होम / उत्तराखंड में नेशनल हाईवे पर भरभराकर गिरा पहाड़, VIDEO में देखें तबाही का मंजर

उत्तराखंड में नेशनल हाईवे पर भरभराकर गिरा पहाड़, VIDEO में देखें तबाही का मंजर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : July 3, 2024, 5:46 pm IST
ADVERTISEMENT
उत्तराखंड में नेशनल हाईवे पर भरभराकर गिरा पहाड़, VIDEO में देखें तबाही का मंजर

India News(इंडिया न्यूज), Uttarakhand-China border Mountain collapsed: उत्तराखंड में मानसून सीजन की शुरुआत के साथ ही प्रदेश भर में बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। चीन सीमा पर पिथौरागढ़ जिले में नेशनल हाईवे पर भूस्खलन के बाद सड़क बंद हो गई है। सीमा से सटे दारमा, व्यास चौदस घाटी के गांवों का सड़क संपर्क देश से कट गया है।

दूसरी ओर, आदि कैलाश मार्ग 24 घंटे से अधिक समय से बंद होने से यात्रियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लिपुलेख एनएच ऐलागाड़ और रौगाती नाला के पास सड़क पर भारी मलबा आने से मार्ग बंद हो गया है।

Video: पहले ही भाषण में सुधा मुर्ति ने जीता लोगों का दिल, देखते ही देखते कर दी सरकार से बड़ी मांग

ऐलागाड़ के पास पहाड़ी से भूस्खलन के कारण धारचूला लिपुलेख एनएच बंद हो गया। जिसके बाद यह यात्रा मार्ग अभी यातायात के लिए नहीं खुल सका था, जब मंगलवार को यहां से तीन किमी दूर रौगाती नाली में भी सड़क बंद हो गई।

भारी भूस्खलन के कारण अब इस यात्रा मार्ग में आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई है। इससे चीन सीमा से सटे दारमा, व्यास, चौदास घाटी के गांवों के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आदि कैलाश यात्री भी धारचूला से आगे नहीं जा पा रहे हैं।

सड़क खोलने में लगी कंपनी का कहना है कि पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण काम करना आसान नहीं है। इसके बावजूद मार्ग खोलने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

मानसून के कारण तीर्थयात्रियों की संख्या में कमी

मानसून के दस्तक देने के बाद आदि कैलाश यात्रियों की संख्या प्रतिदिन 100 का आंकड़ा भी नहीं छू पा रही है। अब बंद सड़क और भारी बारिश की चेतावनी के कारण बहुत सीमित संख्या में तीर्थयात्री यहां शिवधाम दर्शन के लिए आ रहे हैं।

30 हजार से अधिक आबादी प्रभावित

एनएच बंद होने से दारमा, व्यास और चौदास घाटी का संपर्क कट गया है। इससे करीब 50 गांवों की 30 हजार आबादी सीधे तौर पर प्रभावित हुई है। जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

उत्तराखंड में भारी बारिश बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ आदि जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है, जबकि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में येलो अलर्ट है।

Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ पर सीएम योगी ने अखिलेश यादव पर कसा तंज, कहा-हर कोई जानता है कि बाबा के फोटो..

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT