर बाकी है।

Petrol-Diesel Price Today: रविवार को जारी हुआ कच्चे तेल की ताजा कीमत, जानें रेट 

(5) इस बीच तीन छात्रों के शव बरामद होने के बाद छात्रों के एक समूह ने घटनास्थल पर दिल्ली नगर निगम (MCD) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों में से एक के अनुसार, बारिश के 10 मिनट के भीतर केंद्र में पानी भर जाता है। छात्र ने कहा कि, 80 प्रतिशत पुस्तकालय कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में हैं। MCD ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की है।

(6) हालांकि, पुलिस ने छात्रों से विरोध प्रदर्शन न करने का आग्रह किया क्योंकि इससे बचाव अभियान में बाधा आएगी। डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्धन ने कहा कि, “मैं छात्र समुदाय से अनुरोध करता हूं कि वे यहां न आएं और बचाव सेवाओं में बाधा न डालें। हम उनका दर्द समझते हैं, लेकिन यहां मौके पर आना समाधान नहीं है। इससे बचाव सेवाओं में बाधा आएगी।”

(7) इस बीच दिल्ली पुलिस ने आपराधिक मामला दर्ज कर दो लोगों को हिरासत में लिया है। डीसीपी ने कहा कि पुलिस इस दुखद घटना में सच्चाई का पता लगाने के लिए दृढ़ संकल्पित है, जिसमें तीन लोगों की जान चली गई। उन्होंने कहा, “हमने आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है। हमारी फोरेंसिक टीमें यहां हैं। फोरेंसिक साक्ष्य एकत्र करने की प्रक्रिया चल रही है। हम इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमें उचित जांच करनी चाहिए। हम एक मजबूत मामला दर्ज करने और सच्चाई का पता लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एक्स गर्लफ्रेंड Katrina-Deepika के पतियों के लिए ये क्या बोल गए Ranbir Kapoor, जानकर हो जाएंगे हैरान

(8) दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने आप सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि एमसीपी में “भ्रष्टाचार” की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा, “अरविंद केजरीवाल, आतिशी और उनकी सरकार के भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए। दिल्ली नगर निगम के भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए। इस बात की जांच होनी चाहिए कि नाले की सफाई क्यों नहीं की गई।

(9) क्या वे इसकी जांच का आदेश देंगे?” भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने भी केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी की आलोचना की और इस घटना को आप द्वारा की गई “हत्या” बताया। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, “यह आपराधिक लापरवाही है। सवाल यह है कि इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा…कई मौतें हो चुकी हैं। क्या दिल्ली के लोगों की जान की कोई कीमत नहीं है? अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार की प्राथमिकता प्रेस कॉन्फ्रेंस, विज्ञापन और आरोप-प्रत्यारोप है…इसके लिए आप जिम्मेदार है।

(10) आप की प्राथमिकता केजरीवाल को शराब घोटाले से बचाना है, लेकिन उन्हें दिल्ली के लोगों की जान की कोई परवाह नहीं है।” इस बीच, दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसे “बख्शा नहीं जाएगा”। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि, “मैं घटना की हर मिनट अपडेट ले रही हूं। यह घटना कैसे हुई, इसकी जांच के लिए मजिस्ट्रेट को आदेश दिया गया है।”

Weather Today: मध्य प्रदेश और गुजरात में IMD का रेड अलर्ट जारी; 4 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT