होम / Farmers Protest : किसान नेता आज निकालेंगे दिल्ली तक ट्रैक्टर मार्च, जाम कर सकती है परेशान, जानें क्या होगा पूरा प्लान

Farmers Protest : किसान नेता आज निकालेंगे दिल्ली तक ट्रैक्टर मार्च, जाम कर सकती है परेशान, जानें क्या होगा पूरा प्लान

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 26, 2024, 9:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest : आज किसान नेता दिल्ली तक ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। इसका असर कई रुटों पर पड़ने वाला है। भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) टिकैत और बीकेयू लोकशक्ति से जुड़े किसान कृषि उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित करने वाले कानून को आगे बढ़ाने के लिए आज नोएडा से दिल्ली तक यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं। यह कदम दो अन्य किसान समूहों, भारतीय किसान परिषद और अखिल भारतीय किसान सभा के हालिया विरोध प्रदर्शन के बाद उठाया गया है, जिन्होंने एनटीपीसी नोएडा और शहर में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया था।

क्या है प्लान

बीकेयू टिकैत के अध्यक्ष (पश्चिमी यूपी) पवन खटाना ने कहा, “हमारी योजना ग्रेटर नोएडा से नोएडा की ओर ट्रैक्टरों को खड़ा करने और नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से चिल्ला सीमा की ओर बढ़ने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे के साथ मार्च करने की है।”खटाना ने बताया कि कई गांवों से किसान ग्रेटर नोएडा स्थित टोल प्लाजा पर इकट्ठा होंगे और वहां से चिल्ला बॉर्डर की ओर बढ़ेंगे।

Also Read: ओडिशा में हथियार बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लोगों में मची अफरातफरी

कैंडल मार्च

इससे पहले आंदोलन के बीच किसान नेताओं की मौत के बाद किसानों ने कैंडल मार्च निकाला। उन्होंने यह भी कहा कि सोमवार को विश्व व्यापार संगठन और केंद्र का पुतला फूंका जायेगा. एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और केएमएम की भी कई बैठकें होंगी।

किसानों ने कहा कि जब तक पंजाब सरकार जिम्मेदार समझे जाने वाले लोगों के खिलाफ मामला दर्ज नहीं करती, तब तक किसान नेता शुभकरण सिंह का दाह संस्कार रोका जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा शुभकरण की बहन के लिए मुआवजे और नौकरी की घोषणा के बावजूद, किसान नेताओं ने दाह संस्कार के लिए आगे बढ़ने से पहले दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर जोर दिया। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि वह शुभकरण के परिवार पर उनकी मांगें पूरी किए बिना दाह संस्कार के लिए राजी होने के लिए दबाव डाल रही है।

Also Read:  बेंगलुरु में 70 साल की महिला की बर्बरता से हत्या, अपराधी ने शव को कई टुकड़ों में काटा

शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी

इस बीच शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। किसानों के ट्रैक्टर मार्च से पहले शंभू सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।किसानों के एकजुट होने के प्रयासों में गतिरोध पैदा हो गया।  किसान मोर्चा (एसकेएम) द्वारा स्थापित छह सदस्यीय समिति, जो 37 किसान संगठनों का प्रतिनिधित्व करती है, को अभी तक एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के साथ चर्चा में शामिल होना है, जो दिल्ली के पीछे प्रमुख ताकतें हैं।

चलो” विरोध। 22 फरवरी को गठित, एसकेएम, जिसने अब निरस्त किए गए तीन कृषि बिलों के खिलाफ 2020-21 में आंदोलन का नेतृत्व किया, ने अपने पूर्व सहयोगियों के साथ बातचीत करने के लिए समिति बनाई, जिसका उद्देश्य एक एकीकृत कार्य योजना तैयार करना और प्रदर्शनकारी किसानों की प्राथमिक मांगों की वकालत करना था।

Also Read: पीएम मोदी ने आज के दिन को बताया रेलवे के लिए एतिहासिक, इन बड़े परियोजानाओं की दी जानकारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Space Telescope: दूसरे ग्रह पर मिला जीवन का सबसे आशाजनक संकेत, जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन से खुलासा
Masik Kalashtami 2024: अगर जीवन में दुखों को करना चाहते हैं दूर, कालाष्टमी पर इन मंत्रों का करें जाप- Indianews
Lok Sabha Election: मैं अपने पिता को टुकड़ों में…, प्रियंका गांधी ने पोल रैली में पीएम पर किया पलटवार- Indianews
Congress: अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशी का एलान, कमेटी ने खड़गे पर छोड़ा फैसला -India News
DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
ADVERTISEMENT