होम / 2024 चुनाव परिणाम में कई महिला उम्मीदवारों की जीत ने खींचा सबका ध्यान, जानें सबकी शैक्षनिक योग्यता

2024 चुनाव परिणाम में कई महिला उम्मीदवारों की जीत ने खींचा सबका ध्यान, जानें सबकी शैक्षनिक योग्यता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 5, 2024, 4:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Lok Sabha election results 2024: मई-जून के बीच देशभर में सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। भाजपा ने 543 सीटों में से 240 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं। लेकिन जिस बात ने सबका ध्यान खींचा, वह है कई महिला उम्मीदवारों की जीत। लोकसभा चुनावों में महिला उम्मीदवार भारत की संसद में विविध प्रतिनिधित्व और लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। उनकी भागीदारी अद्वितीय दृष्टिकोण लाती है, महिलाओं के मुद्दों को संबोधित करती है और समावेशी नीतियों को बढ़ावा देती है। महिला प्रतिनिधित्व में वृद्धि सामाजिक न्याय को बढ़ावा दे सकती है और महिला नेताओं की भावी पीढ़ियों को प्रेरित कर सकती है, जिससे अधिक न्यायसंगत और लोकतांत्रिक समाज में योगदान मिल सकता है।

Arvind Kejriwal: दिल्ली की अदालत ने सीएम अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने से किया इनकार-Indianews

आइए जानें लोकसभा चुनाव 2024 की विजेता महिला उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता के बारे में…

  • कंगना रनौत की शैक्षणिक योग्यता: भाजपा से पदार्पण करने वाली कंगना रनौत ने अपने पहले चुनाव में भारी जीत हासिल की। ​​उन्होंने कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ 74,000 से अधिक मतों से जीत हासिल की। अभिनेता से राजनेता बनीं हेमा मालिनी ने 12वीं कक्षा पूरी की है।
  • हेमा मालिनी की शैक्षणिक योग्यता: मथुरा की मौजूदा सांसद हेमा मालिनी ने इस बार भी सीट जीती है। पूर्व अभिनेत्री ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। 2012 में, उन्हें भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के सम्मान में सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया था।
  • अपराजिता सारंगी की शैक्षणिक योग्यता: पूर्व नौकरशाह और भुवनेश्वर निर्वाचन क्षेत्र के लिए भाजपा की प्रमुख उम्मीदवार, अपराजिता सारंगी ने भागलपुर विश्वविद्यालय के एस.एम. कॉलेज से अंग्रेजी (ऑनर्स) में डिग्री हासिल की है। उन्होंने 1994 में सिविल सेवा परीक्षा पास की। वह 2018 में एक सिविल सेवक के रूप में सेवानिवृत्त हुईं। उन्होंने भुवनेश्वर सीट पर बीजेडी के मनमथ राउत्रे को 40,000 से अधिक मतों से हराया।
  • प्रियंका जरीखोली की शैक्षणिक योग्यता: अनारक्षित सीट से जीतने वाली सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला बनकर प्रियंका ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने कर्नाटक की चिक्कोडी सीट से चुनाव जीता है। उन्होंने 2021 में कर्नाटक के बेलगावी स्थित विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की डिग्री हासिल की।
  • कृति देवी देबबर्मन की शैक्षणिक योग्यता: त्रिपुरा ईस्ट सीट पर भाजपा उम्मीदवार कृति देवी देबबर्मन को बड़ी जीत मिली। उन्होंने करीब 5 लाख वोटों से जीत दर्ज की। उनके पास इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट आनंद में डिप्लोमा है। उन्होंने 1990 में मेघालय बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से एचएसएलसी की डिग्री हासिल की।
  • मंजू शर्मा की शैक्षणिक योग्यता: जयपुर सीट पर भाजपा की मंजू शर्मा ने जीत दर्ज की है। उनके पास राजस्थान विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की डिग्री है। शर्मा ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी प्रताप सिंह खाचरियावास को 3,31,767 वोटों के अंतर से हराया।
  • बांसुरी स्वराज की शैक्षणिक योग्यता: पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी ने नई दिल्ली सीट जीती। यह लोकसभा चुनाव में उनकी पहली जीत थी। वे वारविक विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक हैं।
  • डीके अरुणा की शैक्षणिक योग्यता: डीके अरुणा ने तेलंगाना के महबूबनगर लोकसभा सीट से 4500 वोटों से जीत हासिल की है। आंध्र प्रदेश में 1960 में जन्मी पूर्व मंत्री 12वीं पास हैं। उन्होंने हैदराबाद के नारायणगुडा स्थित आरबीवीआर महिला कॉलेज से अपनी शिक्षा पूरी की। उन्होंने नारायणगुडा के मदापति हनमंथू राव बालिका उच्च विद्यालय से एसएससी या कक्षा 10 की पढ़ाई पूरी की।
  • डिंपल यादव की शैक्षणिक योग्यता: मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव ने सीट जीती है। 46 वर्षीय डिंपल ने लखनऊ विश्वविद्यालय से बी.कॉम की डिग्री हासिल की है।
  • सुप्रिया सुले की शैक्षणिक योग्यता: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार सुप्रिया सुले ने कांग्रेस नेता सुनेत्रा अजीतदादा पवार को हराकर बारामती सीट जीती है। सुप्रिया ने जय हिंद कॉलेज मुंबई से विज्ञान में डिग्री हासिल की है।

PM MODI: कैबिनेट मंत्रियों को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी कहा-संख्या का खेल राजनीतिक जीवन का एक हिस्सा है-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT