होम / Election Results 2024: जीत के बाद पांच अविश्वसनीय उपलब्धियां जो पीएम मोदी आज कर सकते हैं हासिल, यहां जानें – IndiaNews

Election Results 2024: जीत के बाद पांच अविश्वसनीय उपलब्धियां जो पीएम मोदी आज कर सकते हैं हासिल, यहां जानें – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 4, 2024, 9:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Election Results 2024: आज लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर नतीजे जारी हो रहे हैं। शुरुआती रुझान आने शुरु हो गए हैं। ऐसे में जानते हैं अगर आज पीएम मोदी जीतते हैं तो वो कौन सी पांच अविश्वसनीय उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं। एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, जवाहरलाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी लगातार तीन बार चुनाव जीतने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। लगभग सभी सर्वेक्षणकर्ताओं ने केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के सुचारू रूप से दोबारा चुने जाने की भविष्यवाणी की है।

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को भी 400+ सीटें जीतने का अनुमान है, जिसे पार्टी केंद्र में अपने अगले पांच साल के कार्यकाल के लिए हासिल करने की आकांक्षा रखती है। लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में 19 अप्रैल से शुरू हुए और आखिरी चरण 1 जून को हुआ। नतीजे आज 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

  • पीएम नेहरू के बाद दूसरे नंबर पर
  • लोकसभा में 400 सीटें
  • कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड तीसरी बार कार्यकाल की मांग कर रहे भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने इस चुनाव में 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। एनडीए को लगभग 28 विपक्षी दलों के एकीकरण, इंडिया ब्लॉक द्वारा चुनौती दी गई है। इस ब्लॉक का गठन जून 2023 में अपनी पहली बैठक में एनडीए के खिलाफ एकजुट मोर्चा पेश करने के उद्देश्य से किया गया था।

यहां उन ऐतिहासिक उपलब्धियों पर एक नजर है जो एग्जिट पोल के आंकड़े सटीक होने पर बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की जीत की उम्मीद है। याद रखें, एग्ज़िट पोल हमेशा सटीक नहीं होते हैं।

पीएम नेहरू के बाद दूसरे नंबर पर

जवाहरलाल नेहरू ने 1947 से 1964 तक 16 साल और 286 दिनों की अवधि के लिए भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। 1951-52 और फिर 1957 और 1962 में कांग्रेस पार्टी के पहले आम चुनाव जीतने के बाद नेहरू को प्रधान मंत्री चुना गया। मई 1964 में अपने तीसरे कार्यकाल में नेहरू का निधन हो गया।

अगर एनडीए लोकसभा चुनाव 2024 जीतती है तो प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अगर एनडीए जीतती है तो क्या यह भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा।

Chandauli Lok Sabha Seat: महेंद्रनाथ पांडेय क्या लगा पाएंगे हैट्रिक या सपा के विरेंद्र सिंह को मिलेगा मौका, क्या कहता हैं चंदौली के समीकरण?-Indianews

लोकसभा में 400 सीटें

अगर आज 4 जून के नतीजों में ये आंकड़े सामने आए तो ये एक और ऐतिहासिक रिकॉर्ड होगा। स्वतंत्र भारत के इतिहास में ऐसा केवल एक बार हुआ था जब किसी पार्टी ने भारतीय आम चुनावों में 400 से अधिक सीटें जीती थीं। साल था 1984। राजीव गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस ने 1984 में 514 लोकसभा सीटों में से 404 सीटें जीतीं। 1984 का लोकसभा चुनाव राजीव गांधी की मां और पूर्व प्रधान मंत्री, स्वर्गीय इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुआ था।

भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए द्वारा दक्षिण में अपने पदचिह्न बढ़ाकर एक और रिकॉर्ड बनाने की संभावना है। एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि बीजेपी केरल और तमिलनाडु में अपना खाता खोलेगी। भगवा पार्टी को केरल की 20 सीटों में से 2-3 सीटें मिलने की संभावना है। बीजेपी ने केरल में कभी एक भी सीट नहीं जीती है. 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपीए ने 19 सीटें जीतीं, जबकि सीपीएम ने एक सीट जीती।

एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के अनुसार, तमिलनाडु में भी 2024 के चुनावों में भाजपा को 39 में से 1-3 सीटें जीतकर बढ़त बनाने की उम्मीद है।

