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Delhi-Meerut Expressway: हर रात दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगता है भीषण जाम, वजह जान हो जाएँगे हैरान- Indianews

PUBLISHED BY: Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 14, 2024, 12:06 am IST
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Delhi-Meerut Expressway: हर रात दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगता है भीषण जाम, वजह जान हो जाएँगे हैरान- Indianews

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर हर रात ट्रैफिक जाम रहता है।

India News (इंडिया न्यूज), Delhi-Meerut Expressway: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर हर रात ट्रैफिक जाम रहता है। यह भारत का सबसे बड़ा नियंत्रित-पहुंच एक्सप्रेसवे है, जो 96 किलोमीटर में फैला हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह असुविधा रात 9 बजे से 11 बजे के बीच होती है, जब दिल्ली की ओर जाने वाले यात्री खुद को सीमित या बंद सड़कों पर पाते हैं। क्योंकि यूपी गेट (गाजीपुर) बॉर्डर पर स्थित टोल प्लाजा पर वाहनों की कतार लगने से रास्ता जाम हो जाता है।

ट्रकों के आवाजाही से लगता है जाम

बता दें कि विशेषकर ट्रक, यातायात प्रवाह को बहुत बाधित करते हैं। जो खोड़ा अंडरपास और उससे आगे तक फैले फ्लाईओवरों तक खड़े हैं। एक्सप्रेसवे पर तीन लेन और उससे सटे एनएच-9 पर चार लेन होने के बावजूद, ट्रक लेन की कम से कम आधी चौड़ाई पर कब्जा कर लेते हैं, जिससे ट्रैफिक जाम हो जाता है। ट्रकों का यह जमावड़ा आखिरकार आधी रात तक कम हो जाता है। लेकिन सुबह होते ही यह स्थिति फिर बिगड़ जाती है। रात में इस दुर्दशा का कारण दिल्ली में वाणिज्यिक मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध है।

इन वाहनों को शाम 5 बजे से रात 11 बजे और सुबह 7 बजे से 11 बजे के बीच दिल्ली में प्रवेश करने पर रोक है। इस वजह से, तेजी से आने वाले ट्रक और अन्य परिवहन वाहन सीमा पार करने से पहले एक्सप्रेसवे पर रुकते हैं। और प्रतीक्षा समय का उपयोग भोजन या आराम के लिए करें। कानून प्रवर्तन या राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से कोई हस्तक्षेप नहीं होने के कारण यह आदत महीनों से चली आ रही है।

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रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में जिम का सामान लेकर जा रहे मोहम्मद अख्तर ने मीडिया को बताया कि वह आमतौर पर जाने से पहले वाहनों पर नो-एंट्री प्रतिबंध हटने का इंतजार करते हैं। इसी तरह अजय यादव ने भी भारी जुर्माने से बचने के लिए रात 11 बजे से पहले दिल्ली पहुंचने का जोखिम न उठाने की इच्छा जताई।

हालाँकि, दिल्ली और गाजियाबाद पुलिस विभाग का संयुक्त रूप से यूपी गेट क्षेत्र पर अधिकार क्षेत्र है। फिर भी भीड़-भाड़ वाले स्थानों को हटाने के लिए प्रभावी कार्रवाई का अभाव है। अतिरिक्त डीसीपी (यातायात) गाजियाबाद वीरेंद्र कुमार ने समस्या को स्वीकार किया और चीजों को बेहतर बनाने के लिए उचित कार्रवाई का वादा किया।

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