होम / BJP को मिली राम रहीम के पापों की सजा? हरियाणा जीती लेकिन इन 13 सीटों पर लगा श्राप

BJP को मिली राम रहीम के पापों की सजा? हरियाणा जीती लेकिन इन 13 सीटों पर लगा श्राप

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 9, 2024, 12:16 pm IST
ADVERTISEMENT
BJP को मिली राम रहीम के पापों की सजा? हरियाणा जीती लेकिन इन 13 सीटों पर लगा श्राप

Haryana election results 2024

India News (इंडिया न्यूज),Haryana election results 2024:हरियाणा में चुनाव से पहले डेरा को लेकर काफी चर्चा है। डेरा से जुड़े लोग राजनीतिक रसूख की बात करते हैं। समर्थकों के लिए अघोषित आदेश जारी करते हैं। इस बार यह आदेश भाजपा के लिए जारी किया गया। ऐसे में चुनाव नतीजों के बाद सवाल उठ रहा है कि डेरा से भाजपा को कितनी सीटों का फायदा हुआ? यह सवाल इसलिए भी उठ रहा है क्योंकि विधानसभा चुनाव से पहले डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को पैरोल मिली थी। जेल में बंद राम रहीम की यह पैरोल राजनीतिक सुर्खियों में रही थी। सिरसा में भाजपा ने सभी सीटें खो दीं सिरसा जिले में 5 विधानसभा सीटें हैं। सिरसा डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय है। यहां भारतीय जनता पार्टी ने सभी 5 सीटें खो दी हैं।
भाजपा सिरसा में खुद 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी और एक सीट पर पार्टी गोपाल कांडा का समर्थन कर रही थी। सिरसा की 5 सीटों में से 2 पर इनेलो और 3 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। ऐलनाबाद, सिरसा और कालांवाली में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। डबवाली और रानिया सीट पर इनेलो ने जीत दर्ज की है। कालांवाली को छोड़कर सिरसा की बाकी 3 सीटों पर भाजपा तीसरे या चौथे स्थान पर रही है। सिरसा में गोपाल कांडा दूसरे स्थान पर रहे।

फतेहाबाद में BJP का हाल

फतेहाबाद जिले में 3 विधानसभा सीटें हैं। यहां भी डेरा का प्रभाव है, लेकिन भाजपा जिले की तीनों सीटों पर जीत हासिल नहीं कर सकी। फतेहाबाद से चुनाव लड़े दुड़ाराम के समर्थन में डेरा के लोगों ने खुलकर मैदान में ताल ठोंकी।हालांकि दुड़ाराम समेत जिले की सभी सीटें भाजपा हार गई। फतेहाबाद की तीनों सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। फतेहाबाद में सिख समुदाय के मतदाताओं का दबदबा है।2019 में फतेहाबाद की 3 में से 2 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। एक सीट रतिया में जेजेपी ने जीती थी।

अंबाला में हाल बेहाल

हिसार की आदमपुर सीट से डेरा ने कुलदीप बिश्नोई के बेटे और भाजपा प्रत्याशी भव्य बिश्नोई का समर्थन किया था। भव्य यह चुनाव कांग्रेस के चंद्र प्रकाश जंगा से हार गए थे। आदमपुर सीट से पहली बार बिश्नोई परिवार का कोई सदस्य हारा है।अंबाला में भी डेरा समर्थकों का दबदबा माना जाता है। हालांकि, यहां भी कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की। अंबाला जिले की 4 में से 3 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की। सिर्फ एक सीट अंबाला कैंट से भाजपा के अनिल विज को जीत मिली।

डेरा सच्चा सौदा

डेरा सच्चा सौदा एक सामाजिक-आध्यात्मिक संगठन है, जिसकी स्थापना वर्ष 1948 में मस्ताना बलूचिस्तानी ने की थी। राम रहीम डेरा के प्रमुख हैं। उन्हें 1990 में डेरा की कमान मिली थी। डेरा प्रमुख को उनके समर्थक पिता भी कहते हैं। डेरा के मुताबिक हरियाणा में उनके करीब 35 लाख अनुयायी हैं।

पहले डेरा के भीतर एक राजनीतिक विंग थी, लेकिन 2017 में इसे भंग कर दिया गया। डेरा ने राजनीतिक समर्थन का खेल 1998 के चुनाव से शुरू किया। 1998 के चुनाव में डेरा ने पंजाब में पहली बार शिरोमणि अकाली दल का समर्थन किया।बाद में डेरा का झुकाव कांग्रेस की ओर हो गया और राम रहीम खुलकर भाजपा के पक्ष में बोलने लगे।

जिन औरतों को गंदी नजर से देखता है इंसान…उनके आंगन में मिलती है कलियुग की सबसे कीमती चीज, खुद को बेककर भी नहीं पा सकेंगे आप?

राहुल गाँधी की जलेबी कड़वी हुई तो उछल पड़े ये दिग्गज नेता, ऐसे छिड़का Congress के जख्मो पर नमक

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT