होम / IMD Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के आसार, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट

IMD Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के आसार, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 7, 2023, 7:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),IMD Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढते प्रदुषण के चलते राज्य में हालात खराब होते जा रहे हैं। पिछले कई दिनों से आसमान धुंध की चादर से ढका हुआ है। ऐसे में मौसम विभाग की तरफ से यह खबर राहत देने वाली है। दरअसल, मौसम विभाग का कहना है कि जल्द ही एक नया पश्चिमी विक्षोऊ पहाड़ों पर दस्तक देने वाला है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इसका असर मैदानी इलाकों में नजर आएगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार रात यानी कि आज से हवा में मौजूद प्रदूषकों को खत्म करने के लिए जो परिस्थितियां अनुकूल होने वाली हैं, वो बनने लगेंगी। मौसम विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन के मुताबिक, मंगलवार देर रात से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की एंट्री होगी।

दिल्ली में कमेगा प्रदुषण स्तर

इसके चलते जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 7 नवंबर से 10 नवंबर तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 8 से 10 नवंबर के बीच बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। राजस्थान और पंजाब में भी 8 से 9 नवंबर के दौरान मौसम खराब रहने का अनुमान है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली में प्रदूषकों को हटाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां मंगलवार रात से बनने की संभावना है। इसके चलते उत्तर-पश्चिमी भारत में बेमौसम बारिश हो सकती है।

दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में बारिश का अलर्ट जारी

वहीं 10 नवंबर तक दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। केरल और माहे में 8 नवंबर तक जबकि तमिलनाडु से लेकर कराईकल में 10 नवंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं आज के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आज तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश संभव है। तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

दरअसल, दक्षिणी ओडिशा और दक्षिणी तेलंगाना में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। 24 घंटों के बाद गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं फिलहाल दिल्ली और एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक में कोई खास सुधार की उम्मीद नहीं है।

यह भी पढ़ेः- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT