होम / Farmers Protest: आरएसएस से जुड़ी पत्रिका ने किसानों की मांग को बताया अनुचित, कहां उनका विरोध राजनीति से प्रेरित  

Farmers Protest: आरएसएस से जुड़ी पत्रिका ने किसानों की मांग को बताया अनुचित, कहां उनका विरोध राजनीति से प्रेरित  

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 22, 2024, 6:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest: आरएसएस से जुड़ी पत्रिका का कहना है कि किसानों का विरोध ‘राजनीति से प्रेरित’, एमएसपी कानून की मांग ‘अनुचित’ है। जैसा कि प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली पहुंचने के लिए हरियाणा में शंभू सीमा पर पुलिस बैरिकेड्स को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, आरएसएस-संबद्ध पत्रिका द ऑर्गनाइज़र के नवीनतम अंक ने एमएसपी की कानूनी गारंटी की उनकी मांगों को “अनुचित” कहा है, और उनके विरोध को “राजनीतिक रूप से” कहा है। प्रेरित” यह आंदोलनकारी किसानों की मांग का समर्थन करने के संघ के पहले के रुख के बिल्कुल विपरीत है। पत्रिका ने पश्चिम बंगाल में संदेशखाली घटना को आईएसआईएस से प्रेरित “यौन दासता” से जोड़ने की भी मांग की।

कृषि आंदोलन राजनीति से प्रेरित

“2020 में दिल्ली के आसपास हमने जो किसान आंदोलन देखा, वह कृषि क्षेत्र में सुधारों से संबंधित तीन विधेयकों के संदर्भ में था। इस बार, ऐसा कोई कारण नहीं है,” पत्रिका के संपादक प्रफुल्ल केतकर द्वारा लिखे गए संपादकीय में कहा गया है। यह सुझाव देते हुए कि कृषि आंदोलन प्रकृति में राजनीतिक था, संपादकीय में कहा गया है, “कार्यप्रणाली एक ही है – सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से संबंधित कानूनी गारंटी, ऋण माफी और अनुचित मांगों के साथ सड़कों की बड़े पैमाने पर लामबंदी और नाकाबंदी। विश्व व्यापार संगठन से सभी किसानों को पेंशन वापस लेने की मांग। कुछ लोग खालिस्तान का संवेदनशील और उत्तेजक मुद्दा भी उठा रहे हैं।”

Also Read: देश के गन्ना किसानों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, खरीद मूल्य में इतने रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी

विरोध को हवा दे रहे

“यहां तक ​​कि जब बातचीत चल रही है, तब भी जिस तरह की लामबंदी हो रही है, न केवल ध्यान आकर्षित करने के लिए बल्कि सड़कों पर यातायात को बाधित करने के लिए भी, अलोकतांत्रिक है। आम धारणा में विपक्षी दल सरकार विरोधी माहौल बनाने के लिए इस विरोध को हवा दे रहे हैं। इस राजनीतिक खेल में किसानों का उपयोग करना कृषि क्षेत्र की वास्तविक चिंताओं को कमजोर करता है, ”केतकर ने आगे कहा।

संपादकीय में निष्कर्ष निकाला गया कि कृषि आंदोलन के साथ-साथ हलद्वानी विरोध और संदेशखाली घटना की जांच का विरोध “लोकतंत्र को बाधित करने और अपमानित करने के एक बड़े खेल” का हिस्सा था।

पिछले हफ्ते, आरएसएस की किसान शाखा, भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने किसानों के “हिंसक विरोध” की आलोचना की थी, लेकिन एमएसपी की उनकी मांग का समर्थन किया था। बीकेएस ने एक बयान में कहा, “हम दोहराते हैं कि (इनपुट) लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य किसानों का अधिकार है और उन्हें यह मिलना चाहिए।”

Also Read: बीजेपी-जेडीयू के बीच बढ़ी अविश्वास की खाई! बोले तेजस्वी-बिहार में सब बेलगाम

महिलाओं के खिलाफ साजिश

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह घटना कथित तौर पर एक मुस्लिम राजनेता (टीएमसी नेता शेख शाहजहाँ) द्वारा हिंदू महिलाओं के खिलाफ रची गई एक साजिश थी, रिपोर्ट में कहा गया है, “संदेशखाली की महिलाओं को शाहजहाँ और उसके साथियों के लिए वस्तुओं से भी सस्ती वस्तुओं में बदल दिया गया था, जिनका उपयोग किया जाता था और फेंक दिया जाता था।” उनकी इच्छा. संदेशखली की वीभत्स गाथा उन महिलाओं के सामने आ रही है जो अपने साथ हुए अकल्पनीय दुर्व्यवहार के बारे में बोल रही हैं। ये असहाय महिलाएँ निश्चित रूप से हिंदू होंगी लेकिन मुस्लिम नहीं होंगी।”

लेख से यह भी पता चलता है कि शाहजहाँ ने एक कार्यप्रणाली के तहत ऐसा किया है। इसमें आरोप लगाया गया है, “पहला संदेशखली की जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल को स्थायी रूप से बदलने के लिए बांग्लादेश की छिद्रपूर्ण सीमा के पार से बड़ी संख्या में रोहिंग्याओं को बसाना है, जिससे बदले में उसे (शाहजहाँ) आपराधिक मानसिकता वाले रोहिंग्याओं को अपने निजी मिलिशिया में बदलने में मदद मिलेगी।”

Also Read: Aaj Ka Panchang: आज 22 फरवरी 2024 को जानिए शुभ मुहूर्त, राहु काल का समय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews
Lok Sabha Election: पहले चरण में 66.14%, दूसरे चरण में 66.71% वोटिंग, चुनाव आयोग ने फाइनल डेटा किया जारी- Indianews
Pro-Palestinian Protests: अमेरिकी परिसरों में प्रदर्शनकारी छात्र हुए शांत, बढ़ती अशांति के कारण लिया फैसला -India News
Haldi ke Fayde: किडनी मरीजों को हल्दी खाना पड़ सकता है भारी, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Tamil Nadu bus accident: तमिलनाडु में बस के गहरी खाई में गिरने से 4 लोगों की मौत, 45 घायल- Indianews
Biden Administration: बिडेन प्रशासन करेगा ऐतिहासिक बदलाव, राष्ट्रव्यापी मारिजुआना प्रतिबंधों को कम करने की बना रहा योजना -India News
ADVERTISEMENT