होम / Lok Sabha Election 2024 Schedule: EC कर सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा! जानिए कैसा होगा शेड्यूल

Lok Sabha Election 2024 Schedule: EC कर सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा! जानिए कैसा होगा शेड्यूल

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 15, 2024, 9:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024 Schedule: देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चूका है.सभी राजनीतिक दल आगामी चुनाव को देखते हुए तैयारियों में जुट गए हैं. वहीं निर्वाचन आयोग को भी 2 नए चुनाव आयुक्त मिल गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार (14 मार्च) को हुई चयन कमेटी की बैठक में ज्ञानेश कुमार और बलविंदर संधू को नया चुनाव आयुक्त चुना गया हैं. चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार (15 मार्च) को तारीखों का ऐलान करने की उम्मीद है. निर्वाचन आयोग के घोषणा के तुरंत बाद पुरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी.

लोकसभा के साथ कराए जाएंगे

विधानसभा चुनाव कयास लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के साथ ही जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराया जा सकता हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार (13 मार्च) को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था. इस दौरे पर उन्होंने कई राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. वहीं जम्मू कश्मीर के सभी राजनीतिक दलों ने विधानसभा का चुनाव लोकसभा के साथ कराने की भी मांग की. बता दें कि, चुनाव आयोग के द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के साथ कई राज्यों के विधानसभा चुनाव भी कराएगा. जिसमें जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं.

Also Read:- Mamata Banerjee: लोकसभा से पहले बंगाल की राजनीति में नया मोड़, दीदी ने तोड़ा अपने छोटे भाई बाबुव बनर्जी से रिश्ता

पिछली बार की तरह हो सकता है लोकसभा चुनाव

माना ज रहा हैं कि चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2019 के तर्ज पर ही 2024 का लोकसभा चुनाव 7 चरणों में करा सकता है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को वोटिंग की गई थी. वही 23 मई को परिणाम घोषित हुए थे. गौरतलब है कि, भाजपा ने आम चुनाव 2019 में 303 सीटों पर जीत दर्ज की थी. भाजपा को 2019 में कुल 37.36 फीसदी वोट हासिल हुए थे.

Also Read:- Sufi Islamic Board on CAA: सूफी इस्लामिक बोर्ड के अध्यक्ष ने दी CAA पर प्रतिक्रिया, मंसूर खान ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
ADVERTISEMENT