होम / Delhi -NCR में सोमवार की शुरुआत तेज बारिश के साथ, बाहर निकलने से पहले जान लें कैसा रहेगा आज का मौसम 

Delhi -NCR में सोमवार की शुरुआत तेज बारिश के साथ, बाहर निकलने से पहले जान लें कैसा रहेगा आज का मौसम 

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 12, 2024, 6:06 am IST

Delhi Rain

India News (इंडिया न्यूज), Delhi -NCR Rain: आज सोमवार को Delhi -NCR के कई इलाकों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। चुकी सप्ताह की शुरुआत हो रही है लोग अपने दफ्तर और बच्चे स्कूल के लिए बाहर निकलेंगे उन्हें मौसम विभाग ने संभल कर बाहर निकलने के लिए अलर्ट दिया है।

रविवार शाम को दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश हुई, जबकि कुछ इलाकों में दिन में हल्की बारिश हुई। मौसम खराब होने की वजह से दिल्ली आने वाली तीन उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा, जबकि आईजीआई एयरपोर्ट पर 50 से ज़्यादा उड़ानें देरी से चल रही हैं। सोमवार को भी बारिश जारी रहने की संभावना है, मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है।

  • रविवार को सबसे ज़्यादा बारिश यहां
  • दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश
  • AQI पर पड़ा असर

रविवार को सबसे ज़्यादा बारिश यहां

पूर्वी दिल्ली के एसपीएस मयूर विहार में रविवार को सबसे ज़्यादा बारिश हुई, सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 56 मिमी बारिश दर्ज की गई। शनिवार को मयूर विहार में 66 मिमी बारिश दर्ज की गई। रविवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 8.30 बजे तक शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में 28.8 मिमी, पालम में 45.2 मिमी और नजफगढ़ में 28.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। शाम 5.30 बजे तक आयानगर में 49.4 मिमी, गुड़गांव में 80 मिमी और लोधी रोड में 30.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “मानसून की रेखा अपनी सामान्य स्थिति के करीब है और पूर्वोत्तर राजस्थान तथा पड़ोसी क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इन प्रणालियों के प्रभाव में, दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हुई।” भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार और गुरुवार को भी हल्की से मध्यम बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है, शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश की संभावना है। रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम और शनिवार के अधिकतम तापमान से 1.8 डिग्री कम होकर 31 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। सापेक्ष आर्द्रता 91-100% के बीच रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26 डिग्री सेल्सियस रहा। अगस्त में अब तक सफदरजंग में 185 मिमी बारिश हुई है, जबकि पूरे महीने में सामान्य बारिश 233.1 मिमी होती है।

AQI पर पड़ा असर

रविवार को वायु गुणवत्ता 69 AQI के साथ ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रही। 14 अगस्त तक इसके इसी श्रेणी में रहने की उम्मीद है। इस बीच, शहर के कुछ हिस्सों, खासकर नजफगढ़ और मुंडका जैसे बाहरी दिल्ली के इलाकों में रविवार को जलभराव की समस्या रही। लोक निर्माण विभाग (PWD) बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, पूरे दिन कुल 40 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से शाम तक केवल तीन का ही समाधान किया जा सका। पुल प्रहलादपुर अंडरपास में जलभराव हुआ, लेकिन इससे यातायात बाधित नहीं हुआ।

दुनिया की सबसे खूबसूरत एथलीट Alica Schmidt ओलंपिक से बाहर, जानिए जर्मन रिले टीम में उनका शामिल होना क्यों हुआ विवादित?

यातायात बाधित

हालांकि, नजफगढ़-ढांसा रोड पर जलभराव के कारण यातायात बाधित हुआ। पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘मुंडका और नजफगढ़ में सड़कों से पानी निकालने के लिए प्रतिक्रिया दल तैनात किए गए हैं।’ पीडब्ल्यूडी जखीरा और राजा गार्डन फ्लाईओवर के बीच एक नाले की मरम्मत करने की भी योजना बना रहा है, जिससे नजफगढ़ रोड पर जलभराव की समस्या का समाधान होने की उम्मीद है।

खानपुर से हमदरा की ओर जाने वाले महरौली-बदरपुर रोड पर अत्यधिक जलभराव के कारण यातायात प्रभावित हुआ। इसी तरह, सावित्री फ्लाईओवर के नीचे पानी जमा होने के कारण चिराग दिल्ली से आउटर रिंग रोड पर वाहनों की आवाजाही बाधित रही।

Paris Olympics के समापन का ऐलान, ओलंपिक बैटन लॉस एंजिल्स को सौंपी गई

जलभराव

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने कहा कि उन्हें 12 स्थानों से जलभराव की शिकायतें मिलीं, जबकि पांच स्थानों से पेड़ गिरने की सूचना मिली। “हमें रोहिणी, प्रेम नगर (नजफगढ़), नारायणा औद्योगिक क्षेत्र, द्वारका सेक्टर 19, राजा पुरी (उत्तम नगर), नेताजी सुभाष प्लेस (पीतमपुरा), इंद्र विकास कॉलोनी (मुखर्जी नगर) और लक्ष्मी विहार से जलभराव की शिकायतें मिलीं। एमसीडी के केंद्रीय नियंत्रण कक्ष की रिपोर्ट में कहा गया है, “(नवादा) में शिकायतें दर्ज की गई हैं। एमसीडी अधिकारियों ने दावा किया कि शिकायतों को प्राप्त करने और तुरंत कार्रवाई करने के लिए इसके 12 क्षेत्रों में सभी नियंत्रण कक्ष पूरी तरह से चालू हैं। हालांकि, निवासियों ने नालों पर अधूरे डिसिल्टिंग कार्य के बारे में शिकायत करना जारी रखा।

Israel पर ईरानी हमले की आशंका बढ़ी, यहूदी देश ने खतरों के बीच उठाया बड़ा कदम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
ADVERTISEMENT