होम / Delhi Police Uniform: अब कार्गो पैंट में दिखेगी दिल्ली पुलिस! सर्दियों की ड्रेस भी हो सकता है बदलाव

Delhi Police Uniform: अब कार्गो पैंट में दिखेगी दिल्ली पुलिस! सर्दियों की ड्रेस भी हो सकता है बदलाव

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 17, 2024, 4:00 pm IST

Delhi Police Uniform

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Police Uniform:  दिल्ली पुलिस की वर्दी और टी-शर्ट जल्द ही बदलने जा रही है। इसको लेकर एक जिले में ट्रायल शुरू हो चुका है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है और बताया है कि वर्दी का रंग तो खाकी ही रहेगा, लेकिन इसके कपड़े, डिजाइन और अन्य पहलुओं में पूरी तरह बदलाव किया जाएगा। कई सैंपल मिल चुके हैं और इनमें से एक सैंपल का ट्रायल चल रहा है।

चल रहा है वर्दी का ट्रायल 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक की वर्दी में बदलाव किए जा रहे हैं। फिलहाल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में कार्गो और टी-शर्ट वर्दी का ट्रायल चल रहा है, जहां महिला अधिकारियों समेत कुछ कांस्टेबल फिलहाल ये वर्दी पहन रहे हैं। उनसे पूछा जा रहा है कि उन्हें इसे पहनने में आराम मिल रहा है या नहीं। डिजाइन को लेकर हर पुलिस अधिकारी की अपनी राय है। कुछ को पुलिस की यह नई पोशाक पसंद आ रही है, तो कुछ को नहीं। वे चाहते हैं कि अगर बदलाव हो रहे हैं तो कुछ और बेहतर किया जाए। जैसे अमेरिका में पुलिस गहरे नीले रंग की वर्दी पहनती है, वैसी ही वर्दी यहां भी दी जाए।

शादी के 8 साल बाद तीसरे हनीमून पर निकली ये एक्ट्रेस, समंदर किनारे इस तरह दिए पति संग पोज

वर्दी विविधता योजनाएँ

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिसकर्मियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए न केवल वर्दी बल्कि जूते, जैकेट और यातायात पुलिस की पोशाक में भी बदलाव के बारे में चर्चा चल रही है। कार्यालय कर्मचारियों, कानून व्यवस्था कर्मियों और यातायात पुलिस के लिए उनकी भूमिकाओं के आधार पर अलग-अलग वर्दी रखने की योजना बनाई जा रही है, क्योंकि प्रत्येक की अलग-अलग जिम्मेदारियाँ और ज़रूरतें हैं। उदाहरण के लिए, फ़ील्ड में काम करने वाले अधिकारियों को फ़ोन, डायरी और फ़ाइल जैसी चीज़ों की आसानी से पहुँच की आवश्यकता होती है।

सर्दियों के लिए योजना

दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए सर्दियों की परिस्थितियों के अनुरूप एक आंतरिक परत पेश करने की योजना चल रही है। यह आंतरिक परत शून्य-डिग्री तापमान पर भी गर्मी का एहसास कराएगी। केवल शर्ट पहनने वाले सैनिकों को ज़्यादा ठंड नहीं लगेगी। इसके अलावा, वर्दी के लिए कपड़े के चुनाव को लेकर भी काफ़ी विचार-विमर्श चल रहा है। कुछ वर्दी में स्ट्रेचेबल कपड़े होंगे। इसके अलावा, इस बारे में भी चर्चा चल रही है कि कौन सा कपड़ा किस मौसम के लिए उपयुक्त होगा और इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जाएगी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ब्यूरो ऑफ़ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPR&D) ने दिल्ली पुलिस की वर्दी पर व्यापक शोध किया है। उन्होंने दिल्ली पुलिस की वर्दी पर काम करने के लिए कई प्रमुख संस्थानों के साथ सहयोग किया है। वे उन कंपनियों के संपर्क में हैं जो शून्य से 30 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान के लिए उपयुक्त कपड़े बनाती हैं। अधिकारी ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही कई सकारात्मक बदलाव लागू किए जाएंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT