होम / खत्म करें NEET की परीक्षा, MK स्टालिन का पीएम मोदी और 8 मुख्यमंत्रियों को पत्र -IndiaNews

खत्म करें NEET की परीक्षा, MK स्टालिन का पीएम मोदी और 8 मुख्यमंत्रियों को पत्र -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 29, 2024, 10:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Tamil Nadu Resolution Against NEET: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एक बार फिर केंद्र से मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए राज्य को राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा से छूट देने और राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रणाली को खत्म करने का आग्रह किया।

राज्य के लिए एनईईटी की छूट के संबंध में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित एक पत्र में, मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए चयन प्रक्रिया एक अलग प्रवेश परीक्षा के बजाय केवल 12 वीं कक्षा के अंकों के माध्यम से होनी चाहिए, जो एक अवांछित अतिरिक्त तनाव है।

  •  स्टालिन का पत्र
  • राहुल गांधी को समर्थन
  • सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित

 स्टालिन का पत्र

स्टालिन ने कहा, “इस संबंध में, हमने तमिलनाडु को एनईईटी से छूट देने और 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर मेडिकल प्रवेश प्रदान करने के लिए अपनी विधान सभा में सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया था। इसे राष्ट्रपति की सहमति के लिए भेजा गया है लेकिन सहमति अभी भी लंबित है।”

राहुल गांधी को समर्थन

उन्होंने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को भी पत्र लिखकर तमिलनाडु की एनईईटी छूट की मांग पर उनका समर्थन मांगा। उन्होंने कहा कि हाल की एनईईटी परीक्षा के दौरान हुई अनियमितताओं ने राज्य के विरोध को वैध बना दिया है। मुख्यमंत्री ने पीएम से कहा, “कई अन्य राज्यों ने भी इस चयन प्रक्रिया को खत्म करने की आवश्यकता पर अपने विचार व्यक्त करना शुरू कर दिया है।”

सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित

उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, तमिलनाडु विधानसभा ने शुक्रवार को एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया, जिसमें केंद्र सरकार से तमिलनाडु को एनईईटी से छूट देने के विधेयक पर अपनी सहमति देने और राष्ट्रीय स्तर पर इस चयन प्रक्रिया को छोड़ने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम में संशोधन करने का आग्रह किया गया। स्तर, उन्होंने कहा।

गर्मी के बाद हुई बारिश से बढ़ा इन बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखें तो तुरंत हो जाएं सावधान -IndiaNews

परीक्षा खत्म की मांग

इस बीच, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में अपने समकक्षों को संबोधित अलग-अलग पत्रों में, स्टालिन ने उनसे एनईईटी को खत्म करने के लिए अपनी-अपनी विधानसभाओं में एक समान प्रस्ताव पारित करने पर विचार करने का अनुरोध किया।

स्टालिन ने कहा, “मुद्दे के महत्व और गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप अपने राज्य विधानसभा में भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित करने पर विचार करें ताकि केंद्र सरकार से हमारे राज्यों के छात्रों के हित में एनईईटी परीक्षा को खत्म करने का आग्रह किया जा सके।”

Shashi Tharoor Lutyens House: दिल्ली में भीषण बारिश से बर्बाद हुआ शशि थरूर का घर, कही ये बड़ी बात-Indianews

राहुल गांधी को पत्र लिखा

इसके अलावा उन्होंने राहुल गांधी को पत्र लिखकर राज्य विधानसभा में पारित प्रस्ताव का भी जिक्र किया। “एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षा में अनियमितताओं की हालिया रिपोर्ट ने देश में मेडिकल पाठ्यक्रमों के कई मेहनती उम्मीदवारों के सपनों को चकनाचूर कर दिया है। यह प्रणाली ग्रामीण गरीब युवाओं को मेडिकल ग्रेजुएट बनने के सपनों को पूरा करने से भी वंचित कर रही है।”  स्टालिन ने  गांधी को लिखे अपने पत्र में कहा।

उन्होंने बताया कि तमिलनाडु विधान सभा ने एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से एनईईटी परीक्षा से छूट देने का आग्रह किया और उसकी एक प्रति भी संलग्न की।

“मैं आपसे इस चिंता और तमिलनाडु की मांग को संसद में उठाने का अनुरोध करता हूं और भारत गठबंधन में शामिल राज्यों को भी देश के युवाओं के हित में संबंधित विधानसभाओं में इसी तरह के प्रस्ताव पारित करने का सुझाव देता हूं,” ।

रिलेशनशिप के नाम पर यौन उत्पीड़न उचित नहीं, जानें बॉम्बे हाई कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nyay Instead of Dand: अब दंंड नहीं न्याय मिलेगा.., आपराधिक कानून लागू होने पर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात
Puja Path: जानें किन पेड़ों में कलावा बांधने से बदल जाता है भाग्य, पूरे हो जाते हैं सारे मनचाहे काम-IndiaNews
द्रौपदी के अलावा अर्जुन की कितनी पत्नियां थीं? जानें उनके सबसे वीर पुत्र की कहानी -IndiaNews
Arvind Kejriwal Arrest: CBI की गिरफ्तारी पर केजरीवाल पहुंचे दिल्ली हाईकोर्ट, दी चुनौती-Indianews
Uttarakhand Monsoon: देहरादून समेत छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, पहाड़ों पर भूस्खलन के आसार -IndiaNews
Breast Cancer पर अपनी लड़ाई पर Hina Khan ने सुनाई आपबीती, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -IndiaNews
INDIA Bloc Protest: तानाशाह बंद करो…, संसद के बाहर विपक्ष का हंगामा, सरकार पर लगाए ये गंभीर आरोप -Indianews
ADVERTISEMENT