होम / किस खगोलिय घटना की वजह से धरती को मिला दूसरा चांद, क्या इसे खुली आंखों से देखा जा सकेगा?

किस खगोलिय घटना की वजह से धरती को मिला दूसरा चांद, क्या इसे खुली आंखों से देखा जा सकेगा?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 1, 2024, 2:46 am IST
किस खगोलिय घटना की वजह से धरती को मिला दूसरा चांद, क्या इसे खुली आंखों से देखा जा सकेगा?

Earth Gets Second Moon ( पृथ्वी को मिला दूसरा चांद )

India News (इंडिया न्यूज़), Earth Gets Second Moon: एक रोमांचक खगोलीय घटना में पृथ्वी को अंतरिक्ष में एक नया अस्थायी साथी मिला है। इसे नया मिनी-मून कहा जा रहा है। लगभग 33 फीट (10 मीटर) चौड़ा क्षुद्रग्रह 2024 PT5, पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण द्वारा पकड़ लिया गया है और 25 नवंबर, 2024 तक लगभग दो महीने तक हमारे ग्रह की परिक्रमा करेगा। इस खगोलीय आगंतुक, जिसे “मिनी-मून” कहा जाता है। इसको पहली बार 7 अगस्त को NASA के क्षुद्रग्रह स्थलीय-प्रभाव अंतिम चेतावनी प्रणाली (ATLAS) द्वारा खोजा गया था। 

क्या है मिनी-मून?

अर्जुन क्षुद्रग्रह बेल्ट से उत्पन्न अंतरिक्ष चट्टानों का एक संग्रह जो पृथ्वी के साथ समान कक्षाएं साझा करता है, 2024 PT5 हमारे ग्रह के चारों ओर एक पूर्ण चक्कर पूरा नहीं करेगा। इसके बजाय सौर मंडल के माध्यम से अपनी यात्रा जारी रखने से पहले पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण द्वारा इसका मार्ग थोड़ा बदल जाएगा। मिनी-मून का दर्जा प्राप्त करने के लिए एक क्षुद्रग्रह को अपेक्षाकृत धीमी गति से पृथ्वी के पास आना चाहिए। यह हमारे ग्रह के गुरुत्वाकर्षण को अस्थायी रूप से वस्तु को पकड़ने की अनुमति देता है, जिससे एक अल्पकालिक प्राकृतिक उपग्रह बनता है। यह घटना दुर्लभ है और पृथ्वी के निकट की वस्तुओं की गतिशीलता में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, अब भारत के दुश्मन और भगोड़े जाकिर नाइक के स्वागत में बिछा दिए रेड कार्पेट

कौन देख पाएंगे इसे? 

क्षुद्रग्रह को सबसे पहले नासा के क्षुद्रग्रह स्थलीय-प्रभाव अंतिम चेतावनी प्रणाली द्वारा देखा गया था, जो हवाई विश्वविद्यालय द्वारा विकसित एक क्षुद्रग्रह प्रभाव प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली है। यह हर रात कई बार पूरे आकाश को स्कैन करता है और गतिशील वस्तुओं की तलाश करता है। दुनिया के कई हिस्सों में वेधशालाओं में उन्नत दूरबीनें दुर्लभ क्षुद्रग्रह को देख पाएंगी, जिसे पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण द्वारा पकड़ लिया गया है। शौकिया दूरबीनें मिनी-मून को आसानी से नहीं देख पाएंगी। क्षुद्रग्रह का पता लगाने और उसे ट्रैक करने के लिए उन्नत सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है, जो शौकिया खगोलविदों के लिए एक बड़ी चुनौती पेश करता है। ऐसीतेज गति वाली वस्तुओं को ट्रैक करने के लिए सटीकता की आवश्यकता होती है, जो केवल बुनियादी दूरबीनों से ही मुश्किल हो जाती है। 

सुपरस्टार रजनीकांत चेन्नई के एक निजी अस्पताल में हुए भर्ती, डॉक्टरों ने कहा- ‘हालत स्थिर’

क्या इसे नंगी आंखों से देखा जा सकता है?

ग्रह के गुरुत्वाकर्षण द्वारा खींची गई अंतरिक्ष चट्टान के छोटे आकार को देखते हुए नंगी आंखों से क्षुद्रग्रह को देखना असंभव है। क्षुद्रग्रह का छोटा आकार और मंद चट्टान की संरचना इसे आकस्मिक अवलोकन के लिए बहुत मंद बनाती है। यहां तक ​​कि शौकिया दूरबीन और दूरबीन भी इस खगोलीय आगंतुक का पता लगाने में संघर्ष करेंगे। यह दुर्लभ खगोलीय घटना हमारे सौर मंडल की गतिशील प्रकृति और खगोलविदों द्वारा की जा रही खोजों को उजागर करती है। मिनी-मून असामान्य नहीं हैं, हाल के वर्षों में पहले भी ऐसी घटनाएँ दर्ज की गई हैं। वास्तव में, 2022 NX1 जैसे कुछ क्षुद्रग्रहों ने बार-बार दौरा किया है, जो 1981 और 2022 दोनों में अस्थायी उपग्रह बन गए हैं। 

लेबनान में हिजबुल्लाह को पूरी तरह से मिट्टी में मिलाने के लिए जमीनी आक्रमण करने की तैयारी में इजरायल, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कह दी ये बड़ी बात

जो लोग इस खगोलीय घटना को मिस करते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है। 2024 PT5 के 2055 में पृथ्वी की कक्षा में वापस आने की उम्मीद है, जो खगोलविदों को इस आकर्षक अंतरिक्ष चट्टान का अध्ययन करने और पृथ्वी के निकट की वस्तुओं के बारे में हमारी समझ को और बढ़ाने का एक और अवसर प्रदान करेगा।

56 साल पहले हुआ था विमान हादसा, अब इंडियन आर्मी ने कैसे खोज निकाले 4 शव? जानिए पूरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT