होम / Delhi Flight Delays: कोहरे की वजह से कई उड़ानें विलंबित, समस्या से निपटने के लिए ये है ज्योतिरादित्य सिंधिया का प्लान

Delhi Flight Delays: कोहरे की वजह से कई उड़ानें विलंबित, समस्या से निपटने के लिए ये है ज्योतिरादित्य सिंधिया का प्लान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 15, 2024, 3:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Flight Delays: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे को कोहरे से संबंधित देरी को कम करने के लिए सीएटी III-सक्षम चौथे रनवे के संचालन में तेजी लाने के लिए कहा गया है। मंत्री ने यह भी कहा कि डीजीसीए प्रतिकूल मौसम के कारण उड़ान रद्द होने और देरी के मद्देनजर असुविधा को कम करने के लिए यात्रियों के बेहतर संचार और सुविधा पर एयरलाइंस के लिए एक एसओपी जारी करेगा।

सिंधिया ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ” कल दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, जिसमें दृश्यता में कई घंटों तक उतार-चढ़ाव आया, और कभी-कभी सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच दृश्यता शून्य तक गिर गई।”

उन्होने आगे कहा कि ” इसलिए, अधिकारियों को CAT III रनवे पर भी कुछ समय के लिए संचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा (CAT III रनवे शून्य-दृश्यता संचालन को संभाल नहीं सकते हैं)। यह निर्णय यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया, जो विमानन पारिस्थितिकी तंत्र में सभी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है।

हालाँकि, निकट भविष्य में स्थिति को कम करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए गए हैं:

1.दिल्ली हवाई अड्डा की संतुष्टि के लिए CAT III-सक्षम चौथे रनवे (मौजूदा CAT III-सक्षम रनवे के अतिरिक्त) के परिचालन में तुरंत तेजी लाने के लिए कहा गया है।

2.डीजीसीए प्रतिकूल मौसम के कारण उड़ान रद्द होने और देरी के मद्देनजर असुविधा को कम करने के लिए यात्रियों के बेहतर संचार और सुविधा पर एयरलाइंस के लिए एक एसओपी जारी करेगा।”

उन्होने कहा कि “सभी यात्रियों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि इस कठिन अवधि के दौरान हमारा साथ दें। सभी हितधारक यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। इसके बीच अनियंत्रित व्यवहार की घटनाएं अस्वीकार्य हैं और इनसे मौजूदा कानूनी प्रावधानों के अनुरूप सख्ती से निपटा जाएगा।

मैं सभी को आश्वस्त करना चाहूंगा कि सभी हितधारक कोहरे से संबंधित प्रभाव को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।”

100 उड़ानें विलंबित

रविवार को, दिल्ली हवाई अड्डे पर घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने के कारण परिचालन बाधित होने के कारण कुल 10 उड़ानें डायवर्ट की गईं, लगभग 100 उड़ानें विलंबित हुईं और कुछ को रद्द कर दिया गया।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT