होम / हरियाणा BJP ने की चुनाव प्रचार में बड़ी भूल, चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस

हरियाणा BJP ने की चुनाव प्रचार में बड़ी भूल, चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 28, 2024, 9:13 pm IST

ECI notice to Haryana BJP

India News (इंडिया न्यूज), ECI notice to Haryana BJP: चुनाव आयोग ने भाजपा की हरियाणा इकाई को उनके चुनाव अभियान में एक बच्चे को शामिल करने के लिए कारण बताओ नोटिस मिला है। ईसीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार राजनीतिक दलों को पोस्टर और पैम्फलेट बांटने या नारे लगाने सहित किसी भी रूप में प्रचार में बच्चों का उपयोग करने से मना किया गया है। दरसअल, हरियाणा भाजपा द्वारा एक्स पर साझा किए गए वीडियो में एक बच्चा और अब की बार (नायब) सैनी सरकार शब्द दिखाई दे रहे हैं। चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया पोस्ट पर ध्यान दिया, जिसके बारे में उसने कहा कि यह चुनाव संबंधी गतिविधियों और प्रचार में बच्चों के उपयोग पर रोक लगाने वाले ईसीआई के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है।

इस तारीख तक देना होगा जवाब

सीईओ हरियाणा द्वारा तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई के लिए भाजपा हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। हरियाणा भाजपा प्रमुख को 29 अगस्त को शाम 6 बजे तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा गया है। बता दें कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक चरण में 1 अक्टूबर को होंगे। मतगणना 4 अक्टूबर को होगी। विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 5 सितंबर को जारी की जाएगी। इस बीच, हरियाणा भाजपा ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर विधानसभा चुनाव को कुछ समय के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया है। पार्टी ने चुनाव तिथि से पहले और बाद में छुट्टियों का हवाला देते हुए कहा है कि इससे मतदान प्रतिशत कम हो सकता है।

‘मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि…’, चंपाई सोरेन ने JMM से दिया इस्तीफा, चुनाव से पहले हेमंत सोरेन को लगा झटका

क्यों मिला बीजेपी को नोटिस?

दरअसल, हरियाणा बीजेपी ने एक्स पर एक वीडियो जारी किया था। जिसमें एक बच्चे का वीडियो शेयर किया गया था। बच्चा कहता नजर आ रहा था, हरियाणा में फिर से नायब सरकार। बीजेपी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, बच्चे-बच्चे की पुकार, हरियाणा में फिर से नायब सरकार। इस वीडियो में हरियाणा के सीएम नायब सैनी भी नजर आ रहे हैं। वे अलग अलग बच्चों के साथ दिख रहे हैं। वहीं अब चुनाव आयोग ने इस वीडियो को आचार संहिता का उल्लंघन बताया है और हरियाणा बीजेपी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

Sandeep Ghosh Suspended: IMA का संदीप घोष पर बड़ा एक्शन, कोलकाता रेप मामले में चली गई सदस्यता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

यहां छिपकर बैठा है ओसामा बिन लादेन की परछाईं, 450 खूंखार स्नाइपर्स कर रहें सुरक्षा
दुश्मनों के नाक में दम करेगा इंडियन आर्मी का जोरावर! टैंक की ताकत से चीन-पाकिस्तान भी कांप रहा थर-थर
Rahul Gandhi ने यूपी के उस नाई को भेजा खास तोहफा, महीनों पहले काटी थी उनकी दाढ़ी 
इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने दी अचानक बाढ़ आने की चेतावनी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम 
जेल से पहले बेल! Air Force विंग कमांडर को अग्रिम जमानत, महिला अधिकारी ने लगाया था बलात्कार का आरोप
14 सितंबर को बदल गए Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल की कीमत
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, 2 जवान शहीद
ADVERTISEMENT