2019 के लोकसभा चुनावों में, DMK के नेतृत्व वाले गठबंधन ने तमिलनाडु में 39 लोकसभा क्षेत्रों में से 38 पर जीत हासिल की। 2019 में तमिलनाडु में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया।

मंडी लोकसभा सीट पर Kangana Ranaut vs Vikramaditya Singh, शाही मुकाबलें में होगी किसकी जीत – IndiaNews

कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के लिए तीन सीधे कार्यकाल सत्ता विरोधी आशंकाओं को स्पष्ट रूप से दूर कर देते हैं। यदि एग्जिट पोल सच साबित होते हैं, तो भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने सत्ता विरोधी लहर को सफलतापूर्वक सत्ता समर्थक लहर में बदल दिया है और मतदाताओं में थकान की कोई भावना नहीं दिख रही है।

चाहे वह बढ़ती कीमतें हों, नौकरी की चिंताएं हों या नोटबंदी और अग्निपथ योजना जैसे कदम हों, जिसे पीएम मोदी के विरोधी अक्सर चुनौतियों के रूप में उद्धृत करते हैं, एग्जिट पोल के अनुसार, पीएम मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी को मतदाताओं ने एक मजबूत ताकत के रूप में चुना है। परिणाम सुझाता है।

Lok Sabha Election 2024 Results: मतगणना आज, इन सीटों पर बड़ी लड़ाई -Indianews

ब्रांड मोदी

लोकसभा चुनाव का एक और ऐतिहासिक पहलू वह प्रासंगिकता है जो 10 साल की सत्ता के बावजूद ब्रांड मोदी बरकरार रखता है। पिछले साल हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक विधानसभा चुनावों में हार के बाद लोगों ने ब्रांड मोदी की प्रासंगिकता पर संदेह उठाना शुरू कर दिया था।

पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 2023 के अंत में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनावों में वापसी की। कई महीनों बाद, ब्रांड मोदी पहले की तरह ही शक्तिशाली लग रहा था क्योंकि लोगों ने प्रधानमंत्री चुनने के लिए बीजेपी को वोट दिया था। तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्री मोदी।

अन्य रिकार्ड

कुछ अन्य रिकॉर्ड जो 2024 के आम चुनावों में देखे गए, उनमें 1 जून को संपन्न हुए सात चरणों में 642 मिलियन या 64.2 करोड़ मतदाताओं द्वारा मतदान करना शामिल है। यह मई और जून में चिलचिलाती गर्मी के दिनों में फैले कुछ चुनाव चरणों के बावजूद है।

वोट देने वाले भारतीयों की संख्या G7 देशों के कुल मतदाताओं से 1.5 गुना और यूरोपीय संघ (EU) के 27 देशों के मतदाताओं से 2.5 गुना है। पोल पैनल ने कहा कि सात चरण के आम चुनावों में रिकॉर्ड तोड़ 312 मिलियन महिलाओं ने भी मतदान प्रक्रिया में भाग लिया।

जबकि 2024 का मतदान पूर्ण संख्या के संदर्भ में 2019 के आम चुनावों में मतदान करने वाले 612 मिलियन मतदाताओं से अधिक है, यह पांच साल पहले के 67.4 प्रतिशत मतदान से लगभग एक प्रतिशत कम है। 2024 के चुनावों में भारत में 968 मिलियन पंजीकृत मतदाता थे।

भारत के चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में जम्मू-कश्मीर (J&K) की पांच सीटों पर रिकॉर्ड 58.46 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव पैनल ने कहा कि यह पिछले 35 वर्षों में पूर्ववर्ती राज्य में सबसे अधिक मतदान भागीदारी है। लोकसभा चुनाव 2024, 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पूर्ववर्ती राज्य में हुआ पहला बड़ा चुनाव था।

चुनाव आयोग ने इस चुनाव के दौरान लगभग ₹10,000 करोड़ की रिकॉर्ड जब्ती भी की। यह 2019 में जब्त किए गए मूल्य का लगभग 3 गुना है।

Akhilesh Yadav: लोकसभा के चुनावी नतीजों के बीच अखिलेश यादव ने विपक्षी कार्यकर्ताओं को नजरबंद करने का आरोप लगाया, CCTV क्लिप किया शेयर -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT