होम / क्यों डूब गई Delhi, क्या है सरकार का एक्शन प्लान? 5 प्वाइंट्स में जानें पूरा समाधान

क्यों डूब गई Delhi, क्या है सरकार का एक्शन प्लान? 5 प्वाइंट्स में जानें पूरा समाधान

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : June 29, 2024, 3:46 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Delhi Rain Crisis : पानी की किल्लत से जूझ रही दिल्ली बारिश आते ही पानी-पानी नजर आई। कई VVIPs के घरों में पानी भर गया। सड़कों के गड्ढों और अंडर पास में भरे पानी ने दिल्ली की ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल दी है। जलभराव (Delhi Waterlogging) की वजह से मचे हंगामे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों के साथ आपात बैठक बुलाई और इसके बाद जल मंत्री आतिशी (Atishi Marlena) ने लोगों को भरोसा दिलाया कि जल्द हालात कंट्रोल में होंगे। इसके अलावा आतिशी ने भविष्य में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए प्लान पर भी खुलासा किया है।

क्यों डूब गई दिल्ली?

आतिशी ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि 1936 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब दिल्ली में 24 घंटे में 228 मिमी बारिश हुई है। यानी 88 साल बाद दिल्ली ने फिर से ऐसे हालात देखे हैं। आकड़ों के मुताबिक मॉनसून में कुल 800 मिमी बारिश हुई है और इसमें से 25% बारिश दिल्ली में सिर्फ 24 घंटों में ही हो गई। सही तैयारी नहीं होने की वजह से दिल्ली के अधिकतर इलाके डूब गए और घंटों तक पानी भरा रहा।

T20 World Cup Finals: टीम इंडिया के ऊपर से हटा पनौती का साया! फाइनल्स से पहले मिली ये बड़ी खुशखबरी

क्या है Delhi Waterlogging Crisis से निपटने का एक्शन प्लान?

  1. दिल्ली सरकार द्वारा भविष्य में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए तगड़ा प्लान तैयार किया गया है। जिसमें DJB, MCD और I&FC समेत जल संबंधित विभागों का एक Emergency Control Room तैयार किया गया है। इस कंट्रोल रूम का काम होगा जलभराव से पहले हालातों के लिए तैयार रहना और तुरंत एक्शन लेना।
  2. DJB, MCD और I&FC समेत जल से जुड़े सभी विभागों को Static और Mobile Water Pumps दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि मॉनसून में खराब पंप अलग से मुसीबत ना बने।
  3. अब जल से जुड़े विभागों की एक क्विक रेस्पॉन्स टीम बनाई गई है, जो जलजमाव की समस्या से जूझ रही जगहों पर खुद मैदान में उतरेंगे और समस्या जल्द से जल्द हल करेंगे।

T20 World Cup Final: सिर्फ एक बदलाव से आज के मैच में Virat Kohli और Rishabh Pant पर खूब फोड़ेंगे रन?

  1. दिल्ली जल बोर्ड ने सबक लेते हुए हर जोन में रीसाइकलर्स लगाने का फैसला किया है। ताकि नालों को जाम होने से बचाया जा सके। सरकार ने पुलिस, MLA पार्षदों से पानी भरने वालों जगह की लिस्ट मांगी है।
  2. इसके अलावा जलभराव से जूझ रहे दिल्लीवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। आप 1800110093 पर कॉल करे या 8130188222 पर वॉट्सऐप करके आप कंट्रोल रूम को जलभराव की समस्या के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IGNOU ने बढ़ाई ओपन, डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए समय सीमा, जानें आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि
शरीर में गंभीर बीमारी का संकेत देते हैं ये 5 लक्षण, हार्ट अटैक तक का ले लेते हैं रूप!
Virat Kohli के इस कारनामे से Anushka Sharma का टूट गया था दिल, हो गया था ब्रेकअप, फिर सलमान खान ने करवाई थी सुलह
इन 2 श्राप और 2 वरदानों की वजह से भगवान विष्णु को लेना पड़ा था राम अवतार
Assam Flood: मुख्यमंत्री हिमंत सरमा ने असम में बाढ़ की स्थिति को बताया गंभीर, कहा-बचाव दल है तैयार
PM Modi के सामने हाथ जोड़कर माफी क्यों मांगने लगे Mallikarjun Kharge? कहा ‘सच बोलने वाले…’
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने अयोध्या हार पर उड़ाया BJP का मजाक, कहा-भगवान राम की जन्मभूमि ने भाजपा को दिया सही संदेश
ADVERTISEMENT