होम / Delhi High Court: जज साहब को बदनाम करने की साजिश शख्स को पड़ा महंगा, कोर्ट ने लगा दिया एक लाख का जुर्माना

Delhi High Court: जज साहब को बदनाम करने की साजिश शख्स को पड़ा महंगा, कोर्ट ने लगा दिया एक लाख का जुर्माना

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 25, 2024, 6:26 am IST

Delhi High Court

India News (इंडिया न्यूज), Delhi High Court: दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर न्यायाधीशों को बदनाम करने वाले शख्स पर एक लाख का जुर्माना लगाया है। हालांकि अदालत ने दोषी की बिना शर्त माफी स्वीकार करते हुए उसे बरी कर दिया है। उच्च न्यायालय ने अवमाननाकर्ता उदय पाल सिंह पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की खंडपीठ ने प्रतिवादी द्वारा दी गई बिना शर्त माफी स्वीकार कर ली और उसे अवमानना ​​कार्यवाही से मुक्त कर दिया। पीठ ने 19 जुलाई को पारित आदेश में कहा, “अवमाननाकर्ता ने इस अदालत के समक्ष बिना शर्त माफी मांगी है, जिसमें कहा गया है कि वह 24 अगस्त, 2022 को उनके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो के परिणाम का अनुमान लगाने में असमर्थ था।”

  • दिल्ली में एक शख्स की ऐसी हरकत
  • उच्च न्यायालय ने लगा दिया 1 लाख का जुर्माना 
  • कोर्ट की अवमानना ​​करने का दोषी

एक लाख का जुर्माना 

अवमाननाकर्ता ने कहा कि वह वर्तमान कार्यवाही में बर्बाद हुए सार्वजनिक समय की भरपाई के लिए कल्याणकारी उद्देश्यों के लिए एक लाख रुपये की राशि जमा करने के लिए तैयार और इच्छुक है। पीठ ने निर्देश दिया है कि अवमाननाकर्ता दो सप्ताह के भीतर इस न्यायालय की रजिस्ट्री में एक लाख रुपये की राशि जमा कराए।

यह राशि दिल्ली उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, दिल्ली निर्धन एवं विकलांग अधिवक्ता कोष, बच्चों और निराश्रित महिलाओं के कल्याण के लिए निर्मल छाया और भारत के वीर कोष के खाते में 25-25 हजार रुपये के हिसाब से वितरित की जाएगी।

कोर्ट की अवमानना ​​करने का दोषी

3 मई, 2024 को उच्च न्यायालय ने उदय पाल सिंह को न्यायालय की अवमानना (Contempt of Court) ​​करने का दोषी ठहराया। उक्त आदेश के अनुपालन में, अवमाननाकर्ता ने एक हलफनामा दायर किया है, जिसमें कहा गया है कि 24 अगस्त, 2022 को अपने सोशल मीडिया हैंडल, यानी फेसबुक और ट्विटर पर वीडियो अपलोड करते समय, उसका इरादा न तो इस न्यायालय और न ही न्यायालय के न्यायाधीशों को बदनाम करना था और न ही किसी भी समय न्यायालय की गरिमा को कम करने के लिए उन्हें बदनाम करना था।

उन्होंने कहा कि अवमाननाकर्ता ने वीडियो केवल मामले के चल रहे तरीके के बारे में अपनी राय व्यक्त करने के लिए अपलोड किया था। सुधा प्रसाद ने अधिवक्ता गगन गांधी के माध्यम से अवमानना ​​याचिका दायर की थी।

Petrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों पर बजट का असर! अभी चेक कर लें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
ADVERTISEMENT