होम / सड़कें जलमग्न, हर तरफ पानी ही पानी, दिल्ली-एनसीआर में आफत बनी भारी बारिश 

सड़कें जलमग्न, हर तरफ पानी ही पानी, दिल्ली-एनसीआर में आफत बनी भारी बारिश 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 13, 2024, 8:18 am IST

Delhi Rain

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi -NCR Rain: दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को भारी से मध्यम बारिश जारी रही, जिससे शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जो “तैयार रहने” का संकेत देता है, क्योंकि मौसम बेहद खराब होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, अलर्ट में रेल, सड़क और हवाई परिवहन सहित संभावित व्यवधानों के साथ-साथ बिजली आपूर्ति बाधित होने की भी चेतावनी दी गई है।

  • मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया
  • मध्य भारत पर दबाव के उत्तर की ओर बढ़ने की उम्मीद है
  • हरियाणा और यूपी के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की उम्मीद है

अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश

मौसम विभाग ने कहा, “हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। हरियाणा को छोड़कर पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में अलग-अलग स्थानों पर गरज/बिजली चमकने की संभावना है।” मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। आईएमडी ने कहा कि शहर से लगभग 40 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिणपश्चिम और हरदोई से 70 किलोमीटर पश्चिम-उत्तरपश्चिम में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के पास स्थित एक दबाव क्षेत्र अगले 24 घंटों में उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा की ओर बढ़ना जारी रखेगा, जिससे दिल्ली-एनसीआर में लगातार हो रही बारिश से राहत मिलेगी।

उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रहना

मौसम विभाग ने कहा, “मध्य उत्तर प्रदेश पर दबाव धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है और 12 सितंबर को भारतीय समयानुसार 2330 बजे शाहजहांपुर (उत्तर प्रदेश) से लगभग 40 किमी पश्चिम-दक्षिणपश्चिम और हरदोई (उत्तर प्रदेश) से 70 किमी पश्चिम-उत्तरपश्चिम में उसी क्षेत्र में केंद्रित था। अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रहने और धीरे-धीरे कमजोर होकर एक सुस्पष्ट निम्न दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है।”

Monsoon Alert: पूरी दिल्ली हो गई पानी-पानी, उत्तराखंड में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

अगले दो से तीन दिनों में बारिश

राष्ट्रीय राजधानी के अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों में बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में 13 से 14 सितंबर के बीच भारी से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि अलग-अलग इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है।

हरियाणा में 13 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है।

बंगाल में अकेले पड़ीं CM ममता, डॉक्टर्स के बाद अब राज्यपाल ने कर दिया खतरनाक ऐलान, राजनीति में आई भूचाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT