होम / Delhi Water Crisis: हरियाणा से शहर में घुस रहे हैं टैंकर माफिया, दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी सफाई-Indianews

Delhi Water Crisis: हरियाणा से शहर में घुस रहे हैं टैंकर माफिया, दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी सफाई-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 13, 2024, 11:05 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Delhi Water Crisis: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार रूप से चल रहे जल संकट पर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में दिल्ली सरकार ने अपनी सफाई दी है जिसमें कहा गया है कि पानी के टैंकर माफिया हरियाणा की तरफ से दिल्ली में घुस रहे हैं। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी ने भी कहा कि वह अधिकार क्षेत्र के मुद्दों के कारण पानी के माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने में असमर्थ है। हालांकि, उसने कहा कि वह पानी के रिसाव को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

  • दिल्ली में टैंकर माफिया का आतंक
  • दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट दी सफाई
  • सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार

दिल्ली सरकार ने जारी किया हलफनामा

वहीं इस मामले में दिल्ली सरकार ने हलफनामा जारी कर कहा कि जहां तक ​​किसी कथित ‘टैंकर माफिया’ के बारे में किसी समाचार रिपोर्ट या संदर्भ का सवाल है, पानी की ऐसी अवैध चोरी सीएलसी या डीएसबी तक पानी पहुंचने से पहले ही हो जाती है। दूसरे शब्दों में, टैंकर माफिया यमुना नदी के हरियाणा की तरफ सक्रिय है और याचिकाकर्ता के पास इसके खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है।

NEET UG Scam: दोबारा कराई जाएंगी NEET UG की परीक्षा? याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews

हरियाणा से पूछे जा रहे सवाल

वहीं इस मामले हलफनामे में आगे कहा गया है कि हरियाणा को यह बताना है कि वह दिल्ली को पानी की पूरी आपूर्ति को जारी रखने और प्राप्ति के बिंदु के बीच संरक्षित करने के लिए क्या कदम उठा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने दिल्ली के एनसीटी में पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए एक व्यापक खाका तैयार किया है। यह योजना दिल्ली में हर साल होने वाली पानी की कमी और शहर में आबादी में तेज वृद्धि को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है।

इसके साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एक स्वतंत्र समिति की नियुक्ति का सम्मानपूर्वक स्वागत करती है ताकि इसके प्रभावी कार्यान्वयन की निगरानी और सुनिश्चित किया जा सके। दिल्ली सरकार के हलफनामे में कहा गया है कि इस योजना को अगले साल तक लागू किया जा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई थी फटकार

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट में टैंकर माफिया की भूमिका को लेकर आप सरकार को फटकार लगाई। इस मुद्दे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर तब शुरू हुआ जब दिल्ली की मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया कि वरिष्ठ अधिकारियों ने डीजेबी के टैंकरों की संख्या कम करने के लिए माफिया के साथ मिलीभगत की है। उन्होंने इस मामले की जांच की मांग की।

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के बाद, उपराज्यपाल सचिवालय ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर हरियाणा से पानी लाने वाली मुनक नहर से पानी की चोरी करने वाले टैंकर माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा।

Joshimath New Name: जोशीमठ हुआ ज्योतिर्मठ’, नैनीताल के कोस्या कुटौली का भी बदला नाम -India News

उपराज्यपाल ने मांगा जवाब

इसके साथ ही पुलिस आयुक्त को भेजे गए पत्र में उपराज्यपाल ने एक सप्ताह के भीतर अनुपालन रिपोर्ट मांगी है। इसमें उन्हें टैंकर माफिया द्वारा पानी की चोरी और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए नहर के किनारे कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Goa: गोवा में बढ़ा मूल्य वर्धित कर, महंगा हो जाएगा पेट्रोल-डीजल -IndiaNews
Viral Video: मेट्रो में दिखा इस बार सबसे अलग कारनामा, वायरल वीडियो देख नहीं रुकेगी हंसी-Indianews
Sonakshi-Zaheer Wedding: सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल की मेहंदी की फोटो वायरल, दुल्हन की तरह सजा ‘रामायण’ -IndiaNews
Viral Videoमेट्रो में दिखा इस बार सबसे अलग कारनामा, वायरल वीडियो देख नहीं रुकेगी हंसी
Paper Leak Law: NEET-NET को लेकर विवाद जारी, केंद्र ने अधिसूचित किया पेपर लीक विरोधी कानून -IndiaNews
Unique Rituals: शादी के दौरान यहां निभाई जाती है अजीब परंपरा, दूल्हे के दोस्त करते हैं दुल्हन को Kiss-Indianews
Gautam Gambhir: ‘मुझे नहीं लगता…’, गौतम गंभीर ने भारत के मुख्य कोच पद को लेकर तोड़ी चुप्पी -IndiaNews
ADVERTISEMENT