होम / Electoral Bonds Data: ना अडाणी, ना अंबानी, ना टाटा; चुनावी बांड में शामिल है इन दानदाताओं का नाम

Electoral Bonds Data: ना अडाणी, ना अंबानी, ना टाटा; चुनावी बांड में शामिल है इन दानदाताओं का नाम

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 15, 2024, 1:41 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Electoral Bonds Data: देश में इन दिनों चुनावी बांड को लेकर बातें तेज हो रही है। जहां लगातार रूप से राजनीतिप पार्टियों के दानदाता को लेकर बातें हो रही है। वहीं इस मामले में भारत के चुनाव आयोग ने गुरुवार को चुनावी बांड, कंपनियों और व्यक्तियों के डेटा प्रकाशित किए, जिन्होंने बांड खरीदे और इस प्रकार राजनीतिक दलों को दान दिया। जानकारी के लिए बता दें कि, चौकाने वाली बात ये है कि, इस लिस्ट में देश के प्रमुख समूह – अदानी समूह या रिलायंस या टाटा के नाम पर कोई प्रविष्टि नहीं है।

ये भी पढ़ें:-Bhutan PM in India: भूटान के प्रधानमंत्री का भारत आगमन, PM MODI से की मुलाकात

यहां देखे सूची

Electoral-Bonds-Data
Electoral-Bonds-Data

जानें जारी आकड़े क्या कहते है

चुनाव आयोग द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष खरीदारों में भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, डीएलएफ, मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड भी शामिल हैं। आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी निवास मित्तल को भी एक व्यक्ति के रूप में नामित किया गया था। वहीं ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पीरामल एंटरप्राइजेज, टोरेंट पावर, भारती एयरटेल, डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स, वेदांता लिमिटेड, अपोलो टायर्स, लक्ष्मी मित्तल, एडलवाइस, पीवीआर, केवेंटर, सुला वाइन, वेलस्पन और सन फार्मा अन्य शीर्ष खरीदार हैं।

ये भी पढ़ें:-Bhutan PM in India: भूटान के प्रधानमंत्री का भारत आगमन, PM MODI से की मुलाकात

लॉटरी कंपनी का नाम भी शामिल

फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज, जिसे पहले मार्टिन लॉटरी एजेंसीज लिमिटेड जो कि, स्वामित्व सैंटियागो मार्टिन के पास है। यह एक लॉटरी कंपनी है जिसकी मार्च 2022 में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच की गई थी। इसने दो अलग-अलग कंपनियों के तहत ₹1,350 करोड़ से अधिक के चुनावी बांड खरीदे थे। हैदराबाद स्थित मेघा इंजीनियरिंग, जिसने कई बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के अनुबंध हासिल किए हैं, ने ₹966 करोड़ के बांड खरीदे। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (मील) एक गैस कंपनी है, जिसका स्वामित्व पीपी रेड्डी के पास है।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में फाइनल हुआ सीट बंटवारा? इस दिन हो सकता है ऐलान

करोड़ो की खरीदी

मुंबई स्थित क्विक सप्लाई चेन प्राइवेट लिमिटेड ने ₹410 करोड़ के बांड खरीदे। कंपनियों के नाम में अनिल अग्रवाल की वेदांता लिमिटेड ने ₹398 करोड़ मूल्य के बांड खरीदे, जबकि सुनील मित्तल की तीन कंपनियों ने मिलकर कुल ₹246 करोड़ मूल्य के बांड खरीदे। स्टील मैग्नेट लक्ष्मी निवास मित्तल ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता में ₹35 करोड़ मूल्य के बांड खरीदे।

ये नाम भी शामिल

लक्ष्मी निवास मित्तल, किरण मजूमदार शॉ, वरुण गुप्ता, बी के गोयनका, जैनेंद्र शाह और मोनिका के नाम से जाना जाने वाला एक व्यक्ति ईसीआई द्वारा प्रकाशित सूची में कुछ व्यक्तियों के नाम हैं। कागज़ तो दिखाना पड़ गया: चुनावी बांड डेटा पर ओवैसी की प्रतिक्रिया

ओवैसी ने किया हमला

चुनाव आयोग के द्वारा सूची जारी करने के बाद एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी को मिले फंड को दिखाने वाली सूची का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए कहा कि, आखिरकार उन्हें कागज दिखाना पड़ा। ओवैसी ने ट्वीट किया, “सवाल यह है कि अगर बीजेपी के पास इतना पैसा है तो उनके ट्रोल्स को 2014 से केवल ₹2 क्यों मिल रहे हैं? इसकी जांच होनी चाहिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT