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मेटा-ट्विटर के बाद Disney ने भी उठाया बड़ा कदम, कमचारियों की करेगा छंटनी

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 13, 2022, 9:10 am IST
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मेटा-ट्विटर के बाद Disney ने भी उठाया बड़ा कदम, कमचारियों की करेगा छंटनी

Disney also took a big step after Meta-Twitter, will lay off employees.

(इंडिया न्यूज़, Disney also took a big step after Meta-Twitter, will lay off employees): सोशल मीडिया पर हम सभी काफी एक्टिव रहते है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म का प्रचलन तेजी से हो रहा है। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म के करोड़ों यूजर्स हैं। अभी हाल ही में सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर, मेटा समेत कई कंपनियों में छंटनी हुई है। इसके बाद अब वाल्ट डिज्नी ने भी कड़े कदम उठाए है।

कंपनी नई हायरिंग को फ्रीज करने और कई कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना बना रही है। इसके पीछे स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी प्लस को प्रॉफिट में न होना वजह है।आपको बता दें कि वेस्टर्न कंट्रीज में आर्थिक अनिश्चितता का दौर चल रहा है, जिससे मंदी की भी आहट होने लगी है। डिज्नी के चीफ एग्जीक्यूटिव बॉब चापेक ने कंपनी के टॉप लीडरशिप को एक मेमो भेजा और कहा कि वह टारगेटेड हायरिंग को फ्रीज कर रही है। साथ ही कुछ स्टाफ में कटौती किए जाने की भी आशंका है, जिससे लागत को मैनेज किया जा सके।

चापेक ने मेमो में लिखा है, “कुछ व्यापक आर्थिक फैक्टर्स हमारे नियंत्रण से बाहर हैं। लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हम सभी को उन चीजों को प्रबंधित करने के लिए अपना काम जारी रखना होगा जिन्हें हम नियंत्रित कर सकते हैं – विशेष रूप से, हमारी लागत।” चापेक ने कहा कि डिज्नी ने मुख्य वित्तीय अधिकारी क्रिस्टीन मैकार्थी और जनरल काउंसल होरासियो गुटिरेज़ सहित एक टास्क फोर्स की स्थापना की है, ताकि उन्हें महत्वपूर्ण बड़े निर्णय लेने में मदद मिल सके।

गौरतलब है कि कंपनी ने पहले से ही सामग्री और मार्केटिंग खर्च को देखना शुरू कर दिया है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि कटौती के चलते गुणवत्ता से त्याग नहीं होगा। चापेक ने कहा कि व्यापार यात्रा सीमित होगी और यात्राओं के लिए अग्रिम स्वीकृति की आवश्यकता होगी। डिज्नी ने तिमाही आय के लिए वॉल स्ट्रीट के अनुमानों के बाद यह कदम उठाया है। मनोरंजन जगत की दिग्गज कंपनी को अपने स्ट्रीमिंग वीडियो से काफी नुकसान उठाना पड़ा है। कंपनी इसे डायरेक्ट टू कस्टमर भी कहती है।

नतीजों के बाद बुधवार को कंपनी के शेयरों में 13% से ज्यादा की गिरावट आई। डिज्नी ने कहा है कि तेजी से बढ़ती सेवा ने चौथी तिमाही में 12 मिलियन ग्राहक जोड़े, लेकिन लगभग 1.5 बिलियन डॉलर का ऑपरेटिंग घाटा हुआ। कंपनी ने कहा कि डिज्नी+ वित्तीय वर्ष 2024 में प्रॉफिट में आ जाएगा। मालूम हो कि डिज्नी प्लस अपने वीडियो कॉन्टेंट के लिए जाना जाता है। इस स्ट्रीमिंग कंपनी ने स्टार वार्स, द मंडलोरियन, हॉक आई आदि जैसी ऑरिजनल सीरीज बनाई है। वहीं, वॉल स्ट्रीट के विश्लेषकों ने डिज्नी की बढ़ती स्ट्रीमिंग लागत के बारे में चिंता व्यक्त की है.

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