होम / दीवाली और छठ पूजा पर वेटिंग का झंझट खत्म! रेलवे के इस कदम से यूपी-बिहार के यात्रियों की हुई मौज

दीवाली और छठ पूजा पर वेटिंग का झंझट खत्म! रेलवे के इस कदम से यूपी-बिहार के यात्रियों की हुई मौज

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 28, 2024, 2:01 pm IST
दीवाली और छठ पूजा पर वेटिंग का झंझट खत्म! रेलवे के इस कदम से यूपी-बिहार के यात्रियों की हुई मौज

Diwali Chhath Puja Special Trains: दीवाली और छठ पूजा पर वेटिंग का झंझट खत्म!

India News (इंडिया न्यूज), Diwali Chhath Puja Special Trains: देश में त्योहारों का मौसम आने वाला है। वहीं दिवाली और छठ पूजा के मौके पर ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ को देखने को मिलती है। इस बीच रेलवे ने 10,000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे के इस फैसले से खास तौर पर यूपी और बिहार जाने वाले यात्रियों को फायदा होगा। इन दोनों राज्यों के निवासी त्योहार मनाने के लिए देश के अलग-अलग इलाकों से सबसे ज्यादा अपने घर जाते हैं। इस वजह से ट्रेनों में सीटों के लिए काफी होड़ मच जाती है और कन्फर्म ट्रेन टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है।

अश्विनी वैष्णव दी जानकारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे ने 108 ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने का भी फैसला किया है। दिवाली और छठ पूजा के लिए 12,500 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। साथ ही सौ से ज्यादा ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने से करीब 1 करोड़ यात्रियों को फायदा होगा। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लंबी अवधि में रेलवे ट्रेनों में वेटिंग टिकट की समस्या को खत्म करने के लिए अपने बेड़े में तीन हजार और ट्रेनें जोड़ने की भी योजना बना रहा है। रेल मंत्री के अनुसार, रेलवे इस समय देश में 22 हजार ट्रेनों का संचालन कर रहा है। वेटिंग की समस्या को खत्म करने के लिए तीन हजार और ट्रेनें चलाने की जरूरत है। इन अतिरिक्त ट्रेनों के रेलवे बेड़े में शामिल होने से वेटिंग टिकट की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी।

Mumbai Terror Attack Alert: मुंबई में आतंकी हमले को लेकर रेड अलर्ट, इन चीजों पर लगी रोक

आनंद विहार-बरौनी स्पेशल ट्रेन इस तारीख तक चलेगी

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पिछले कुछ सालों में चार हजार अतिरिक्त ट्रेनें चलाने के साथ ही ट्रैक क्षमता में भी बढ़ोतरी की गई है। पिछले एक साल में 5300 किलोमीटर ट्रैक का निर्माण किया गया है। बता दें कि, आनंद विहार और बरौनी के बीच स्पेशल ट्रेन 6 अक्टूबर से 17 नवंबर तक चलेगी और इसमें 16 थर्ड एसी और 2 पावर कार समेत कुल 18 कोच होंगे। ट्रेन आनंद विहार से सुबह 9 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 6:30 बजे बरौनी पहुंचेगी। एसी स्पेशल ट्रेन अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, जौनपुर, गाजीपुर सिटी, बलिया, सुरेमनपुर, छपरा और हाजीपुर पर रुकेगी।

आरजी कर के पूर्व प्रिंसिपल हो सकती है मौत की सजा! CBI कोर्ट के इस दावे से संदीप घोष के उड़े होश?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT