होम / दिल्ली को मिलेगी महिला मुख्यमंत्री? केजरीवाल के इस्तीफे के बाद CM की कुर्सी के लिए भिड़ेगी AAP की दो पावरफुल महिलाएं

दिल्ली को मिलेगी महिला मुख्यमंत्री? केजरीवाल के इस्तीफे के बाद CM की कुर्सी के लिए भिड़ेगी AAP की दो पावरफुल महिलाएं

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 15, 2024, 2:12 pm IST

Delhi Next CM: दिल्ली को मिलेगी महिला मुख्यमंत्री?

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Next CM: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार (15 सितंबर) को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए 2 दिन बाद सीएम पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया है। जिसके बाद से दिल्ली समेत पुरे देश की सियासी गलियों में सियासी भूचाल आ गया है। जिसके बाद अब सवाल उठने लगे है कि दिल्ली का अगला सीएम कौन होगा। बता दें कि अपने इस्तीफे की ऐलान के बाद केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया भी कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। जिसके बाद अब माना जा रहा है कि दिल्ली की गद्दी पर फिर से कोई महिला बैठेगी। जानिए कौन है वो आम आदमी पार्टी की महिलाएं जो कुर्सी के लिए ठोकेंगी ताल?

कौन है वो महिलाएं जो गद्दी के लिए ठोकेंगी ताल?

बता दें कि आम आदमी पार्टी की तरफ से दो महिलाएं सीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं। वो हैं आप संयोजक अरविंद केजरीवाल की मुख्यमंत्री सुनीता केजरीवाल और दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी। अब देखना होगा कि इन दोनों में से सीएम की गद्दी पर कौन बैठता है। आइये जानते हैं इन आप के इन दोनों महिला चेहरों के बारे में:-

अरविंद केजरीवाल देंगे दिल्ली CM पद से इस्तीफा, जेल से निकलने के बाद AAP संयोजक ने किया ऐलान

कौन है सुनीता केजरीवाल?

बता दें कि, दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल पिछले कुछ दिनों से दिल्ली की राजनीती में खबू रूचि ले रही हैं। उन्होंने अपने पति और आप संयोजक की गिरफ्तारी के बाद से राजनीतिक मोर्चा संभाला है। जिसके बाद से ही चर्चा है कि वे दिल्ली के सीएम पद की कुर्सी संभाल सकती हैं। बता दें कि सुनीता केजरीवाल ने जुलॉजी विषय से स्नातक किया है। साथ ही उन्होंने यूपीएससी सीएसई परीक्षा दी और सेलेक्ट होकर इंडियन रेवेन्यू सर्विसेस ज्वॉइन की। साल 1994 बैच की आईआरएस ऑफिसर सुनीता केजरीवाल ने आईटी डिपार्टमेंट में 22 साल तक अपनी सेवाएं दी। गौरतलब है कि साल 2006 में अरविंद केजरीवाल ने इंडियन रेवेन्यू सर्विसेस से इस्तीफा दिया था। जिसके बाद वे पॉलिटिक्स में एक्टिव हो गए। उसके दस साल बाद तक सुनीता केजरीवाल नौकरी करती रहीं और साल 2016 में उन्होंने वीआरएस ले लिया।

जेल में अरविंद केजरीवाल के साथ ऐसा क्या हुआ जो बाहर आते ही दिया इस्तीफा, अब क्या करेंगे दिल्ली के CM?

कौन है आतिशी?

आम आदमी पार्टी के प्रमुख चेहरों में आतिशी का नाम शामिल है। उन्होंने सबसे पहले साल 2019 के आम चुनाव में पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ी थीं। वहीं अभी वो दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री के साथ साथ लोक निर्माण विभाग, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, कला-संस्कृति और भाषा के साथ-साथ पर्यटन विभाग की भी जिम्मेदारी संभाल रही हैं। बता दें कि, आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर क्विक विजय सिंह और तृप्ता सिंह के घर हुआ था। कुछ लोग कहते हैं कि उनके पिता ने उनका नाम आतिशी मार्लेना रखा था। उन्होंने अपने लिए यह नाम ‘मार्क्स’ और ‘लेनिन’ को मिलाकर चुना था।

सिसोदिया भी नहीं बनेंगे सीएम, केजरीवाल ने आप की रैली से किया ऐलान

संजय-सिसोदिया का क्यों कट गया पता?

बता दें कि, अरविंद केजरीवाल की तरफ से दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देने के ऐलान के बाद अब अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसको लेकर सवाल उठने लगे हैं। इस बीच सुनीता केजरीवाल और आतिशी के अलावा मनीष सिसोदिया और संजय सिंह का नाम भी शामिल है। लेकिन माना जा रहा है कि क़ानूनी पचड़े की वजह से इन दोनों का पता काट सकता है। दरअसल, संजय सिंह और मनीष सिसोदिया दोनों को केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार किया था। जिसके बाद दोनों जमानत पर बाहर आये हैं। यह कानूनी पचड़ा ही दिल्ली की गद्दी से इन दोनों को दूर कर रहा है। हालांकि अरविंद केजरीवाल ने रैली में साफ़ कर दिया था कि मनीष सिसोदिया दिल्ली की गद्दी पर नहीं बैठेंगे।

क्या कभी देश के प्रधानमंत्री बन पाएंगे Arvind Kejriwal? क्या कहती है दिल्ली के CM की कुंडली

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Crime: दबंगों ने नवादा के महादलित टोला में की फायरिंग, 80 घरों में लगा दी आग…फिर जो हुआ उसे जान कांप जाएगी रुह
Jandarshan Program: मुख्यमंत्री आवास में लोगों से सीधे जुड़ेंगे सीएम, जनदर्शन में होगा हर समस्या का समाधान
UP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन के बहाने BJP पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, जानिए क्या कहा?
‘अंडरगारमेंट्स सही से पहने…’, इस कंपनी का अजीबोगरीब फरमान सुन पूरी दुनिया हुई हैरान, नियम देख भड़के लोग
UP Lakhimpur News: लखीमपुर में बाढ़ और बाघ बना मुसीबत, लोग सड़क पर रहने को मजबूर
Rajasthan News: वन नेशन-वन इलेक्शन पर गोविंद सिंह डोटासरा ने दी प्रतिक्रिया, बोले- ‘नहीं बन पाएगा कानून…’
एक घंटे में बेरूत में मची तबाही…Pager के बाद अब रेडियो-लैपटॉप और मोबाइल में हो रहे ब्लास्ट, कई लोगों की मौत
ADVERTISEMENT