होम / Mumbai: मुंबई के अस्पताल में फोन टॉर्च की मदद से डिलीवरी, मां और बच्चे की मौत- Indianews

Mumbai: मुंबई के अस्पताल में फोन टॉर्च की मदद से डिलीवरी, मां और बच्चे की मौत- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 2, 2024, 11:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mumbai: मुंबई से एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां अस्पताल में डॉक्टरों द्वारा सेलफोन टॉर्च का उपयोग करके सीजेरियन डिलीवरी करने के बाद एक गर्भवती माँ और उसके बच्चे की मौत हो गई। यह घटना बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा संचालित एक अस्पताल में हुई, जिसका बजट 52,000 करोड़ रुपए से अधिक है। स्वास्थ्य के लिए आवंटित राशि 12 प्रतिशत या 6,250 करोड़ रुपए है।

क्या है पूरा मामला?

विकलांग खुशरुद्दीन अंसारी ने अपनी 26 वर्षीय पत्नी साहिदुन को प्रसव के लिए सुषमा स्वराज प्रसूति गृह में भर्ती कराया। दंपति की शादी को केवल 11 महीने हुए थे। मुंबई के अस्पताल ने फोन टॉर्च का उपयोग करके प्रसव कराया, माँ और बच्चे की मौत हो गई मरने वाली महिला केवल 26 वर्ष की थी। विशेष रूप से सक्षम और बिना पैर वाले खुशरुद्दीन अंसारी ने अपनी पत्नी साहिदुन को प्रसव के लिए सुषमा स्वराज प्रसूति गृह में भर्ती कराया। सोमवार को प्रसूति गृह में बिजली चली गई और तीन घंटे तक जनरेटर चालू नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि मां और बच्चे को खोने के बाद भी अंधेरे में एक और प्रसव कराया गया। परिवार के सदस्य कई दिनों से अस्पताल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने आखिरकार जांच के आदेश दिए हैं।

सर्वे की आड़ में मतदाताओं को न दें प्रलोभन, सभी पार्टियों को ECI की चेतावनी

खुशरुद्दीन अंसारी ने क्या कहा?

अंसारी की मां ने कहा, “मेरी बहू बिल्कुल स्वस्थ थी और नौ महीने से गर्भवती थी। उसकी सभी रिपोर्ट ठीक थीं। वे उसे 29 अप्रैल को सुबह 7 बजे प्रसव के लिए ले गए, उसे पूरे दिन रखा और रात 8 बजे तक हमें बताया गया कि सब कुछ ठीक है। डॉक्टरों ने हमें बताया कि प्रसव सामान्य होगा। फिर, जब मैं उससे मिलने गई, तो मैंने देखा कि वह खून से लथपथ थी।”

उन्होंने आरोप लगाया, उन्होंने चीरा लगाया और फिर हस्ताक्षर लेने आए, जिसमें कहा गया कि उसे दौरा पड़ा है और सी-सेक्शन की जरूरत है। तभी बिजली चली गई और उसके बाद भी उन्होंने हमें दूसरे अस्पताल में नहीं भेजा। वे हमें ऑपरेशन थियेटर में ले गए और फोन टॉर्च की मदद से प्रसव कराया। बच्चा मर गया और जब हम रोए, तो डॉक्टर ने कहा कि मां बच जाएगी। उन्होंने हमें सायन अस्पताल रेफर कर दिया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। वहां ऑक्सीजन भी उपलब्ध नहीं थी।

डॉक्टरों को दंडित करने की मांग

अंसारी ने डॉक्टरों को दंडित करने की मांग की है। उन्होंने कहा, “जैसे मैं पीड़ित हूं, वैसे ही डॉक्टरों और कर्मचारियों को भी पीड़ित होना चाहिए, उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। अस्पताल को बंद कर दिया जाना चाहिए।” “मुझे न्याय चाहिए। मैं कम पैसे कमाता हूं और मैं विशेष रूप से सक्षम हूं। मेरी शादी बड़ी मुश्किल से हुई, मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई,” उन्होंने दुख जताते हुए कहा। परिवार ने उसी ऑपरेशन थियेटर में सेलफोन टॉर्च की मदद से किए गए एक और प्रसव की तस्वीरें और वीडियो भी दिखाए।

सख्त कार्रवाई की जरूरत 

पर भाजपा की पूर्व बीएमसी पार्षद जागृति पाटिल ने कहा कि उन्होंने मुंबई उत्तर पूर्व लोकसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार मिहिर कोटेचा से मुलाकात की है – जिसके अंतर्गत अस्पताल आता है – और बीएमसी ने आखिरकार जांच बैठाकर कार्रवाई की है। टिप्पणी पोस्ट करें उन्होंने कहा, “अस्पताल की हालत खराब है। इस अस्पताल के बारे में पहले भी ऐसी शिकायतें की गई हैं। सख्त कार्रवाई करनी होगी।”

Lok Sabha Election 2024: जानें कौन हैं रायबरेली से BJP के उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT