होम / Delhi High Court: शादीशुदा वयस्कों के बीच सहमति से बने यौन संबंध गलत नहीं, रेप केस में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला-Indianews

Delhi High Court: शादीशुदा वयस्कों के बीच सहमति से बने यौन संबंध गलत नहीं, रेप केस में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 4, 2024, 1:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi High Court: दिल्ली उच्च न्यायालय ने बलात्कार के आरोपी एक विवाहित व्यक्ति को जमानत देते हुए कहा है कि सामाजिक मानदंडों के अनुसार, यौन संबंध आदर्श रूप से विवाह के ढांचे के भीतर होने चाहिए, लेकिन अगर दो वयस्क, अपनी वैवाहिक स्थिति की परवाह किए बिना, सहमति से यौन संबंध बनाते हैं। अगर आप इसे बनाते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है।

रेप केस में हाईकोर्ट का फैसला

एक महिला ने शख्स पर शादी का झांसा देकर रेप करने का आरोप लगाया था। अदालत ने कहा कि आरोपी की वैवाहिक स्थिति के बारे में पता चलने के बाद भी पीड़िता का रिश्ता जारी रखने का फैसला प्रथम दृष्टया उसकी सहमति की ओर इशारा करता है और इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई सबूत नहीं दिखाया गया कि आरोपी ने कोई जबरदस्ती की थी। संबंध बना लिया था।

Longwa village: भारत का सबसे अनोखा गांव जो दो देशों के बीच है स्थित! लोगों को मिलती है दोहरी नागरिकता- Indianews

अदालत ने क्या कहा?

अदालत ने कहा कि यह स्पष्ट है कि महिला शिकायत दर्ज करने से पहले लंबे समय से आरोपी को डेट कर रही थी और यह तथ्य जानने के बाद भी कि आवेदक एक विवाहित पुरुष था, अपने रिश्ते को जारी रखना चाहती थी। न्यायमूर्ति अमित महाजन ने 29 अप्रैल को पारित एक आदेश में कहा कि हालांकि सामाजिक मानदंड यह तय करते हैं कि यौन संबंध आदर्श रूप से विवाह के ढांचे के भीतर होने चाहिए, अगर दो वयस्कों के बीच सहमति से यौन गतिविधि होती है, भले ही उनकी वैवाहिक स्थिति कुछ भी हो।

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि एफआईआर पहली कथित घटना के लगभग पंद्रह महीने बाद दर्ज की गई थी और शिकायतकर्ता ने कोई सबूत नहीं दिया है कि उसके साथ जबरदस्ती की गई थी। अदालत ने आगे कहा कि हालांकि कथित अपराध जघन्य प्रकृति का है, लेकिन इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि जेल का उद्देश्य दंडात्मक नहीं है, बल्कि इसका उद्देश्य मुकदमे के दौरान आरोपी की उपस्थिति सुनिश्चित करना है।

Rahul Gandhi: यूपी के रायबरेली से राहुल गांधी ने भरा नामांकन, वायनाड ने ऐसी दी प्रतिक्रिया -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT