होम / Fact Check: कन्नौज में रोड शो के दौरान अखिलेश यादव पर फेंके गए जूते-चप्पल? जानें क्या है इसकी सच्चाई-Indianews

Fact Check: कन्नौज में रोड शो के दौरान अखिलेश यादव पर फेंके गए जूते-चप्पल? जानें क्या है इसकी सच्चाई-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 13, 2024, 12:55 pm IST
Fact Check: कन्नौज में रोड शो के दौरान अखिलेश यादव पर फेंके गए जूते-चप्पल? जानें क्या है इसकी सच्चाई-Indianews

Akhilesh Yadav

India News(इंडिया न्यूज),Fact Cheak: लोकसभा चुनाव के इस महौल में समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर झूठे दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि इसमें उत्तर प्रदेश के कन्नौज में रोड शो के दौरान लोगों को यादव पर जूते और चप्पल फेंकते हुए दिखाया गया है। जहां पाया कि दावा ग़लत है। हमने स्थानीय एसपी विधायक रेखा वर्मा और एक स्थानीय पत्रकार से बात की जिन्होंने पुष्टि की कि अखिलेश के समर्थक उनके रोड शो के दौरान फूल और मालाएं फेंक रहे थे।

अखिलेश यादव का कन्नौज पर दाव

अखिलेश यादव कन्नौज सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 के चुनाव में इस सीट पर सपा की हार के बावजूद, कन्नौज को लंबे समय से समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। वायरल वीडियो में दिख रहा है कि अखिलेश यादव बस के ऊपर बैठे लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं। इसके साथ ही एक एक्स यूजर ने वीडियो को हिंदी कैप्शन के साथ पोस्ट किया जिसका अनुवाद है, “कन्नौज में लोगों ने अखिलेश यादव पर जूते और चप्पल फेंके। हम जूते और चप्पल फेंकने की कड़ी निंदा करते हैं।

 Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने किया हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे का दौरा, बाल्टी से लोगों को परोसा खाना-Indianews

जानें क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई

Fact Cheak
Fact Cheak

वीडियो में सपा नेता पर फूल और मालाएं फेंकी जा रही हैं लेकिन जूते और चप्पल नहीं। यादव ने 27 अप्रैल 2024 को उत्तर प्रदेश में कन्नौज के रसूलाबाद में रोड शो किया था। हमने सबसे पहले गूगल पर संबंधित कीवर्ड सर्च किया और हमें 27 अप्रैल को कन्नौज में यादव द्वारा किए गए रोड शो के बारे में कई वीडियो रिपोर्ट मिलीं। हालांकि, किसी भी रिपोर्ट में यह नहीं कहा गया कि रोड शो के दौरान सपा नेता पर जूते और चप्पल फेंके गए थे। इसके अलावा, हमने देखा कि वायरल वीडियो में इंस्टाग्राम अकाउंट vikasyadavauraiyawale का वॉटरमार्क भी दिख रहा है। फिर हमने पाया कि वायरल वीडियो उक्त अकाउंट पर 2 मई 2024 को पोस्ट किया गया था। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Jaipur School Threat: जयपुर के चार स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews

वीडियो का स्क्रीनशॉट हो रहा वायरल

मिली जानकारी के अनुसार वीडियो के कैप्शन में कहीं भी यह उल्लेख नहीं किया गया कि रोड शो के दौरान यादव पर जूते और चप्पल फेंके जा रहे थे। वीडियो के स्क्रीनशॉट देखने पर यह भी स्पष्ट हो गया कि रोड शो के दौरान फूल और मालाएं उछाली जा रही थीं। वीडियो के स्क्रीनशॉट देखने पर यह भी स्पष्ट हो गया कि रोड शो के दौरान फूल और मालाएं उछाली जा रही थीं।

अधिक स्पष्टीकरण के लिए, हमने स्थानीय कन्नौज संवाददाता पंकज श्रीवास्तव से बात की। पंकज ने बूम को बताया, “यह रोड शो कन्नौज लोकसभा सीट के बिधूना विधानसभा क्षेत्र में हुआ। जब अखिलेश अपने समाजवादी रथ (बस) पर बैठकर लोगों को संबोधित कर रहे थे तो मैं वहां मौजूद था। इस दौरान स्थानीय विधायक रेखा वर्मा भी मौजूद थीं।” उनके साथ जूते या चप्पल फेंकने की कोई घटना नहीं हुई. सभी लोग फूल और मालाएं फेंक रहे थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT