होम / Delhi NCR में भूकंप के झटके, हिल गया Pakistan, जानें कितना तगड़ा था Earthquake?

Delhi NCR में भूकंप के झटके, हिल गया Pakistan, जानें कितना तगड़ा था Earthquake?

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 11, 2024, 1:36 pm IST

Earthquake

India News (इंडिया न्यूज), Earthquake in Delhi- NCR: आज बुधवार को पाकिस्तान से लेकर भारत की धरती भूकंप के झटकों से हिल गई। इसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता खराब थी। खबरों की मानें तो कुछ देर पहले दिस झटके को महसूस किया गया था उसकी तीव्रता 5.8 मापी गई। हालांकि इसका क्रेंद्र पाकिस्तान था लेकिन इसके झटके भारत के दिल्ली-NCR में भी महसूस किए गए हैं। गौरतलब हो कि भूकंप के बाद दिल्ली और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में हल्के झटके महसूस किए गए।

भूकंप के झटके इस्लामाबाद और लाहौर में भी महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के करोर से 25 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था। भूकंप की गहराई 33 किलोमीटर थी। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान में भी अचानक भूकंप के झटके महसूस किए गए।

  • उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत कई जगह झटके
  • उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के करोर में था
  • दो सप्ताह में दूसरी बार दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए

वीडियो आया सामने 

दो सप्ताह में दो बार हिली दिल्ली

अगर आपको याद हो कि ज्यादा दिन नहीं हुए थे जब भूकंप के झटकों से धरती हिली थी।  पिछले दो सप्ताह में यह दूसरी बार है जब दिल्ली और उसके पड़ोसी इलाकों में हल्के झटके महसूस किए गए। 29 अगस्त को अफगानिस्तान में धरती की सतह से 255 किलोमीटर नीचे 5.7 तीव्रता का भूकंप आया था।

दिल्ली की स्थिति इसे भूकंप के प्रति संवेदनशील बनाती है, क्योंकि हिमालय के निकट होने के कारण यह सक्रिय भूकंपीय क्षेत्र में आता है। अच्छी बात ये रही है कि इससे किसी का नुकसान नहीं हुआ है। अब तक किसी भी तरह की जान-मान की हानि की खबर सामने नहीं आई है।

शिमला में हिंदू संगठनों का मस्जिद के खिलाफ बड़ा प्रोटेस्ट, गुस्साए भीड़ ने तोड़ी बैरिकेडिंग, सामने आया वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT