होम / Digital Arrest घोटाले में डॉक्टर को लगा 59 लाख का चूना, एडल्ट वीडियो को लेकर महिला को फंसाया

Digital Arrest घोटाले में डॉक्टर को लगा 59 लाख का चूना, एडल्ट वीडियो को लेकर महिला को फंसाया

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 25, 2024, 4:45 pm IST

Digital Arrest

इंडिया न्यूज (India News), Digital Arrest: नोएडा की एक महिला डॉक्टर को ठगी करने वालों ने 48 घंटे के लिए ‘डिजिटल अरेस्ट’ में फंसाकर 59 लाख रुपये गँवा दिए हैं। यह एक ऐसा तरीका है जिसका इस्तेमाल दिल्ली एनसीआर में लोगों को ठगने के लिए तेजी से किया जा रहा है।

नोएडा सेक्टर 77 की रहने वाली डॉ. पूजा गोयल को 13 जुलाई को एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को टेलीफोन रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया का अधिकारी बताया और सुश्री गोयल से कहा कि उनके फोन का इस्तेमाल पोर्न वीडियो प्रसारित करने के लिए किया जा रहा है।

डॉक्टर ने इससे इनकार किया, लेकिन कॉल करने वाले ने उन्हें वीडियो कॉल में शामिल होने के लिए मना लिया। महिला को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई और बताया गया कि वह डिजिटल अरेस्ट में हैं। पूछताछ के 48 घंटे बाद, सुश्री गोयल ने एक निर्दिष्ट खाते में 59 लाख 54 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए।

साइबर क्राइम सेल में दर्ज कराई पुलिस शिकायत 

जब ​​उन्हें एहसास हुआ कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है, तो उन्होंने सोमवार  22 जुलाई  को नोएडा सेक्टर 36 में साइबर क्राइम सेल में पुलिस शिकायत दर्ज कराई। सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर क्राइम) विवेक रंजन राय ने कहा है कि उनके पास उस खाते का विवरण है जिसमें सुश्री गोयल ने पैसे ट्रांसफर किए थे। “उनकी पुष्टि की जा रही है और कार्रवाई की जाएगी।”

डिजिटल गिरफ्तारी लोगों को डराने और फिर उन्हें ठगने के लिए घोटालेबाजों के बीच एक पसंदीदा रणनीति के रूप में तेजी से उभर रही है। ऐसे मामलों में, घोटालेबाज लक्ष्य को एक घर, कभी-कभी एक कमरे में बंद कर देते हैं और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के रूप में पेश आते हैं। लक्ष्य को यह विश्वास दिलाने के लिए नकली आईडी साझा की जाती है कि वे वास्तविक अधिकारी हैं।

देश CM Arvind Kejriwal की न्यायिक हिरासत पर बड़ा अपडेट, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई पेशी

इससे पहले, दिल्ली के पॉश चित्तरंजन पार्क इलाके की एक 72 वर्षीय महिला को ₹ 83 लाख ट्रांसफर करने के लिए धोखा दिया गया था। डॉ पूजा गोयल की तरह, कृष्ण दासगुप्ता को बताया गया कि उनके फोन का इस्तेमाल आपराधिक गतिविधियों के लिए किया गया था और उनसे 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई।

नोएडा पुलिस ने जारी की चेतावनी

नोएडा पुलिस ने हाल ही में लोगों को ऐसे घोटालों के बारे में चेतावनी देने के लिए एक सलाह जारी की। सलाह में कहा गया है, “हाल के महीनों में, लगभग दस ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जिसके कारण एफआईआर दर्ज की गई हैं और जांच जारी है।” पुलिस ने संदिग्ध कॉल, विशेष रूप से व्हाट्सएप या वीडियो कॉल के माध्यम से सत्यापित करने के महत्व पर जोर दिया और आधिकारिक चैनलों के माध्यम से कॉल करने वाले की साख की जांच करने की सिफारिश की।
सलाह में कहा गया है, “यदि कोई संदिग्ध कॉल कानूनी कार्रवाई करने का दावा करती है या व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी मांगती है, तो नागरिकों को तुरंत निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर सेल को इसकी सूचना देनी चाहिए।”

क्या है डिजिटल अरेस्ट ?

यह साइबर अपराधियों द्वारा भोले-भाले पीड़ितों को ठगने और पैसे ऐंठने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक नई और अभिनव रणनीति है।

इस साइबर अपराध पद्धति में कार्यप्रणाली यह है कि धोखेबाज पुलिस, प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई जैसे कानून प्रवर्तन अधिकारियों के रूप में खुद को पेश करते हैं और उन्हें यह विश्वास दिलाते हैं कि उन्होंने कोई गंभीर अपराध किया है।
कुछ मामलों में, पीड़ितों को “डिजिटल रूप से गिरफ्तार” किया जाता है, और जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, तब तक उन्हें स्काइप या अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म पर अपराधियों के सामने दिखाई देने के लिए मजबूर किया जाता है।

साइबर धोखेबाज पीड़ित को यह विश्वास दिलाकर धोखा देते हैं कि उसे ‘डिजिटल गिरफ्तारी’ में रखा गया है और अगर वे घोटालेबाजों को बड़ी रकम नहीं देते हैं, तो उन पर मुकदमा चलाया जाएगा। साइबर अपराधी अक्सर भोले-भाले पीड़ितों को यह विश्वास दिलाकर खुद को गिरफ्तार करने या खुद को क्वारंटीन करने के लिए मजबूर करते हैं कि उन्हें ‘डिजिटल गिरफ्तारी’ में रखा गया है और जब तक वे पैसे नहीं चुकाते, वे अपना घर नहीं छोड़ सकते।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
Doon Express News: दून एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की साजिश, असामाजिक तत्वों ने ट्रैक पर रखा लोहे का पोल
नहीं रूक रही हिजबुल्लाह की तबाही! इधर Hezbollah प्रमुख दे रहे थे Israel को कड़ी चेतावनी, उधर इजरायल ने कर दिया अपना काम
‘कब मैं बैकलेस पर स्विच…’, शोबिज जर्नी के बारे में बात करते हुए रो पड़ीं Sana Khan
MP News: कांग्रेस निकालेगी किसान न्याय यात्रा, सड़कों पर उतरेंगे ट्रैक्टर
ADVERTISEMENT