होम / EVM-DM ने रखी लोकतंत्र की लाज! अब कहां गई विपक्ष की हाय-हाय

EVM-DM ने रखी लोकतंत्र की लाज! अब कहां गई विपक्ष की हाय-हाय

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 4, 2024, 4:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election 2024 Results: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है। बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि भारत गठबंधन ने सभी एग्जिट पोल को झुठलाते हुए 229 सीटें जीत ली हैं। बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान यूपी और बंगाल में हो रहा है। बंगाल में टीएमसी और यूपी में ‘दो लड़कों’ की जोड़ी ने कमाल कर दिया है।

बंगाल में बीजेपी 30 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 11 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है। यूपी की बात करें तो समाजवादी पार्टी 35 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीजेपी 34 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि कांग्रेस 7 और आरएलडी 2 सीटों पर आगे चल रही है। कल तक विपक्ष ईवीएम और डीएम को लेकर बीजेपी को घेर रहा था। अब वह सरकार बनाने के फॉर्मूले पर काम कर रहा है।

Lok Sabha Election 2024 Results: प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा को स्मृति ईरानी के खिलाफ मजबूत प्रदर्शन के लिए दी बधाई-Indianews

ईवीएम पर लग चुके हैं धांधली के आरोप

पिछले कई चुनावों में विपक्षी दलों ने ईवीएम पर धांधली के आरोप जमकर लगाए हैं। हाल ही में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आरोप लगाया था कि गृह मंत्री अमित शाह ने 150 जिलों के जिलाधिकारियों और रिटर्निंग अफसरों को फोन किया है। वह उन्हें फोन करके दबाव बना रहे हैं और धमका रहे हैं। कांग्रेस नेता के इस बयान पर चुनाव आयोग ने भी हैरानी जताई थी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को कहा था, ऐसा कैसे हो सकता है, क्या एक व्यक्ति इतने लोगों को प्रभावित कर सकता है। नाम बताओ, हम उसे सजा देंगे। वहीं, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भी ईवीएम पर कड़े आरोप लगाए थे।

क्या ईवीएम साफ हो गई है?

हालांकि, मतगणना शुरू होने के बाद जब रुझान भारत गठबंधन के पक्ष में आने लगे तो किसी नेता ने ईवीएम से छेड़छाड़ की बात नहीं की। ऐसा लगता है कि लोकतंत्र की इज्जत बच गई। दिग्विजय सिंह ने मतगणना से एक दिन पहले कहा था कि अगर भाजपा 300 सीटें जीतती है तो यह जनता का वोट नहीं बल्कि ईवीएम का वोट होगा। अगर जनता ने वोट दिया होता तो उसे बहुमत नहीं मिलता।

 Lok Sabha Results: चुनावी नतीजों पर जयराम रमेश का बड़ा बयान, ECI पर लगाया यह आरोप-Indianews

भारत गठबंधन ने इस चुनाव में एनडीए को कड़ी टक्कर दी है। एनडीए ने फिलहाल 295 सीटें जीती हैं। जिसमें भाजपा अपने दम पर 240 सीटें जीत रही है। जबकि कांग्रेस ने 100 सीटें जीती हैं। कांग्रेस नेताओं ने भाजपा पर जमकर हमला बोला।

कांग्रेस ने भाजपा को जमकर घेरा

कांग्रेस नेताओं का दावा है कि देश की जनता ने भाजपा को नकार दिया है और पूर्ण बहुमत के साथ अखिल भारतीय गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। रागिनी नायक ने कहा कि अब ऊंट पहाड़ के नीचे आ गया है। पीएम मोदी की तानाशाही, अहंकार, सांप्रदायिकता और धार्मिक उन्माद से प्रेरित राजनीति 10 साल से चल रही थी। यह जनादेश उसके खिलाफ है। यह बात पूरी तरह से साबित हो गई है। पूरे चुनाव में पीएम मोदी ने मंदिर-मस्जिद, मुल्ला, माफिया, मंगलसूत्र मुजरा जैसी चीजों पर फोकस किया।

दूसरी तरफ राहुल गांधी ने चार हजार किलोमीटर पैदल यात्रा की, सामाजिक न्याय को मुद्दा बनाया। इससे जनता ने उन्हें स्वीकार किया, जिससे इतनी बड़ी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। अगर यूपी की बात करें तो भाजपा के कई नेता पिछड़ रहे हैं, चुनाव हार रहे हैं।

मोहब्बत हुआ कामयाब- सलमान खुर्शीद

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि आज मोहब्बत कामयाब हुआ है। प्यार जिंदाबाद। देश में भारत गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। कांग्रेस नेता आलोक शर्मा ने कहा कि भारत गठबंधन तीन सौ के पार जा रहा है। एनडीए गठबंधन के लोग भी वापस आ रहे हैं। वे हमसे मिलने के लिए तैयार हैं। शाम तक अहंकारी और घमंडी सरकार हट जाएगी और भारत गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। एनडीए की सारी भविष्यवाणियां सिर्फ माहौल बनाने के लिए थीं, उन्हें जमीनी हकीकत भी पता थी, लेकिन मीडिया के जरिए माहौल बनाया गया। बीजेपी के कई मंत्री बुरी तरह चुनाव हार रहे हैं। कई राउंड में पीएम मोदी खुद बनारस से पिछड़ रहे थे। हम दिल्ली की सातों सीटें भी जीतेंगे।

न बाहुबली दिखे न चला दिग्गजों का डंडा, जानें इस बार क्यों अलग रहा यूपी का चुनाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Radhika Merchant ने Mameru सेरेमनी में पहनी अपनी मां की शानदार ज्वैलरी, होने वाली दुल्हन ने इस तरह बनाया खास
Indian Cricket Team: मोहब्बत में मिला ऐसा धोखा फिर भी दिखाया कमाल, जानें कितने प्लेयर्स का टूटा दिल
Bigg Boss OTT3: बाइक पर जाओगी या भैंस पर…, शिवानी की विदाई पर दीपक चौरसिया ने करा ऐसा कमेंट
Uk Election: जानें वाली है Rishi Sunak की कुर्सी? Sudha Murti के दामाद के सामने खड़ा है ये सत्ता का दावेदार
PM meets Team India: वर्ल्ड चैम्पियंस पहुंचे PM आवास, नरेंद्र मोदी के हाथ में सौंपी ट्रॉफी; यहां देखें वीडियो
रिहाना-बेयोंसे को पिछे छोड़ अंबानी की शादी में परफॉर्मेंस के Justin Bieber ने किया इतना चार्ज
अनुष्का शर्मा से लेकर सलमान खान तक, कितना कमाते हैं बॉलीवुड सितारों के बॉडीगार्ड
ADVERTISEMENT