होम / US 9/11 Attack: 22 साल बाद फिर से सिहर उठा अमेरिका, आज ही हुआ था 9/11 आतंकी हमला

US 9/11 Attack: 22 साल बाद फिर से सिहर उठा अमेरिका, आज ही हुआ था 9/11 आतंकी हमला

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 11, 2023, 10:51 am IST
US 9/11 Attack: 22 साल बाद  फिर से सिहर उठा अमेरिका, आज ही हुआ था 9/11 आतंकी हमला

US 9/11 Terrorist Attack

India News (इंडिया न्यूज), US 9/11 Terrorist Attack: आज एक बार फिर से अमेरिका के लोगों को उस भयावह दर्द की सिहरन उठ रही होगी। आज ही के दिन अमेरिका ने 9/11 जैसे बड़े आतंकी हमले का दंश झेला था। आज पूरे 22 साल इस हमले के हो गए हैं। जान लें कि आतंकियों ने 11 सितंबर, 2001 को अमेरिका में चार विमानों को हाइजैक कर लिया था। यह इतना खौफनाक और दर्दनाक था कि आज भी लोग इस हमले के बारे में सोच कर रो पड़ते हैं। इस हमले ने कई परिवार तबाह कर दिए। कई लोगों के अपने हमेशा- हमेशा के  लिए दूर हो गए । इससे पहले अमेरिका ने इस तरह का कभी भी कोई आतंकी हमला नहीं झेला था। इस आतंकी हमले ने केवल अमेरिका ही नहीं पूरी  दुनिया को झकझोर कर रख दिया था।

इतनी मौतें 

जब यह हमला हुआ था तक अलकायदा के आतंकियों ने इसकी जिम्मेदारी दी थी। इस हमले में
करीब 3000 लोग काल के गाल में समा गए थे। इस वारदात की भयावहता को आप ऐसे समझ सकते हैं कि आतंकियों ने सबसे पहले न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टॉवर से दो विमान क्रैश करवाए थे।  उसके बाद अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के पेंटागन पर विमान क्रैश करवा कर कई लोग की जान ली थी। हालांकि चौथे विमान के जरिए किया गया हमले को नाकामयाब कर दिया गया था। इसके पीछे की वजह थी कि विमान पेंसिल्वेनिया के एक खेत में जाकर क्रैश हो गया था। एक नजर डालते हैं इस हमले से जुड़े कुछ फैक्ट्स पर।

यूएस आतंकी हमले से जुड़े कुछ फैक्ट्स

  • आतंकी संगठन अलकायदा के मुखिया ओसामा बिन लादेन के द्वारा इस हमले में फंड और प्लानिंग किया गया था। जान लें कि ओसामा सऊदी अरब का नागरिक था। आतंकी बनने के बाद अफगानिस्तान में छुप कर बैठा था।
  • अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के द्वारा राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को 4 दिसंबर, 1998 को अपने डेली ब्रीफ में आतंकी हमले को लेकर एक प्रमुख जानकारी साझा की गई थी।
  • हमले से पहले ही  CIA ने क्लिंटन को बताया था कि लादेन विमानों को हाइजैक कर हमला कर सकता है।
  • पहले ही वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला हो चुका है। 26 फरवरी, 1993 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पास पार्क की गई एक गाड़ी में धमाका किया गया था। छह लोगों की मौत हो गई थी, सैकड़ों लोग घायल हुए थे।
  • 9/11  हमले के बाद अमेरिका ने कई बार ओसामा बिन लादेन को ढेर करने की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली।
  • वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टावर पर हुए हमले के बाद वहां आग लग गई थी जो 99 दिनों तक जलती रही थी। 11 सितंबर की लगी आग 19 सितंबर, 2001 को जाकर बुझी।
  • यूनाइटेड एयरलाइंस के विमान जिसे हाईजैक कर लिया गया था, उसमें सवार दो वर्षीय क्रिस्टिन हैनसन सबसे युवा यात्री थी।
  • हमले के बाद न्यूयॉर्क सिटी फायर डिपार्टमेंट के 343 अग्निशामकों की जान चली गई थी। यह डिपार्टमेंट के 100 साल के इतिहास में ड्यूटी पर होने वाली मौतों का लगभग आधा था ।
  • अमेरिका पर हुए इस आतंकी हमले के बाद 48 देशों में 11 दिसंबर 2001 को शोक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। इस दिन पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी गई।  इस हमले में 77 देशों के नागरिकों की मौत हुई थी।
  • 11 सितंबर को हुए हमले के बाद बड़ी मात्रा में मलबा इकट्ठा एकत्रित किया गया। लगभग 18 लाख टन मलबे को साफ किया गया। साफ करने में 9 महीने लग गए थे।

यह भी पढ़ें:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT